क्या आपके नए साल के सभी संकल्प खत्म हो गए हैं? क्या आप फिर से फिट होने की सारी उम्मीदें खो चुकी हैं? तो निराश ना हो क्योंकि आज हम आपके लिए लाए है नए साल के संकल्प को पूरा करने का एक नया तरीका यानी detoxification process। डिटॉक्स का मतलब है बॉडी की सफाई की प्रक्रिया। वेट लॉस के दौरान, हमारी बॉडी के लिए बुरे तत्वों से छुटकारा पाने के लिए detoxification process से गुजरना जरूरी होता है। यह किसी भी वेट लॉस process में हेल्प करने वाला सबसे जरूरी माध्यम है। एक बार जब आप detoxification के माध्यम से अपना वजन कम करती हैं तो यह प्राकृतिक रूप से अधिक टिकाऊ होता है। यानी बाकी तरीकों से वजन कम करने से वेट तो कम हो जाता है लेकिन कुछ ही दिनों में वजन फिर से बढ़ने लगता है।
     
Swami Parmanand Prakritik Chikitsalaya (SPPC) की Medical Officer Dr. Divya Sharad के अनुसार, 'अगर आपकी बॉडी में टॉक्सिन होते हैं, तो indirectly इसका मतलब है कि आपके इम्यूनिटी मजबूत नहीं है और आप लाइफस्टाइल से जुड़ी विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त हो सकती है।'

Read more: लोगों का काम है कहना, मेरी डाइटिंग से उनका क्‍या लेना देना?

इस तरह से detoxification, हमें दो तरीकों से हेल्प करती है। सबसे पहला, detoxification के माध्यम से आप सभी 'बुरे' फूड से छुटकारा पा सकती हैं जो सभी चीजें जो आप अभी तक खा रही थी। और दूसरा, आपका वेट कम हो जाता है और टिकाऊ रहता है। यानी दोबारा मोटापा नहीं आता। Dr. Divya Sharad के अनुसार, 'विभिन्ऩ प्रकार की detox processes है जिनसे आप अपना वेट लॉस करने की कोशिश कर सकती हैं।'

No junk detox
No junk detox

इसमें आपको केवल घर में बने खाना पर टिके रहना होता है। बाहर के खाने की इसमें बिल्कुल भी अनुमति नहीं है, जंक फूड तो बिल्कुल भी नहीं लेना है। अगर आप no junk detoxification process करेगी तो आपको कुछ ही दिनों में बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस होने लगेगा। आप हल्का महसूस करेगी और वजन भी तेजी से कम होने लगेगा।

Water detox
slim water detox

आपको लग रहा होगा कि water detox का मतलब है कि आपको दिनभर सिर्फ पानी ही पीना पड़ेगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, आप इसके साथ-साथ पूरा दिन फल, सब्जियां और डिटॉक्स वॉटर ले सकती हैं। इस detoxification program में चीनी लेने की अनुमति बिल्कुल भी नहीं है। आप पानी के साथ, सेब, खीरा और नींबू ले सकती हैं और दिन भर घूंट-घूंट करके इसे पी सकती हैं।    

Juice detox
Juice detox slim

आपके लिए यह बात याद रखना बहुत जरूरी है कि जब आप एक डिटॉक्स डाइट चुनती हैं तो आपको किसी भी extreme diet से नहीं गुजरना हैं। जूस डिटॉक्स में आपको दिनभर सब्जी और फलों का जूस शामिल करना है, लेकिन इसमें बाहरी और फ्राई फूड बिल्कुल नहीं लेना है। आमतौर पर जूस डिटॉक्स का मतलब है कि आपको पानी बहुत ज्यादा पीना है।  

Smoothie detox
smoothie detox

अन्य सभी तरह की डिटॉक्ट की तरह यह भी बहुत फायदेमंद होती है। Smoothie detox में सिर्फ फलों और सब्जियों की स्मू्थी शामिल है। इसमें आपको दिन में सिर्फ दो मील लेने होते हैं। नियम इसमें अन्य डिटॉक्स की तरह एक ही रहता है। इसमें भी बाहरी फूड और फ्राई फूड आप बिल्‍कुल नहीं ले सकती हैं।
तो देर किस बात की अगर आप भी वेट लॉस को लंबे समय तक बरकारर रखना चाहती हैं तो इनमें से कोई detoxification process को अपना सकती हैं।

Recommended Video

Read more: ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक की इस renewal diet से आप रहेंगी सेहतमंद