बैगन का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों का स्वाद उठाने के लिए किया जाता है। बैगन का भरता हो, या भरवां बैंगन की सब्जी इसका स्वाद ही निराला होता है। बैगन स्वाद में लाजवाब होने के साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है इसलिए लोग इसे मुख्य सब्जियों के रूप में देखते हैं और ये एक सुपरफ़ूड की तरह काम करता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि बैगन की सब्जी के साथ उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं ?

जी हां, बैगन की पत्तियां कई स्वस्थ गुणों से भरपूर होने के साथ शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मुख्य खाद्य सामग्री की तरह काम करती हैं। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इन पत्तियों के कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में और इन्हें क्यों अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

किडनी के स्वास्थ्य में सुधार करें 

eggplant health benefits healthy diet

बैंगन की पत्तियां  किडनी को प्राकृतिक रूप से पूरी तरह से साफ करके डायलिसिस को रोकने में मदद करती हैं। यह पत्तियां किडनी के लिए डिटॉक्सिफायर का काम करती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप बैगन की 4 -5 पत्तियों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी को छानकर दिन में 3 बार इसका सेवन करने से किडनी के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। बैंगन की पत्तियों में पाया जाने वाला खनिज पोटेशियम भी गुर्दे को रक्त को छानने के कार्य में सुधार करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों के मौसम में वजन कम करने के लिए जरूर ट्राई करें धनिया पाउडर और दालचीनी का ये ड्रिंक

खून की कमी को पूरा करें 

बैगन के पत्ते रक्त की कमी से पीड़ित लोगों के लिए रक्त टॉनिक के रूप में काम करते हैं। बैगन लंबे समय से एनीमिया रोगों के लिए एक चमत्कारिक सब्जी रही है और चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा रक्त के स्तर को बढ़ाने में उपयोग के लिए काफी समय से इस्तेमाल में लाई जाती रही है। बैगन के साथ इसकी पत्तियां भी खून की कमी को पूरा करने में मदद करती हैं। इसका किसी भी रूप में सेवन खून की कमी और एनीमिया जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इन पत्तियों को आप सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

वजन नियंत्रित करे 

weight control egg plant leaves

कुछ सूक्ष्म पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण बैंगन के पत्तों का उपयोग मोटापे के प्रबंधन और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए किया जाता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने से वजन आसानी से कम किया जा सकता है। यह पत्तियां न केवल वजन घटाने में मदद करती हैं बल्कि नियमित रूप से अच्छी मात्रा में सेवन करने पर त्वचा की ताजगी भी बनाए रखती हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं या हृदय स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो इन पत्तियों को आहार में शामिल करना जरूरी है। 

कैंसर की रोकथाम में सहायक 

बैगन की पत्तियों में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो इसे उपयुक्त सब्जियों में से एक बनाते हैं जिसका उपयोग सूजन को कम करने और कैंसर पैदा करने वाली सूजन को रोकने के लिए किया जा सकता है। ये पत्तियां फाइटोकेमिकल्स की उपस्थिति के कारण कैंसर के गठन को रोकने में मदद करती हैं जो कि मुक्त कणों से लड़ते हैं और सूजन का कारण बनते हैं जिससे शरीर में कैंसर की बीमारी हो सकती हैं। हालांकि इन पत्तियों को कैंसर की दवा के रूप में नहीं कहा जा सकता है लेकिन ये कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती हैं। 

ह्रदय को स्वस्थ रखे 

health heart

बैगन की पत्तियां पोटेशियम तत्वों से भरपूर होती हैं जो हृदय की स्थिति को बनाए रखने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। इन पत्तियों को हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। दिल के लिए पोटेशियम के महत्वपूर्ण कार्यों में से एक दिल की धड़कन के नियमन में मदद करना है, इसलिए बहुत अधिक या कम पोटेशियम होने से हृदय की लय में बदलाव हो सकता है जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। बैगन की पत्तियों को हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें अंगूर की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

Recommended Video

शुगर लेवल को नियंत्रित करे 

उच्च फाइबर और मैग्नीशियम की सामग्री के कारण बैगन की पत्तियों का उपयोग रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी कम मात्रा में होता है इसलिए ये मधुमेह के रोगियों के लिए एक अच्छी खाद्य सामग्री के रूप में काम करता है। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ कुछ प्रकार के कार्बोहाइड्रेट के विपरीत पचने में धीमे होते हैं और शरीर को कोई कैलोरी प्रदान नहीं करते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को और अधिक स्थिर बनाता है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि का डर समाप्त हो जाता है। शुगर के मरीज़ों को इन पत्तियों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। शुगर लेवल को कम करने के लिए इन पत्तियों को सलाद या जूस के ग्रहण किया जा सकता है।

पाचन में मदद करती हैं

improve digestion eggplant 

बैगन की पत्तियों में मौजूद फाइबर तत्व शरीर की पाचन प्रक्रिया को सुचारु करने में मदद करते हैं। उच्च फाइबर तत्व पाचन में मदद करने के साथ कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद करती हैं। इन पत्तियों के सेवन से मल त्याग की प्रक्रिया को आसान करने में मदद मिलती है। इसलिए कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों को इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। 

उपर्युक्त सभी कारणों की वजह से बैगन की पत्तियों को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, unsplash and pixabey