आमतौर पर जैतून का इस्तेमाल तेल के रूप में किया जाता है। कभी त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने, तो कभी खाने में इस्तेमाल होने वाले जैतून के तेल के बहुत से फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जैतून का तेल जिस फल से  निकलता है वो भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।

आपमें से ज्यादातर लोगों ने शायद ग्रीन ऑलिव यानी हरे जैतून का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन ब्लैक ऑलिव्स के भी स्वास्थ्य के लिए बहुत से फायदे होते हैं। ब्लैक ऑलिव्स का इस्तेमाल आमतौर पर पिज्जा में किया जाता है और ये स्वाद में भी लाजवाब होता है। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें ब्लैक ऑलिव्स के कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएंगी।  

पोषण से भरपूर 

full of newtreants

काला जैतून फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन को स्वस्थ और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। इसमें आयरन तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।  यह लाल रक्त कोशिकाओं और विटामिन ई का एक प्रमुख घटक है। साथ ही यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है। यदि आप अपने भोजन में सोडियम की मात्रा शामिल करना चाहती हैं तो आप ब्लैक ऑलिव्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं।

त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

 healthy skin olives

काले जैतून फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को पोषण देने के साथ हाइड्रेट रखते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई को पराबैंगनी विकिरण से त्वचा की रक्षा के लिए जाना जाता है। इस प्रकार त्वचा के समय से पहले बूढ़ा होने से बचाया जा सकता है। ये भी कहा जा सकता है कि ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसे डाइट में शामिल करके कमजोर बालों की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। 

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए 

bone health

काले जैतून में मोनोअनसैचुरेटेड वसा, विटामिन ई और पॉलीफेनॉल्स की विरोधी भड़काऊ क्षमताएं अस्थमा, ऑस्टियोआर्थराइटिस और संधिशोथ की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकती हैं। इन तीन अस्थि विकृतियों में से एक होने में अधिकांश पीड़ा मुक्त कणों के उच्च स्तर से होती है। जैतून के तेल में ओलोकेन्थल नामक एक रसायन भी होता है, जो हड्डियों के लिए दर्द निवारक का काम करता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक है। इसलिए इसे अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करें। 

पाचन को सुचारु बनाए 

olives improve digestion

फाइबर तत्वों से भरपूर होने की वजह से ब्लैक ऑलिव्स का इस्तेमाल पाचन तंत्र को सुचारु बनाने में मदद करता है। ब्लैक ऑलिव्स पाचन सम्बन्धी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करने के साथ मल त्याग की प्रक्रिया को भी आसान बनाते हैं। 

Recommended Video

आंखों के लिए फायदेमंद 

काले जैतून के एक कप में विटामिन ए के दैनिक अनुशंसित भत्ता का दस प्रतिशत होता है, जो कि रेटिना के रूप में परिवर्तित होने पर, स्वस्थ आंखों के लिए महत्वपूर्ण है। यह आंख को प्रकाश और अंधेरे के बीच बेहतर अंतर करने में सक्षम बनाता है, जिससे रात की दृष्टि में सुधार होता है। इसके अलावा, विटामिन ए को मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन, मोतियाबिंद और अन्य उम्र से संबंधित नेत्र रोगों के खिलाफ प्रभावी माना जाता है। आंखों की दृष्टि बढ़ाने के लिए काले जैतून को डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:स्वाद से भरपूर ब्लूबेरी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में कितना जानती हैं आप, जरूर करें डाइट में शामिल

कैंसर के जोखिम को कम करे

black olives benefits 

काला जैतून विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है, जिसमें शरीर की वसा में मुक्त कणों को बेअसर करने की क्षमता होती है। खासकर जब जैतून में पाए जाने वाले स्थिर मोनोअनसैचुरेटेड वसा के साथ काम करते हैं, तो विटामिन ई सेलुलर प्रक्रियाओं को सुरक्षित बना सकता है। काले जैतून का सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव करने में मदद करता है। एक शोध के अनुसार जैतून का सेवन कैंसर के जोखिमों को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। हालांकि ये नहीं कहा जा सकता है कि ये कैंसर की औषधि के रूप में आम करता है, लेकिन इसके सेवन से कैंसर के जोखिम से बचा जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें बेबी कॉर्न के कुछ ऐसे हेल्थ बेनिफिट्स जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

ब्लैक ऑलिव्स को अपनी नियमित डाइट में शामिल करें, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik