हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए एक्सरसाइज, रोज़ाना की नींद का शेड्यूल, सही खाना पीना, सही पॉश्चर सब कुछ जरूरी है। जब भी हम हेल्दी लाइफस्टाइल की बात करते हैं तो कई लोगों को ये लगता है कि उन्हें सिर्फ एक्सरसाइज करने से ही बेहतर नतीजे मिलेंगे पर ऐसा नहीं है। हमारी डाइट का हेल्दी लाइफस्टाइल पर बहुत गहरा असर पड़ता है और यही कारण है कि डाइट से जुड़ी सभी चीज़ों को ध्यान में रखना जरूरी है। जहां तक खान-पान की बात है तो यहां भी नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल जितना ज्यादा किया जाए उतना अच्छा होता है। 

हमारे बड़े-बूढ़े गुड़ और चने को बहुत ज्यादा पौष्टिक और लाभकारी मानते थे। शायद आपने भी अपने घर में दादा-दादी वगैराह को गुड़ और चना खाते और उसके फायदे गिनवाते देखा होगा। ये सच है कि इस हेल्दी स्नैक को साथ में खाने से बहुत फर्क पड़ सकता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हाल ही में गुड़ और चने के फायदे बताए हैं। डॉक्टर भावसार ने अपनी पोस्ट में साफ तौर पर एक्सप्लेन किया है कि कैसे ये एक बहुत हेल्दी स्नैक का रूप ले सकता है। 

प्रोटीन का है बहुत अच्छा सोर्स-

ये तो हम सभी जानते हैं कि चना प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है और ये काफी न्यूट्रिशियस भी होता है। डॉक्टर भावसार के मुताबिक ये मूड पर भी असर डाल सकता है। भुना हुआ चना और गुड़ हमारे शरीर के प्रोटीन बैलेंस को ठीक रखने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

chana and gur

इसमें विटामिन B6 भी होता है जो ब्रेन के फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। विटामिन B6 के अन्य फायदे भी बहुत हैं। गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करना भी अच्छा होता है और ये शक्कर की तुलना में काफी हेल्दी होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर दूध नहीं होता हजम और पीने पर होती है दिक्कत तो जानिए 9 Non Dairy Milk के बारे में

Recommended Video

क्या हैं गुड़ चने के फायदे-

डॉक्टर भावसार के मुताबिक गुड़ चना शरीर में हार्मोन serotonin को बढ़ाने में मदद करता है। ये मूड हार्मोन है जो शरीर को स्ट्रेस से निपनटे में मदद कर सकता है। तो जब भी आप उदास महसूस करें तो गुड़-चना खाया जा सकता है। 

उनकी पोस्ट में इससे जुड़े अन्य फायदों का भी जिक्र किया गया है। अगर किसी को बहुत ज्यादा मीठा खाने का मन कर रहा हो या फिर उसे एनर्जी में कमी महसूस हो रही हो या फिर हेयर लॉस हो रहा है तो भी गुड़ और चना काफी मददगार साबित हो सकता है। 

ये आयरन और प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है और ये उन लोगों के लिए भी अच्छा है जिनका हेमोग्लोबिन कम हो। पीरियड्स में ये महिलाओं की मदद कर सकता है और ब्लड लॉस से होने वाली कमजोरी को दूर कर सकता है। 

इसका एक और फायदा ये है कि ब्लड प्रोडक्शन बढ़ाने के साथ-साथ ये इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा हो सकता है। दिल को भी ये सेहतमंद बनाता है और पोटैशियम और फॉसफोरस के कारण ये दांतों की हेल्थ को भी ठीक करता है।  

 
 
 
View this post on Instagram

Guda & chana (jaggery & roasted chickpeas) My fave snack. If you're somebody with excessive sweet cravings, feel low & weak by evening, suffer from low Hb, hair fall or loss of energy, this is definitely for you. Its best for menstruating women as it makes up for the loss of blood from the body as jaggery is a rich source of iron and chickpeas are rich in protein. It helps boost immunity, lose fat, improve heart & teeth health due to the presence of potassium & phosphorus in it. Its is also one of the best post-workout snacks. Helps compensate for the lost energy. It also improves metabolism & memory. Vitamin B6 is essential for the improvement of memory. The combination of chana and jaggery is rich in vitamin B6 and improves your brain functionality. It also, helps your body make the hormones serotonin which regulates mood and norepinephrine which helps you cope with stress. So whenever you feel low, sad & wanna improve your mood & stamina, have guda & chana🤗. Follow @drdixa_healingsouls for more ideas on healthy desi snacking.

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls) onSep 19, 2020 at 8:45pm PDT

 

इसे जरूर पढ़ें- हेल्दी बॉडी, स्किन और बालों के लिए पिएं ये 6 तरह के Infused Water  

यहां एक बात जरूर गौर करने वाली है कि हर किसी का शरीर अलग होता है और हर किसी के शरीर में आयुर्वेदिक नुस्खों और चीज़ों का असर भी अलग होता है। अगर आपकी कोई दवा चल रही है, आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं या ऊपर बताई गई चीज़ों में से कुछ भी आपको सूट नहीं करता है तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से सलाह मश्वराह करने के बाद ही कुछ भी खाएं। खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं, बच्चों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को तो इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।