हमारे बालों के स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ अच्छी हेयर केयर भी जरूरी होती है। बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हों, बालों में डैंड्रफ हो गया हो या फिर बालों की शाइन खत्म हो गई हो सभी कुछ सही डाइट और आयु्र्वेदिक नुस्खों से ठीक किया जा सकता है। आयुर्वेदिक नुस्खे बालों के लिए अच्छे इसलिए भी होते हैं क्योंकि इनमें सभी नेचुरल तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है। 

अगर बालों से जुड़ी कई समस्याएं आपको परेशान कर रही हैं तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप 5 आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल कर अपने बालों को हेल्दी बना सकती हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि बालों में केमिकल्स का इस्तेमाल और खराब डाइट के कारण हमारे बाल यकीनन खराब होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- जानिए हेयर मास्क और हेयर कंडीशनर में क्या होता है अंतर

1. शिरो पीचु तकनीक से रखें बालों का ध्यान

आयुर्वेदिक तकनीक शिरो पिचु असल में बालों में तेल के गुणों को पहुंचाने की एक बहुत ही अच्छी तकनीक है। इसमें आपको अपने सिर के बीचों बीच तेल में डूबी हुई रुई को कॉटन के कपड़े में लपेट कर रखना है। इसके बाद ध्यान लगाकर बैठ जाना है। ध्यान रहे कि तेल गुनगुना होना चाहिए और अगर कोई औषधीय तेल हो तो वो बहुत ही अच्छा होगा। इसे पंचकर्म चिकित्सा में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

ये तकनीक आपके मानसिक तनाव को दूर करती है। इसे अपने सिर पर रखकर नॉर्मली बैठ जाएं और अगर पद्मासन कर सकती हैं तो वो भी करें। अगर स्ट्रेस की वजह से हेयर फॉल हो रहा है या सिर दर्द है तो ये उसे भी ठीक करेगा।

ayurved shiro abhiyanga

2.  शिरो अभ्यंगा-

शिरो यानि सिर और अभ्यंगा यानि मसाज। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि बालों में नहीं सिर में मसाज करनी है। स्कैल्प में अच्छे से मसाज करना स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत जरूरी है। नारियल के तेल में थोड़ा सा कलौंजी का तेल मिलाकर अगर आप इसे अपने बालों में लगाएंगी तो ये बहुत ही अच्छा साबित होगा। 

शिरो अभ्यंगा का मतलब है कि आप सिर, गर्दन, कंधों आदि पर मसाज करें। आप मसाज करने के लिए कुछ मसाजिंग ट्रिक्स भी देख सकती हैं। 

ayurveda shampoo

3. नेचुरल शैम्पू-

त्रिफला, रीठा और शिकाकाई को रात भर भिगो कर रखें और सुबह उठकर इन्हें अच्छे से उबाल लें। उबालने के बाद इन्हें ठंडा कर, मैश कर इसे छान लें। 

ये आपका नेचुरल शैम्पू बन गया और इसे आपको हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करना है। अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है तो ये बहुत ही आसानी से आपके बालों का झड़ना रोक सकता है। 

Recommended Video

4. स्कैल्प स्क्रब-

अगर डैंड्रफ की समस्या है तो स्कैल्प के लिए नेचुरल स्क्रब भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आप थोड़ी सी शक्कर के साथ 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसे हल्के हाथों से स्कैल्प पर रगड़ें। पर ध्यान रखें कि ये इतनी तेज़ी से न करें कि आपके बालों में डैमेज हो जाएं। 

इसे जरूर पढ़ें- किसी भी महिला के बालों को ये कर्लिंग हैक्स देंगे एक परफेक्ट कर्ल लुक 

5. भृंगराज से बना हेयर पैक लगाएं- 

आप भृंगराज पाउडर, ब्राह्मी पाउडर, आंवला पाउडर मिलाएं। अगर आप अपने बालों में कलर देना चाहती हैं तो थोड़ी सी मेहंदी भी लगा सकती हैं या फिर आप इसे स्किप भी कर सकती हैं। इसके अलावा, आप इसे पानी से नहीं बल्कि छाछ से घोलिए। पैक गाढ़ा घुलना चाहिए और इसे आप अपने बालों में लगाएं। ये तरीका आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा और इस पैक से बालों में नेचुरल शाइन बढ़ेगी।  

अगर आप चाहें तो पहले इनमें से कोई एक नुस्खा अपने बालों के लिए ट्राई करें और फिर धीरे-धीरे अन्य तरीकों को भी अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।