जैसे ही मौसम बदलता है, तो कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। अधिकतर लोगों को बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से लेकर बुखार व अन्य कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होती हैं। ऐसा अधिकतर वायरल इंफेक्शन के कारण होता है। आपने अक्सर लोगों को कहते हुए भी सुना होगा कि मौसम बदल रहा है, इसलिए इंफेक्शन हो गया होगा। अब सवाल यह उठता है कि इस इंफेक्शन से खुद का बचाव कैसे किया जाए। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप मौसम में बदलाव के साथ-साथ अपने खान-पान में भी कुछ बदलाव करें।

दरअसल, आहार केवल आपका पेट भरने के लिए नहीं होता है, बल्कि यह आपको कई पोषक तत्व प्रदान करता है, जिसके कारण आपके शरीर की कार्यप्रणाली सुचारू रूप से काम करती है। वहीं, कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी होते हैं, जो आपके शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाते हैं और इसलिए, अगर इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल किया जाए तो इससे आपके शरीर को तरह-तरह के वायरल व बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत मिलती है। 

तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो बदलते मौसम में आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे-

इसे जरूर पढ़ें- क्या है पिली नट्स और इसके फायदे, आप भी जानें

expert tips for immunity and health

घी 

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन वास्तव में यह एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो आपकी इम्युनिटी को बूस्टअप करने में मदद करता है। आमतौर पर, लोग घी को एक फैट फूड समझकर उसे अपनी डाइट से बाहर रखते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनका वजन बढ़ता है। घी में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, ओमेगा 3 और ओमेगा 9 आदि पाया जाता है। घी में मौजूद में विटामिन ए और विटामिन ई एक एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं और आपकी इम्युनिटी को बूस्टअप करते हैं। 

ghee for immunity and health

आंवला

इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए विटामिन सी रिच फूड्स का सेवन करना अच्छा माना जाता है। इनमें भी आंवला एक बेहतर ऑप्शन है।  इसमें संतरे व अन्य विटामिन सी रिच फूड्स की अपेक्षा काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और उसे अधिक एक्टिव बनाता है। इतना ही नहीं, अगर बदलते मौसम में आंवला का सेवन किया जाए तो इससे आपको हेल्दी रहने से मदद मिलती है। 

amla for immunity and health

हल्दी 

हल्दी के औषधीय गुण से तो हर कोई वाकिफ है। इसमें करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी- इन्फ्लमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं। इसलिए, अगर हल्दी को डाइट में शामिल किया जाए तो इससे आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता बेहतर होती है। आप इसे सब्जी से लेकर दूध में शामिल करके सेवन कर सकते हैं। हर रात सोने से पहले हल्दी का दूध अवश्य लें। खासतौर से, आप इस दूध को बनाते समय चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। 

अमरूद 

अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है और इसलिए अगर इसका सेवन किया जाए तो बदलते मौसम में होने वाले फ्लू से बचाव किया जा सकता है। साथ ही यह इम्युनिटी को भी बेहतर बनाता है।  

guava for immunity and health

इसे जरूर पढ़ें- मानसून में पेट से जुड़ी परेशानियों से दूर रहने के लिए डाइट रखें खास, जानें क्या खाएं और क्या नहीं 

Recommended Video

पालक 

पालक में आयरन, सेलेनियम व मैग्नीशियम आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सेलेनियम एक बेहद ही महत्वपूर्ण मिनरल है, जो आपकी बॉडी के इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाता है। कोशिश करें कि आप पालक को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करें। आप पालक का जूस से लेकर उसका सूप बना सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।