हर दुल्हन का सपना होता है कि शादी के दिन उनकी त्‍वचा बेदाग दिखे। वह इस खास दिन के लिए सुंदर दिखना चाहती है और ग्‍लोइंग त्वचा पाना चाहती है। लेकिन कभी-कभी, पीसीओडी जैसी पहले से मौजूद स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हार्मोन में असंतुलन का कारण बनकर मुंहासे और पुरानी कब्ज का कारण बनती है। इसके अलावा पर्यावरण या बाहरी कारक जैसे अस्वास्थ्यकर स्थिति, आर्द्र मौसम, धूल या प्रदूषण के कारण मुंहासे हो सकते हैं। मुंहासे विशेष रूप से चेहरे, कंधों, पीठ, गर्दन, चेस्‍ट और ऊपरी बांहों पर धब्बे और फुंसी पैदा कर सकते हैं। मुंहासे कई प्रकार के होते हैं- व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, सिस्ट और नोड्यूल्स। हालांकि इसकी जांच के लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेने की जरूरत है लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से आपको मुंहासों से बचने में मदद मिल सकती है और यह निशान को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

स्‍नैक्‍स में पर्पल

purple foods inside

बैंगनी रंग के फूड्स जैसे प्लम, चुकंदर, फालसा, शहतूत, जामुन, बैंगनी गोभी, बैंगनी गाजर, ब्लूबेरी विटामिन ए और विटामिन ई और जिंक के समृद्ध स्रोत हैं। ये बैंगनी रंग के फल और सब्जियां एंटी-इंफ्लेमेटरी होती हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो मुंहासों और इसके निशान को कम करने में मदद करती हैं। हर 27 दिन में हमारी त्वचा में निखार आता है, इसलिए अगर आपका शादी का दिन आने वाला है तो बैंगनी रंग के फलों का सेवन शुरू कर दें। लेकिन इस बात का  ध्यान रखना चाहिए कि जामुन के रस या टेट्रा पैक से आने वाले किसी भी जूस में प्रिजर्वेटिव होते हैं और फ्रेश नहीं होते हैं इसलिए उन्हें डाइट में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून सीजन में दुल्‍हन कैसे रखे अपने बालों का ख्‍याल

कच्चे आलू का रस धनिया के साथ

आलू पोटेशियम से भरपूर होते हैं और सल्फर, फॉस्फोरस और क्लोरीन के स्रोत होते हैं। लेकिन यह सभी चीजें सिर्फ कच्चे आलू में पाई जाती हैं उबले या तले हुए आलू में नहीं। एक कच्चे आलू के रस मे लगभग 1/4 कप ताजा धनिया का रस मिलाकर पीने से निशान को कम करने में मदद मिलती है। आप इस रस को प्रभावित त्‍वचा पर लगा भी सकती हैं और 30 दिनों के भीतर आपको दाग या मुंहासों में कमी दिखाई देगी। ध्यान रहे कि आलू कच्चा ही होना चाहिए। धनिया का रस हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मूत्रवर्धक एजेंट के रूप में भी काम करता है और कब्ज को कम करता है जिससे मुंहासे हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट को तुरंत हटा दें

foods for acne inside

रिफाइंड चीनी, मैदा, व्हाइट ब्रेड, कैंडीज, चीनी कोस्ट चॉकलेट, प्रोसेस्ड सॉफ्ट ड्रिंक्‍स जैसे प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट एंडोक्राइन हार्मोन्‍स में असंतुलन का कारण बनते हैं और यह महिलाओं में पीसीओडी / पीसीओएस का एक प्रमुख कारण हैं। पीसीओएस में महिलाओं को ओपन पोर्स का अनुभव होता है, इन ओपन पोर्स में मुंहासे होने का खतरा होता है। इसलिए हार्मोन को संतुलित करके इन पोर्स को कम करना आवश्यक है। व्हाइट और प्रोसेस्‍ड फूड्स की बजाय मल्टीग्रेन या मिश्रित अनाज खाएं। रिफाइंड शुगर को गुड़ या प्राकृतिक मिठास जैसे स्टीविया से बदलें।

पानी

पानी, ताजी सब्जियों का रस, ग्रीन टी और हर्बल टी जैसे तरल पदार्थों का खूब सेवन शरीर से टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालता है। औसतन, यदि किसी व्यक्ति का वजन 60 किलोग्राम है, तो उसे दिन में लगभग 2 लीटर पानी और ग्रीन टी और हर्बल टी से अतिरिक्त तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इसमें अल्‍कोहल और ब्लैक कॉफी शामिल नहीं है। अल्‍कोहल और कॉफी आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं। इसलिए, इसे हाइड्रेशन प्लान में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप ब्लैक कॉफी पीती हैं, तो कैफीन से होने वाली डिहाइड्रेशन से बचने के लिए इसे 2 गिलास पानी के साथ सप्‍लीमेंट करें। हाइड्रेट रहने की सबसे अच्‍छी ट्रिक है कि पूरी बोतल को एक बार पीने की बजाय घूंट कर-करके पिएं।

एक्सपर्ट्स एक्ने स्किन टी रेसिपी

tea for acne inside

1 चम्मच धनिया के बीज, 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच सौंफ को 300 मिलीलीटर पानी में उबालें। इसे छानकर पिएं। यह चाय बैलेंस डाइट के साथ-साथ शरीर के अंदर पित्त या अग्नि को कम करती है। यह चाय मुंहासों के निशान को दूर करने और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने और हमारे दोषों को बैलेंस करने में मदद करती है।

कब्ज ठीक करें

कब्ज को दूर करने के लिए कोलन को साफ करना बहुत जरूरी है। अगर आपकी आंत में टॉक्सिन्स जमा हो गए हैं तो यह मुंहासों को ट्रिगर करेंगे। सोने से पहले 1 चम्मच आंवला पाउडर को एक कप गर्म पानी के साथ लें। साथ ही जब आप उठें तब एक गिलास ताजा एलोवेरा जूस पिएं। 1 चम्मच ताजा एलोवेरा का गूदा लें और इसे पानी के साथ मिलाएं। यदि सुबह जल्दी नहीं है तो आप इस गूदे को आलू के रस या किसी अन्य सब्जी के रस में मिला सकती हैं।

Recommended Video

फेस पैक और घरेलू नुस्‍खे

home remedies inside

हफ्ते में एक बार बेसन का पैक लगाएं। इस पैक को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच बेसन लें और उसमें दही और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और अपना चेहरा धो लें। फेसवॉश के बाद सुनिश्चित करें कि आप अपने पोर्स को बंद करने के लिए गुलाब जल का टोनर लगाएं और ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर लगाएं। कभी-कभी स्किन स्‍पेशलिस्‍ट एक्‍ने-प्रोन त्वचा पर मॉइश्चराइजर का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं। रात को सोने से पहले गुलाब जल में चंदन के पाउडर का पतला पेस्ट अपने मुंहासों पर लगाएं। चंदन एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्‍ट‍ीरियल है। यह निशान और मुंहासे दोनों को कम करने में मदद करता है।

एक्‍सरसाइज, गहरी सांस लेना, प्राणायाम और अच्छी नींद भी मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करने में प्रभावी हैं क्योंकि जब हम गहरी सांस लेते हैं तो हम अपने शरीर की मरम्मत करते हैं और जब हम सोते हैं तो हम टॉक्सिन को हटाते हैं। 

यह लेख आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।