लंबे इंतजार के बाद मौसम में कुछ तरावट आ गई है, क्‍योंकि अब गर्मियों के मौसम के बाद बरसात का मौसम आ गया है। वैसे तो यह मौसम बेहद सुहावना होता है लेकिन यह अपने साथ प्रदूषण और उमस भी लाता है। इसका प्रभाव त्‍वचा और बालों पर भी पड़ता है। इसलिए इस मौसम में बहुत जरूरी है कि आप अपने बालों और त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर करें। 

बालों और त्‍वचा को बरसात के सीजन में प्रभावित होने से बचाने के लिए इन्‍हें केवल ब्‍यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है बल्कि आपको अपने आहार में भी छोटे-छोटे बदलाव जरूर करने चाहिए। खासतौर पर अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपको और भी सतर्क रहने की जरूरत है, क्‍योंकि बारिश के पानी में एसिड प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

Monsoon Hair Care For Brides

कोलेजन रिच फूड्स को डाइट में शामिल करें-

कोलेजन एक तरह का प्रोटीन होता है। यह केराटीन को बिल्‍ड अप करने में मदद करता है। केराटीन बालों की ग्रोथ और हेल्‍थ दोनों के लिहाज से बहुत ही जरूरी एलिमेंट होता है। वहीं कोलेजन के प्रोडक्‍शन से त्‍वाचा फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बच जाती है। इस तरह देखा जाए तो कोलेजन बालों और त्‍वचा दोनों के लिए महत्‍वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में चिकन सूप, चिकन बोन, एग और विटामिन-सी युक्‍त फूड को शामिल करना चाहिए। 

ऑयल मसाज 

डाइट में बदलाव के साथ-साथ बालों की ऑयल मसाज भी करें। इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, इस मौसम में डैंड्रफ की समस्‍या हो जाती है, मगर आप हफ्ते में एक बार बालों में तेल लगाएंगी तो आपको बहुत फायदा होगा। तेल में आप मेथी के दानों का पेस्‍ट भी मिला सकती हैं, यह मिश्रण आपके स्‍कैल्‍प की सेहत के लिए बहुत ही ज्‍यादा फायदेमंद होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: सेल्युलाईट को कम करने के आसान तरीके जानें

brides hair care tips  In hindi

प्रोटीन रिच मील 

अपनी डाइट में आपको चना, राजमा और दालों को भी शामिल करना चाहिए। इन सभी में प्रोटीन, आयरन और जिंक होता है। बालों की ग्रोथ के लिए यह सभी पोषक तत्‍व जरूरी होते हैं। यह आपके हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाते हैं। आप पालक को भी अपनी मील का हिस्‍सा बना सकती हैं। इसके लिए दाल या छोले के साथ पालक को मिक्‍स करके खाएं। अपनी डाइट में आपको नींबू का रस और धनिया पत्‍ती को भी शामिल करना चाहिए।  

मानसून हेयर मास्‍क 

बालों की एक्‍सट्रा केयर करने के लिए आप यह हेयर मास्‍क भी लगा सकती हैं- 

सामग्री 

  • 2 बड़े चम्‍मच शहद 
  • 1 केला 

विधि 

केले को अच्‍छी तरह से मैश करें और इसमें शहद मिला लें। इसे बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में एक बार यह हेयर मास्‍क लगाने से बालों के फ्रीजी होने की समस्‍या दूर हो जाएगी। 

अगर आपके बाल बहुत अधिक पतले हो रहे हैं और झड़ रहे हैं तो आपको बालों में प्‍याज का रस लगाना चाहिए। प्‍याज का रस सल्फर युक्‍त होता है, इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

बालों को हर बार शैम्‍पू से वॉश करने के बाद कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें। कंडीशनर को कभी भी बालों की रूट्स पर मत लगाएं और 3-4 मिनट के लिए ही बालों में लगा रहने दें, इसके बाद बालों को पानी से वॉश कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: कई इंच तक कमर कम कर सकते हैं दूल्हा-दुल्हन, डायटीशियन स्वाति बथवाल के ये टिप्स आएंगे काम

expert tips for monsoon hair care

हलीम के बीज और चिया सीड्स 

बालों के लिए हलीम के बीज और चिया सीड्स भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इन दोनों में ही ओमेगा-3 की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। आप रात में सोने से पहले इन्‍हें पानी में भिगो दें और सुबह इनका सेवन करें। इससे आपके बालों के झड़ने की समस्‍या कम हो जाती है। 

बालों में कंघी कैसे करें- 

कभी भी गीले बालों में कंघी न करें। बाल उलझे हुए हैं तो उन्‍हें अपनी उंगलियों की मदद से सुलझाएं। अगर बाल बारिश में भीग गए हैं तो नॉर्मल वॉटर से उन्‍हें साफ करें और फिर सुखा कर सुलझाएं। 

इस टिप को भी आजमाएं-  

बालों के लिए विटामिन-डी भी बहुत जरूरी होता है। अमूमन लोगों के शरीर में इसकी कमी होती है, जिसे आप सप्लीमेंट लेकर पूरा कर सकती हैं। आपको प्रति दिन विटामिन-डी युक्‍त सप्‍लीमेंट की 1,000 Iu मात्रा लेनी चाहिए या फिर आपको हफ्ते में एक बार 60,000 Iu मात्रा में विटामिन-डी लेना चाहिए। 

यह लेख आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।