• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

प्रेग्नेंसी के बाद झड़ते बालों की समस्या को कम करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ते हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -16 Jun 2022, 16:51 ISTUpdated -16 Jun 2022, 17:12 IST
Next
Article
foods to prevent hair loss after pregnancy b

Verified By shikha aggarwal sharma dietician

प्रेग्नेंसी के 9 महीने बेहद खूबसूरत होते हैं। इस दौरान महिलाएं कई तरह के दर्द और परेशानियों को सेहती हैं लेकिन इसके बाद भी यह समय जीवन का सबसे खास पल होता है। कुछ महिलाओं को लगता है कि डिलीवरी के बाद सब ठीक हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है डिलीवरी के बाद भी कुछ परेशानियां बनी रहती हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक बाल झड़ने की भी समस्या है।

अगर आप भी पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद हेयर फॉल से परेशान हैं, तो चिंता न करें।  आज हम इस लेख में आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आएं है। जिसका प्रयोग कर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। 

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की। उन्होंने बताया कि डिलीवरी के बाद हेयर फॉल होना आम बात है। लेकिन इस परेशानी से निजात पाने के लिए केमिकल ट्रीटमेंट नहीं करना चाहिए।

एक्सपर्ट ने आगे बताया है कि डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिसको खाने से आपकी यह समस्या कम हो जाएगी। 

घने बालों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का करें सेवन 

food for hair loss

प्रेग्नेंसी के बाद बालों की देखभाल के लिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करें। डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम, प्रोटीन समेत कई मिनरल्स पाएं जाते हैं, जो कि बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। 

  • दही- दही में ओमेगा 3 और फैटी एसिड पाया जाता है  जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है। 
  • दूध- दूध में फैट पाया जाता है जो कि बालों के मॉइश्चराइज करता है। जिससे बालों का टूटना कम हो जाता है।
  • पनीर- पानीर में सेलेनियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि बालों को झड़ने से रोकता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में पनीर को जरूर शामिल करें। 
  • अंडा- अंडे में जिंक पाया जाता है जो कि बालों के लिए अच्छा माना जाता है। अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं। ताकि बाल गिरने की समस्या को रोका जा सके। 

इसे जरूर पढ़ेंः हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी फूड

फ्रूट्स खाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है

tips to prevent hair loss after pregnancy

किसी भी समस्या से निजात पाने के लिए फ्रूट्स का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। फलों में विटामिन ई, सी, ए, पोटेशियम, जिंक समेत कई मिनरल्स पाए जाते हैं। प्रेग्नेंसी के बाद हेयर फॉल की समस्या को कम करने के लिए डाइट में फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। 

  • सेब- सेब में विटामिन ए पाया जाता है, जो कि बालों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। 
  • आम- गर्मियों के सीजन में आपको आम आसानी से मिल जाएंगे। आम में विटामिन सी पाया जाता है जो कि बालों का गिरना कम करते हैं। 
  • अनानास- अनानास में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है। जो कि बालों के विकास के लिए काफी अच्छा होता है। (गाजर खाने के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः  झड़ते बालों के लिए इन घरेलू चीज़ों से बनाएं स्पेशल हेयर मास्क

हेयर फॉल रोकने के लिए डाइट में सब्जियों को करें शामिल 

tips to prevent hair loss after pregnancy ()

  • शकरकंद- शकरकंद में जिंक पाया जाता है जो कि बालों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा होता है। 
  • गाजर-  गाजर में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि स्कैल्प को मजबूत करने का काम करता है। 
  • गोभी- गोभी में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

तनाव न लें

प्रेग्नेंसी के बास शरीर में हार्मोनल बदलाव आते हैं। ऐसे में इस दौरान किसी भी चीज का तनाव नहीं लेना चाहिए। ज्यादा तनाव लेने से भी बाल का झड़ना काफी बढ़ जाता है। (तनाव कैसे करें दूर)

केमिकल ट्रीटमेंट से रखें दूरी 

हेयर फॉल से परेशान महिलाएं कई बार पार्लर जाकर केमिकल ट्रीटमेंट करवा लेती हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। केमिकल ट्रीटमेंट लेने से आपके बालों का गिरना बढ़ जाएगा। प्रेग्नेंसी के बाद बालों की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। वहीं अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।