• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial

झड़ते बालों के लिए इन घरेलू चीज़ों से बनाएं स्पेशल हेयर मास्क

अगर आप झड़ते बालों से परेशान है और इस समस्‍या से निजात पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial
Published -10 Jun 2022, 15:02 ISTUpdated -10 Jun 2022, 16:25 IST
Next
Article
home remedies for hairs

कुछ समस्याएं बारह महीने हमारा साथ नहीं छोड़ती, इन्हीं समस्याओं में से एक बालों का झड़ना है। बाल झड़ना आम बात है पर बालों का ज्यादा झड़ना और रोज़ झड़ना बड़ी दिक्कत है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माकर इस समस्या को कम भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे दो हेयर मास्क के बारे में जिन्हें झड़ते बालों को रोकने के लिए घर में बनाया जा सकता है।

1.झड़ते बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल

alovera uses

एलोवेरा के कई औषधीय गुण होते हैं और इसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। एलोवेरा कई तरह से गुणकारी है और इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग चेहरे और बालों से संबंधित समस्याओं के लिए किया जाता है। एलोवेरा कई तरह से बालों की देखभाल करता है जैसे- बालों का झड़ना कम करता है, उन्हें डैमेज होने से बचाता है, बालों को प्रोटेक्शन लेयर देता है और उन्हें हेल्दी रखता है।

इसे भी पढ़ें- स्किन के अनुसार करें एलोवेरा का इस्‍तेमाल

- एलोवेरा और नारियल का तेल

एलोवेरा और नारियल का तेल, दोनों ही अपने-आप में बालों के लिए काफी लाभदायक हैं। एलोवेरा जेल और नारियल के तेल को मिक्स कर के लगाने से बालों को दो प्रकार से लाभ मिलता है। एक तो बालों की ऑइलिंग हो जाती है जिससे बाल मजबूत होते हैं और दूसरा एलोवेरा जेल बालों को प्रोटेक्ट करता है।

ऐसे बनाए हेयर पैक- 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें 2 चम्मच नारियल तेल को मिक्स करें और बालों पर लगाएं। 15 मिनट तक बालों में रखने के बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इस हेयर पैक को लगाएं।

- एलोवेरा और विटामिन-ई कैप्सूल

alovera and vitaminE

विटामिन-ई की कैप्सूल के कई फायदे हैं, जिसमें बालों के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। विटामिन-ई की कैप्सूल में एक प्रकार का तैलीय पदार्थ होता है। एलोवेरा जेल में विटामिन-ई की कैप्सूल मिलाकर इसका हेयर पैक लगाने से बाल मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना भी कम होता है।

ऐसे बनाए हेयर पैक- 4 चम्मच एलोवेरा जेल में एक विटामिन-ई की कैप्सूल मिक्स करें और 15 से 20 मिनट तक बालों में लगा कर रखने के बाद इसे धो लें।

2.हेयर मास्क के रूप में कैसे करें अंडे का उपयोग

egg and curd uses

अंडा सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। अंडे को बिना किसी और चीज़ को मिक्स किए भी लगाया जा सकता है। यही इसकी खासियत है जिसके कारण ये बालों के लिए परफेक्ट नेचुरल प्रोटीन युक्त इंग्रीडिएंट साबित हो सकता है। यही कारण है कि अंडा बालों को एक प्रोटेक्टिव लेयर प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे की खूबसूरती के लिए अंडे इस्‍तेमाल कैसे करें

- मिक्स करें अंडा और दही

curd as hair mask

वैसे तो अंडा अपने-आप में कई गुण लिए हुए है, पर यदि अंडे के साथ दही मिलाकर लगाया जाए तो उसके लाभ बढ़ जाते हैं। दही के उपयोग से बाल मुलायम होते हैं, रूसी कम होती है। वहीं, अंडा बालों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस हेयर मास्क को लगाने से डैमेज बाल कम होते हैं, बालों का विकास होता है और बाल झड़ने कम होते हैं।

Recommended Video

ऐसे बनाए हेयर पैक- 3-4 चम्मच दही में एक अंडा फोड़ कर उसे मिक्स कर लें और बालों पर लगा लें। 15-20 मिनट तक इस पैक को बालों में रखने के बाद धो लें। हफ्ते में दो बार इस हेयर पैक को लगाएं।

आप अपने बालों की देखभाल के लिए ऐसे ही कई घरेलू नुस्खें अपना सकतें हैं। अगर आपको यह खबर उपयोगी लगी तो इसे जरूर शेयर करें, डाइट और न्यूट्रिशन से जुड़े अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।