इन दिनों महिलाओं में हार्मोन असंतुलन की समस्या अधिक देखने को मिल रही है। इसकी वजह से असामान्यता जैसे सूजन या फिर असहजता महसूस होती है। तनाव, सही खानपान न होना, नींद की कमी आदि जैसी परेशानी हार्मोन असंतुलन के कारण भी हो सकता है। महिलाओं में मासिक धर्म, मेनोपॉज और प्रेग्नेंसी के दौरान भी हार्मोन का स्त्राव और बदलाव होता है। इसके अलावा कभी-कभी दवाओं और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं की वजह से भी हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। वहीं कुछ लक्षणों को देखकर आप हार्मोन के स्तर में होने वाले गड़बड़ी के बारे में जान सकते हैं।

हार्मोन्स असंतुलन के लक्षण

  • कमर पर चर्बी बढ़ना, साथ ही, अचानक बिना किसी वजह के वजन बढ़ना।
  • नींद न आना भी हार्मोन असंतुलन का लक्षण है। कई बार हार्मोन के स्तर में गड़बड़ी आने की वजह से नींद बिल्कुल नहीं आती है।
  • हर समय थकान महसूस करना। साथ ही, गैस और कब्ज की समस्या से परेशान रहना।
  • हर वक्त पसीना आना, बालों का अधिक झड़ना या फिर असमय सफेद होना जैसी समस्या शुरू होने लगती है।
  • इसके अलावा अधिक प्यास लगना। कभी-कभी अधिक ठंड या फिर अचानक गर्मी लगना भी हार्मोन असंतुलन के कारण हो सकते हैं।

Recommended Video

अगर आप में हार्मोन असंतुलन के लक्षण दिख रहे हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें। एक्सपर्ट के मुताबिक सही समय पर इलाज हो जाने की वजह से अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। इसके अलावा खान-पान का भी अधिक महत्व है, ऐसे में कोशिश किया जाना चाहिए कि हेल्दी डाइट के साथ सही समय पर भोजन किया जाए। वहीं कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक भी है जो आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

गर्म नींबू पानी

hot nimbu water

वजन कम करने के लिए ज्यादातर गर्म पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि हार्मोन संतुलित रखने के लिए गर्म  नींबू पानी काफी फायदेमंद है। नींबू विटामिन-सी से भरपूर है। हाइड्रेट रखने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहतर है। ये लेक्टिन जैसे हार्मोन को रेगुलेट कर अपने इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर करते हैं। बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए भी आप रोजाना सुबह-सुबह गर्म नींबू पानी पी सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Fitness Tips: जवां रहने के लिए ये 8 एक्‍सरसाइज घर में ही कर सकती हैं महिलाएं, रोजाना जरूर करें

रेड रसभरी के पत्तों से बनी चाय

Raspberry leaves tea

इस चाय का प्रभाव हार्मोन पर काफी पड़ता है। रसभरी के पत्तों की चाय में कैल्सियम होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है। इस चाय के सेवन से आप अपने हार्मोन को संतुलित रख सकते हैं। माना गया है कि जो महिलाएं गर्भवती के दौरान इस चाय सेवन करती हैं उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा है।

 

इसे जरूर पढ़ें: अब कम time में कीजिये अपनी full body का workout, जो रखेंगी आपको fit

हल्दी दूध

haldi milk

दूध उन हेल्दी ड्रिंक में से एक हैं, जिसे पीने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि इसे पीने से आप अपने हार्मोन को भी संतुलित रख सकती हैं। इसमें मौजूद पोषण आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। गुड़, हल्दी और दूध मिलाकर पीने से न सिर्फ अच्छी नींद आएगी बल्कि कई शारीरिक परेशानियों से भी दूर रहेंगे।

वहीं कई बार हार्मोन असंतुलन की जानकारी हमें नहीं होती है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है। इसे घटाने के लिए आप चाहे जितनी भी एक्सरसाइज और डायटिंग कर लें लेकिन जब तक आप अपने हार्मोन्स को संतुलित नहीं करेंगी तब तक पूरी तरह से फिट नहीं हो पाएंगी।  अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।