एक्ने एक बेहद ही कॉमन स्किन प्रॉब्लम है, जिसमें स्किन पर दाने हो जाते हैं। यह आपकी स्किन पर कहीं पर भी होते हैं, लेकिन चेहरे, गर्दन या बैक आदि पर एक्ने होना बेहद आम है। चूंकि एक्ने अक्सर शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों से शुरू होते हैं, इसलिए यह समस्या बड़े बच्चों और युवावस्था में अधिक आम है। हालांकि, अधिकतर मामलों में एक्ने खुद ब खुद ही ठीक हो जाते है। लेकिन जब यह समस्या गंभीर हो जाती है तो आपकी स्किन दागदार नजर आती है। 

इस स्थिति में, आप एक्ने से निपटने के लिए कुछ होम रेमिडीज या फिर ओवर द काउंटर दवाईयों आदि का सहारा ले सकती हैं। लेकिन अगर आप अपने खानपान पर ध्यान नहीं देती हैं तो इससे समस्या ज्यों की त्यों बनी रहती है। जहां कुछ फूड्स आपके एक्ने की समस्या को बद से बदतर बनाते हैं। वहीं कुछ फूड्स ऐसे भी हैं, जिनकी मदद से आप एक्ने की समस्या से काफी हद तक निपट सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो एक्ने को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं-

शकरकंदी

अगर आप एक्ने से बेहद प्रभावी तरीके से फाइट करना चाहती हैं तो आपको शकरकंदी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। शकरकंदी में विटामिन ए बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें रेटिनोल भी होता है। शकरकंदी में पाया जाने वाले विटामिन ए आपकी स्किन को एक्ने फ्री बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह स्किन पर मौजूद रिंकल्स आदि को भी दूर करता है। इसलिए 30 की उम्र के बाद महिलाओं को विशेष रूप से शकरकंदी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

diet shakarkand

इसे जरूर पढ़ें- हेयरफॉल से रहती हैं परेशान तो इन फूड्स का सेवन आज ही कर दें बंद 

नींबू

आपको दिनभर में एक या आधा नींबू जरूर लेना चाहिए। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो ना केवल आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है, बल्कि यह स्किन डार्कनेस को भी दूर करता है। अमूमन एक्ने के बाद चेहरे पर स्कार्स व डॉर्क स्पॉट्स हो जाते हैं जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। नींबू का प्रतिदिन सेवन करने से यह स्कार्स काफी हल्के हो जाते हैं।

diet issues

कद्दू

कद्दू में जिंक बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। जिंक आपकी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने के साथ-साथ उसे सॉफ्ट बनाने में भी मदद करता है। अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ऑयली या एक्ने प्रोन होती है तो ऐसे में कद्दू का सेवन करने से उसे बैलेंस करने में मदद मिलेगी। आप कद्दू का सेवन करने के साथ-साथ आप इसे स्किन पर अप्लाई भी कर सकती हैं।

diet and pumpkin

बेरीज

आप ब्लैकबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, रेस्पबेरीज, चेरीज आदि को डाइट में शामिल करने से भी आपको एक्ने से निजात मिल सकती है। दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके कारण यह एक्ने के साथ-साथ किसी भी तरह के इंफेक्शन या स्किन कंसर्न आदि को दूर करता है। आपको कम से कम 100 ग्राम बेरीज हर दिन जरूर खानी चाहिए, ताकि आपकी स्किन ग्लोइंग बन सके।

इसे जरूर पढ़ें- वजन कम करने के लिए ले रही हैं लो कार्ब डाइट, तो ना करें यह मिसटेक्स 

 

पपीता 

पपीता में पपाइन एंजाइम पाया जाता है जो आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है। यह आपके पोर्स को अनक्लॉग करने में भी मदद करता है और यह एक्ने के स्कार्स को भी फेड करता है। साथ ही आपकी स्किन को हाइड्रेट भी करता है। इतना ही नहीं, यह भविष्य में होने वाले ब्रेकआउट्स को भी दूर करने में मददगार है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भी होता है और यह सभी पोषक तत्व आपकी स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाते हैं। 

diet and papaya

फिश 

आप कई तरह की फिशेज जैसे साल्मन आदि भी खा सकती हैं। इसमें ओमेगा-3, एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन डी, पोटेशियम व सेलेनियम आदि पोषक तत्व होते हैं। यह सभी पोषक तत्व आपकी स्किन को एक्ने फ्री रखने में मदद करते हैं। इसलिए आप फिश को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और एक बेदाग व खूबसूरत स्किन पाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।