जब आपको तेजी से वेट लॉस करना होता है तो आपको स्मार्ट डाइट की जरूरत होती है। जी हां वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्‍सरसाइज के अलावा आपको डाइट के कॉम्बिनेशन के विज्ञान को समझने की आवश्यकता होता है। जिस तरह से आप कुछ फूड्स को साथ में लेते हैं, वह पोषक तत्वों को अवशोषित करने के तरीके को प्रभावित करता है, साथ ही आपके ब्‍लड शुगर, जो आपके हार्मोन को कंट्रोल करता है जो वेट लॉस को प्रभावित करता है। 

भोजन कॉम्बिनेशन डाइजेशन को भी बहुत प्रभावित करता है, जो वजन कम करने की कुंजी है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि कोई विशेष भोजन कितनी जल्दी पचता है। प्रोटीन पचने में लंबा समय तक लेता है और फल सबसे तेज़ी से पचते हैं। जब आप सही कॉम्बिनेशन में खाना खाते हैं तो पोषक तत्व आपके डाइजेस्टिव ट्रैक्‍ट को विष मुक्त बनाकर बेहतर तरीके से अवशोषित हो जाते हैं। 

आप आमतौर पर पोषण प्राप्त करने और अपने पकवान को स्वादिष्ट बनाने के लिए दो या अधिक फूड आइटम्‍स को मिलाते हैं। हालांकि, कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें अलग-अलग खाना चाहिए क्योंकि उनके डाइजेशन के लिए आवश्यक समय और आवश्यक स्थिति अलग-अलग होती है। खराब भोजन कॉम्बिनेशन से पेट में दर्द, सूजन, थकान, गैस और असुविधा हो सकती है। अगर आप लंबे समय तक गलत फूड कॉम्बिनेशन का सेवन जारी रखती हैं, तो इससे चकत्ते, पुरानी पाचन समस्याएं और सांसों की बदबू की समस्‍या हो सकती है। 

केवल सही फूड कॉम्बिनेशन के साथ आप आसानी से वजन कम करने और एनर्जी से भरपूर रहने में सक्षम होते हैं। यहां उन फूड कॉम्बिनेशन की लिस्‍ट दी गई है जो आपके हेल्‍थ के लिए हानिकारक है और आपको इससे बचना चाहिए। इसके अलावा यह कॉम्बिनेशन आपको वेट लॉस में भी मुश्किल पैदा कर सकते हैं। इसके बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम इस बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

एक्‍सपर्ट की राय 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

टीना चौधरी जी का कहना है कि, ''हमारे खाने के सिस्‍टम में बदलाव आ रहा है ऐसा इसलिए क्‍योंकि हमारे खाने की चीजें और बनाने का तरीका बदल रहा है। जब सब कुछ बदलता है तो हमारे खाने की चीजों का कॉम्बिनेशन भी बदलना चाहिए। जैसे पहले हम पका हुआ भोजन किया करते थे लेकिन अब लोगों को यह डाइजेस्‍ट नहीं होता है। अब खुद ही ओवरकुक या सेमी कुक फूड को खाकर देखें। आपको सेमी कुक फूड को खाकर कोई समस्‍या नहीं होगी लेकिन ओवर कुक फूड खाने से आपको गैस की समस्‍या होने लगती हैं। इसके अलावा हमें कुछ फूड कॉम्बिनेशन को साथ में नहीं लेना चाहिए क्‍योंकि आजकल हमारी बॉडी बहुत नाजुक हो गई है।''   

इसे जरूर पढ़ें:इन 10 चीजों को कभी ना खाएं एक साथ, बिगड़ सकती है आपकी सेहत

पनीर और दही का कॉम्बिनेशन अच्‍छा नहीं

protein combination inside

आपको पनीर के साथ दही बिल्‍कुल नहीं लेना चाहिए यानि आपको दो मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स एक साथ नहीं लेने चाहिए। अगर आप पनीर सैंडविच ले रही हैं तो उसके साथ चाय, कॉफी, दूध या लस्‍सी बिल्‍कुल भी नहीं लेना है। अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट और बॉडी सही रहें तो इस कॉम्बिनेशन से बचें। 

पहले समय में ऐसा नहीं था कि पेट में गर्माहट होने पर लोग इसे ठंडा करने के लिए लस्‍सी पीने चले जाते थे। यह सभी चीजें अभी होने लगी हैं। वातावरण से प्रभावित होकर शरीर में बदलाव आने लगा है। इसलिए जैसा हम खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। आपकी गलतियों के कारण ही आपका शरीर ऐसा हो गया है। इस गलती को सुधारने के लिए सबसे पहले दो मिल्‍क को एक साथ लेने से बचना चाहिए।

Recommended Video

दाल और दही का कॉम्बिनेशन अच्‍छा नहीं

dahi and daal inside

अक्‍सर आपने देखा होगा कि लोग दाल और दही को एक साथ खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं या आपको अपने डाइजेशन को हेल्‍दी रखना है तो इस कॉम्बिनेशन से जरूर बचें। दाल, राजमा, स्‍प्राउंट्स के साथ दही, रायता या छाछ लेने से बचें। कई लोगों को दाल-चावल और दही बहुत पसंद होता है लेकिन ऐसा करने से बचें। इसकी बजाय पुलाव और दही का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें:शहद को गरम करके न करें सेवन, एक्सपर्ट से जानें ऐसी अन्य टिप्स

चाय और बिस्‍कुट का कॉम्बिनेशन अच्‍छा नहीं

tea and biscuit inside

शायद मेरी तरह ज्‍यादातर महिलाओं को चाय में बिस्‍कुट डुबोकर खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन यह कॉम्बिनेशन सेहत और वेट लॉसके हिसाब से बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं होता है। दोनों में चीनी की मात्रा होने के कारण सुबह-सुबह बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन आपके स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। नियमित रूप से ऐसा करने से मोटापा और शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ती है।

इस तरह से आपको भी हेल्‍थ को बनाए रखने और तेजी से वेट लॉस से बचने के लिए इन फूड कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com