• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपनी सेहत से है प्‍यार तो एक साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें

खाने के शौकीन लोग फूड कॉम्बिनेशन बनाकर खाते हैं, लेकिन कुछ कॉम्बिनेशन आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
author-profile
Published - 11 Sep 2017, 12:03 ISTUpdated - 14 Dec 2018, 12:51 IST
food com

बीमारियों के इलाज के लिए आयुर्वेद सबसे पुराना तरीका है। यह अनूठा सिस्टम मेडिकल डिसऑर्डर के साथ-साथ उनसे बचने के उपायों पर भी बल देती है। यही कारण है कि इस चिकित्सा पद्धति को भारत ही नहीं, विश्व भर में जाना और सराहा जाता है। प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में कुछ फूड कॉम्बिनेशन को लेकर काफी संदेह है और माना जाता है कि यह बॉडी में टॉक्सिन पैदा कर कई बीमारियों का कारण बनते हैं। मॉडर्न साइंस का भी मानना है कि जब बॉडी में प्रवेश करते समय फूड compounds में ब्रेक होते हैं, वह कुछ फूड के संपर्क में आने पर अजीब व्‍यवहार करते हैं। आइए त्यागी पंचकर्मा और आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की आयुर्वेदिक डॉक्‍टर शिल्पी से ऐसे की कुछ फूड कॉम्बिनेशन के बारे में जानें, जिनसे आपको बचना होगा।

1चाय और दही

tea

आयुर्वेदिक डॉक्‍टर शिल्पी का कहना है कि ''अक्सर लोग जल्दबाजी में चाय और दही को एक साथ खा लेते है जो आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं है। चाय और दही दोनों ही एसिडिक होते हैं दोनों का एक साथ सेवन आपके डाइजेशनको नुकसान पहुंचा सकता है।''

Read more: खजूर खाने के हैं ये 5 फायदे, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

2तरबूज और पानी

water melon

पुरानी कहावत चली आ रही है कि तरबूज को अकेले रहना चाहिए। चूंकि तरबूज में 90-95 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए खाने के बाद पानी पीने से डाइजेशन कमजोर हो जाता है।

3दूध और केला

milk banana

अक्‍सर लोग सुबह नाश्‍ते में दूध के साथ केले लेते हैं। लेकिन आयुर्वेद में इस कॉम्बिेनशन को बहुत हैवी माना जाता है, इसलिए इस कॉम्बिेनशन को न लेने की सलाह देते हैं।

Read more: रोजाना सिर्फ 1 अंजीर खाने के कुछ ही दिनों में कब्‍ज होता है दूर

4नींबू और दूध

lemon food

अगर नींबू की एक भी बूंद दूध में पड़ जाए तो दूध फट जाता है। तो सोचो आपके पेट का क्‍या हाल होगा जब आप दूध के साथ नींबू का सेवन करेंगे। हालांकि आमतौर पर यह माना जाता है कि पेट के पाचन रस नींबू से भी ज्‍यादा एसिडिक होते है, फिर भी आयुर्वेद साइंस इसे टॉक्सिन समझते हैं।

Read more: लोहे की कड़ाही में पकाएं राजस्थानी भरवां करेले

5 दही के साथ फल

dahi

आयुर्वेद के अनुसार जब खट्टे फलों को दही के साथ लिया जाता है तो वह एसिड बनाते हैं और बॉडी का मेटाबॉल्जिम को धीमा कर देते हैं। इसलिए इस कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए।