फल, सब्जी और दही जैसी चीजें हम स्वस्थ रहने के लिए खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मेल(कॉम्बिनेशन) ऐसे होते हैं, जो स्वास्थ खराब कर सकते हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नीति शेठ ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कुछ फूड कॉम्बिनेशन बताए हैं। इसमें रखी हुए खाने के साथ ताजा खाना नहीं खाना चाहिए जैसे उदहारण दिए गए हैं। अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो नीति शेठ की बताई ये आसान टिप्स अपना सकते हैं।

गाजर के साथ दूध या बाकी फल

 food combination inside

कई लोग फ्रूट योगर्ट खाना पसंद करते हैं, जिसमें फलों के साथ गाजर भी शामिल कर लेते हैं। लेकिन नीति शेठ ने बताया कि आयुर्वेद के मुताबिक यह बिल्कुल सही नहीं है, गाजर फलों के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। ध्यान रखें कि जब भी आप दूध से बनी चीज खाते हैं, तो उसके साथ गाजर से बनी कोई चीज न खाएं।

गरम शहद का सेवन न करें

गरम पानी में शहद डालकर पीने से आपकी बॉडी में टॉक्सिन पैदा होने लगते हैं। नीति शेठ ने बताया कि आयुर्वेद के अनुसार कभी भी गरम शहद या गरम पानी में शहद डालकर नहीं पीना चाहिए। शहद गरम करने उसमें नॉन-होमोजेनाइस्ड (non-homogenised) ग्लू पैदा हो जाती है, जो शरीर गंद और टॉक्सिन बनाने लगती है। इसके अलावा अगर आप वेट लॉस करते हैं, तो नीति ने सलाह दी कि आपको घी और शहद का सेवन साथ नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है खट्टी गोभी, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

केवल एक बार में हॉट ड्रिंक्स लें

 food combination inside

अगर आपको हॉट ड्रिंक्स पसंद हैं, जैसे कॉफी, चाय आदि तो उसके साथ दही या चीज वाले फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। नीति शेठ ने बताया कि गरम ड्रिंक के साथ आम, दही, फिश या मीट का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको खाने के बाद गरम पानी पीना पसंद है, तो वह सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है। कोशिश करें कि हॉट ड्रिंक्स को खाली पिएं और दही वाले फूड्स का सेवन न करें।

कच्छी या पकी हुई सब्जियों को अलग-अलग खाएं

आयुर्वेद के अनुसार आपको कच्ची सब्जी के साथ पकी हुई सब्जियां नहीं खानी चाहिए। उदाहरण के लिए- हम सलाद में कच्ची सब्जियां रखते हैं और बनी हुई सब्जी के साथ खाते हैं। नीति ने बताया कि यह सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है कच्ची सब्जियों के अकेले खाएं और पकी हुई सब्जियों को अकेले। अगर आप सलाद खाना पसंद करते हैं, तो सब्जियों को थोड़ा सा स्टीम कर लें और तभी खाएं, जिससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

इसे जरूर पढ़ें: नींबू का इस तरीके से करेंगी इस्‍तेमाल तो फायदा नहीं होगा नुकसान

Recommended Video

ताजे खाने को बचे हुए खाने के साथ न खाएं

 food combination inside

नीति शेठ ने इंस्टाग्राम पर बताया कि आयुर्वेद के अनुसार बासी यानि बचे हुए खाने के साथ ताजा खाना नहीं खाना चाहिए। कई बार हम सोचते हैं कि रात की बची हुई सब्जी के साथ ताजी रोटी खाना सही रहेगा, लेकिन स्वास्थ के लिए यह अच्छा नहीं है। इससे आपका पाचन तंत्र तो खराब होता ही है बल्कि आयुर्वेद भी इस तरह खाने का सेवन करने से मना करता है। नीति शेठ ने आखिर में बताया कि शायद ये रूल्स थोड़े मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन आपकी सेहत के लिए लाभकारी हैं।

तो आप आयुर्वेद के मुताबिक कौन-सा रूल अपनाने वाले हैं यह हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik