• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 10 चीजों को कभी ना खाएं एक साथ, बिगड़ सकती है आपकी सेहत

क्‍या आप भी दो चीजों को एक साथ मिलाकर खाना पसंद करती हैं, जैसे मीट के साथ पनीर या फलों के साथ दूध। तो ऐसा करने से बचें क्‍योंकि यह combinations आपके ल...
author-profile
Published -14 Feb 2018, 17:23 ISTUpdated -14 Feb 2018, 19:11 IST
Next
Article
food combination health b

अक्‍सर हम दो फूड्स को मिक्‍स करके खाती हैं- जैसे मीट के साथ पनीर, सलाद के साथ फल, फलों के साथ दूध। शायद आप भी खाने को टेस्‍टी बनाने के लिए ऐसा ही कुछ करती होगी। लेकिन modern hygienists, physiologists, और ayurveda खाने के इस combinations को बहुत ही हानिकारक मानते हैं। इस फूड combinations से आपको फूला हुआ, भारी और सुस्‍त महसूस होने लगता है। यह डाइजेस्टिव प्रक्रिया को रोकते हैं और पेट में दर्द, मतली, थकान के साथ-साथ बॉडी को अच्‍छे से डिटॉक्‍स होने से रोकते हैं। इस बारे में ज्‍यादा जानने के लिए हमने Gympik की इन-हाउस Nutritionist/ Dietician सुजाता शेट्टी से बात की तब उन्‍होंने हमें ऐसे कुछ deadly food combinations के बारे में बताया जिन्‍हें खाने से आपको बचना चाहिए।

food combination pasta

कार्बोस और animal protein

जब आप प्रोटीन (जैसे कि आलू या रोटी के साथ मीट) के साथ कार्बोहाइड्रेट खाती हैं तो वे प्रतिरोध करते हैं-प्रोटीन सड़ने और कार्बोहाइड्रेट ferments होने लगता है। इससे गैस और bloating की परेशानी होती है। हालांकि जिन महिलाओं ने इस combination को कई सालों से खाया है, वे immunity को विकसित कर सकती हैं, लेकिन बीन्स और चावल जैसे complementary combinations को खाना बेहतर रहता है क्‍योंकि यह एक अच्छा combination है।

Read more: सर्दी जाने से पहले स्टोर करके रख लें आंवला से बनी ये 6 चीजें

food combination high protein

Two High Proteins

सर्फ और टर्फ, बेकन और अंडे- ये सभी लोकप्रिय combinations हैं जिनमें दो हाई प्रोटीन स्रोत हैं। यह पाचन तंत्र के लिए भारी होता है क्‍योंकि इसे पचाने में बहुत समय लगता है। इससे बचने के लिए, अपनी डाइट पहले हल्‍के प्रोटीन खाएं और फिर मीट खाएं।

Cheese और मीट

Cheesy meatballs, चीज और मीट आमलेट- ये सभी प्रोटीन से भरपूर होते हैं। स्‍वाभाविक रूप से, यह पचाने में बहुत मुश्किल है। इसके जगह आप कटी हुई सब्जियां डालें और Cheesy meatballs से बचें और आमलेट से मीट को हटा लें।

food combination health

Food और Water/Juice

खाने के साथ पानी या जूस पीना सबसे जहरीले food combinations में से एक है। पानी आपके पेट के एसिड को कम करता है और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट को तोड़ने में उनकी प्रभावशीलता को कम करता है। तो अगली बार खाने से 10 मिनट पहले पानी पी लें। यह आपके पेट के एंजाइमों को dilute होने और ज्‍यादा खाने से बचाएगा।

खाने के साथ फल

भला किसे सलाद में मछली या स्‍ट्रॉबेरी के साथ peppy mango salsa पसंद नहीं आता। शायद सभी का यह मनपसंद होता है लेकिन यह फलों के साथ बहुत बुरा combination है। दोनों ही चीजों का कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के पाचन का मैकेनिज्म अलग होता है। ऐसे में कब्ज, डायरिया या अपच की शिकायत हो सकती है।

food combination curd

फल के साथ दही

दही में बहुत सारे bacteria होते हैं जो फलों में मौजूद शुगर पर काम करते हैं। इससे बॉडी में toxins होने के साथ-साथ ठंड और एलर्जी की समस्‍या भी हो सकती है। फलों में अलग एंजाइम होते हैं और दही में अलग। इसलिए इनका साथ सेवन करने पर वे पच नहीं पाते। हालांकि फ्रूट रायता में आप किशमिश, दालचीनी और शहद  कभी-कभार ले सकती हैं, लेकिन बार-बार इसे खाने से बचना चाहिए।

केले और दूध

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे बनाना शेक पसंद ना हो। मां तो खासतौर पर अपने बच्‍चों को बनाना शेक पीने के लिए देती हैं। लेकिन यह food combination आपकी हेल्‍थ के लिए खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि यह आपके पेट के लिए हैवी होता है। इस food combination से बचने की कोशिश करें। अगर आपको इसे लेने भी हैं तो digestive system को उत्‍तेजित करने के लिए जायफल या दालचीनी की एक चुटकी जरूर डाल दें।

food combination juice

दूध और ऑरेंज जूस के साथ cereal

दूध में casein, और संतरे का रस में एसिड होता है। साथ में, डेयरी प्रोडक्‍ट लेने से स्टार्च वाले अनाज में मौजूद एंजाइम को भी नष्ट करते हैं। इससे बचने के लिए, cereals खाने के कम से कम एक घंटा पहले या बाद फलों का जूस लें।

बीन्स और पनीर

मैक्सिकन व्यंजनों में यह एक बहुत ही आम combination है। पनीर, बीन्‍स, hot sauce और guacamole - यह सूजन, गैस और अन्य पाचन संबंधित समस्याओं का कारण हो सकती है। हालांकि, आम धारणा के विपरीत, सिर्फ बीन्‍स से आपको गैस नहीं होती है। लेकिन अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम कमजोर हैं तो पनीर और बीन्‍स को अलग से लेने की कोशिश करें।

food combination beans

टमाटर और पास्ता

यूं तो टमाटर, cheese sauce और meat के बिना पास्‍ता की रेसिपी पूरी नहीं होती है। लेकिन यह सारी चीजें आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए कष्‍टकारी हो सकती है। टमाटर में एसिड होते हैं जो स्‍टार्च पास्‍ता में एंजाइम को कमजोर करते है। मीट और कार्ब्स एक अन्‍य बुरा combination है जिसे आपके पेट के लिए पचा पाना बहुत मुश्‍किल होता है। खाने के बाद होने वाली थकान से बचने के लिए pesto sauce लेने की कोशिश करें।
इस तरह से हमने आपको 10 deadly food combinations से अवगत कराया हैं तो toxic-free लाइफ जीने के लिए इनसे बचें। 

आपके मनपसंद फूड में कितनी कैलोरी होती है, इस वीडियो के माध्‍यम से जानें।

Read more: एक साथ 30 देशों का खाना खाने के लिए जाएं इस फूड फेस्टिवल में

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।