लगभग सभी जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए समय-समय पर माइक्रो-न्यूट्रिएंट जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, और फाइबर का सेवन करते रहना कितना ज़रूरी है। लेकिन, इसका मतबल ये नहीं कि अन्य विटामिन और मिनरल के फायदे को अनदेखा किया जा सके। हमारे और आपके आसपास कुछ ऐसे विटामिन्स और भी है जिनका सेवन करना सेहत के लिए बेहतर माना जाता है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं फोलिक एसिड से भरपूर कुछ फूड्स के बारे में। अन्य विटामिन की तरह फोलिक एसिड भी स्वस्थ रहने और कई बीमारियों को दूर करने में हेल्प कर सकता है। इसके इस्तेमाल से चिंता और तनाव से लेकर त्वचा की कई परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। इस लेख में हम आपको फोलिक एसिड युक्त फूड्स खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं।

चिंता और तनाव दूर करें 

folic acid rich foods health benefits inside

बदलते लाइफस्टाइल के चलते आजकल चिंता और तनाव एक आम समस्या होती जा रही है। कोई पारिवारिक चिंता में है, तो कोई काम को लेकर तनाव महसूस कर रहा है। अगर इन दोनों से बच भी गए तो आने वाले भविष्य को लेकर चिंता में रहते हैं। ऐसे में इस समस्या पर काफी हद तक नियंत्रण रखने के लिए फोलिक एसिड युक्त भोजन एक बेस्ट दवा का काम कर सकता है। फोलिक एसिड में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन बी12 तनाव की समस्या में राहत पहुंचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इस एक जूस में मौजूद हैं कई गुणकारी लाभ, करें डाइट में शामिल

त्वचा के लिए बेस्ट 

folic acid rich foods health benefits inside

गर्मियों के मौसम में प्रदूषण और घूप के कारण चेहरे पर कई प्रकार के त्वचा संबंधी परेशानिया आम बात है। कई बार अधिक कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से भी चेहरे में दाग-धब्बे दिखाई देते हैं। ऐसे में फोलिक एसिड युक्त भोजन आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई फोलिक एसिड युक्त फ़ूड में एंटी-इंफ्लेमेशन गुण मौजूद होता है, जो चेहरे पर मौजूद कील-मुंहासे और सफेद दाग जैसी परेशानियों को कुछ ही दिनों में दूर कर सकता है।

Recommended Video

बच्चों के लिए है फायदेमंद 

folic acid rich foods health benefits inside

जी हां, फोलिक एसिड युक्त भोजन को बच्चों के लिए बेस्ट आहार माना जाता है। कई लेखों के जांच-परख के बाद ये बोला जा सकता है कि इसके सेवन से शिशु के दिमाग और रीढ़ की हड्डी को काफी हद तक मजबूत किया जा सकता है। एक अन्य लेख के अधार पर बोला जा सकता है कि फोलिक एसिड युक्त भोजन के द्वारा शिशु को अन्य पोषक तत्वों के मुकाबले अधिक सुरक्षित रखा जा सकता है। हालांकि, इसके लिए किसी विशेष जानकार से भी सलाह लेना बहुत ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: अंगूर के साथ इसका तेल भी है सेहत के लिए बेहद लाभकारी, आप भी जानें

फोलिक एसिड के स्रोत 

folic acid rich foods health benefits inside

हमारे आसपास ऐसी कई सब्जियां और फल मौजूद है जिन्हें फोलिक एसिड स्रोत के रूप में बेस्ट माना जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे-पालक, सलाद पत्ता, ब्रोकली। इसके अलावा मूंगफली, बीन्स, सूरजमुखी के बीज सी फूड, फलियां, अंडा, एवोकाडो, चुकंदर, खट्टे फल, ड्राई फ्रूट्स आदि ऐसे कई फल और सब्जियां है जो फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फोलिक एसिड की कमी की वजह से वजन का घटना, सफेद बाल होना, सिरदर्द आदि की समस्या होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(www.sitarambhartia.org,static.toiimg.com)