अरे! रोज-रोज आम खाओगी तो पेट खराब हो जाएगा।

थोड़ा कम आम खाया करो वरना चेहरे पर दाने निकल आएंगे। 

आम से जुड़ी इस तरह की कई और बातें आपने भी सुनी होंगी, जो आपको आम खाते वक्त डराती होंगी। मगर न्यूट्रीशनिस्ट कविता देवगन की माने तो इन बातों में जरा भी सच्चाई नहीं है। वह कहती हैं, ‘गर्मियों में अगर आम नहीं खाया तो फिर क्या खाया। आम खाने में जितना टेस्टी होता है उससे कहीं ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। बेस्ट बात तो यह है कि इसमें पोषक तत्वों का खजाना छुपा होता है। इसलिए अगर आप आम खाने से डर रही हैं तो समझ जाइए कि आप अपनी सेहत से समझौता कर रही हैं।’ 

दरअसल, आम से जुड़े कई मिथ हैं। इन पर लोग जमाने से भरोसा करते चले आ रहे हैं। मगर इनके पीछे की सच्चाई कोई नहीं जानता। तो चलिए जानते हैं कि आम से जुड़े वो कौन से मिथ हैं जो आपको आम खाने से रोकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आम से जुड़े ये 12 फैक्‍ट्स जानकर आप भी बन जाएंगी मैंगो लवर

Expert bust all myths associated with mango

आम से खराब हो जाता है पेट 

कुछ लोग कहते हैं कि आम दस्तावर होता है। यह बात बिलकुल गलत है। आम खाने से पेट कभी खराब नहीं होता। बशर्ते आपने आम ज्यादा न खाया हो। आम में फाइबर का भंडार होता है जो क्रॉनिक कॉन्स्टीपेशन को ठीक कर देता है। साथ ही इसमें बहुत सारे एनजाइंस होते हैं, जो पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसलिए आम जरूर खाएं। इससे आपकी बॉडी को फाइवर की भरपूर मात्रा मिलती हैं। 200 ग्राम आम में 3 ग्राम फाइबर होता है। 

डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाना चाहिए आम 

ऐसा बिलकुल नहीं है कि डायबिटीज के मरीजों को आम बिलकुल नहीं खाना चाहिए। आम में नेचुरल शुगर होती है जो इतना ज्यादा नुकसान नहीं करीत है। दरअसल मैंगों में ग्लायसेमिक इंडेक्स लो होता है इससे ब्लड शुगर बैलेंस रहता है। 

Read More: अपने मनपसंद रसीले फल आम को खाने से क्या बढ़ जाता है आपका वजन?

आम खाने से बढ़ता है वजन 

अगर आप रोज चावल खाती हैं, गेहूं खाती हैं तो आपके शरीर में कैलोरीज जाती है मगर आप अगर एक आम खाती हैं तो आपके पेट में 120 कैलोरीज ही जाती है। तो अंदाजा लगा लीजिए कि वजन क्या खाने से बढ़ रहा है। आम खाने से वजन कभी नहीं बढ़ता बस आम उचित मात्रा में ही खाना चाहिए। आम एंटीऑक्सीडेंट का रिच सोर्च होता है और यह मेटाबॉलिजम को बूस्ट करता है। इससे वेट बढ़ता नही बल्की घटता है। आम को छीलने के 3 आसान तरीके, नहीं होगी Wastage

Expert bust all myths associated with mango

आम से होते हें मुंहासे

आम में सिट्रिक एसिड, काट्रिक एसिड होता है। यह बॉडी को डीटॉक्स करता है। इसलिए आम खाने से कभी मुंहासे नहीं होते। आम में कैरोटीन होता है जो स्किन में ग्लो लाता है। कुछ लोगों का मानना है कि आम खाने से फुडि़या फुंसी हो जाती है। अगर ऐसा किसी के साथ होता है तो ऐसे लोगों को आम कम खाना चाहिए मगर ऐसा नहीं करना चाहिए कि आम खाएं ही नहीं। 

Recommended Video

आम बॉडी को करता है गर्म 

माना की आम में कूलिंग इफेक्ट्स नहीं होते मगर यह कहना कि आम खाने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती यह गलत है। आम पोटैशियम का अच्छा सोर्स होता है । समर सीजन में पसीना आता है तो उसके साथ शरीर से पोटैशियम भी निकल जाता है। आम खाने से शरीर पोटैशियम सही मात्रा में बना रहता है। हां, आम को खाने से पहले घंटे भर के लिए पानी में भिगो कर रख देना चाहिए इससे में मौजूद साइटिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है। इन 5 बीमारियों में खाया आम तो बढ़ जाएगी बीमारी

आम खाने के लाभ 

  • आम फाइबर का खजाना होता है । एक आम खाने के बाद आपको काफी देर तक पेट भरा हुआ लगता है।
  • 100 ग्राम आम में 83.46 ग्राम पानी होता है। अगर आप रोज आम खाती हैं तो आपको डीहाइड्रेशन नहीं हो सकता। 
  •  आम विटामिन्स का बहुत अच्छा सोर्स होता है । इसमें विटामिन ए, सी और के होता है। 
  • अगर आपको नाइट ब्लाइंडनेस और ड्राई आइज की प्रॉब्ल है, तो आपको आम जरूर खाना चाहिए। इसमें विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। 
  • आम विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स होता है यह आपको कोल्ड और फ्लू से बचाता है। 

Image Credit: Image Bazaar