• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 02 May 2022, 19:10 IST

एयरपोर्ट पर भूल कर भी ना खरीदें खाने की ये चीजें

एयरपोर्ट पर खाने की ये चीजें की ऑर्डर तो हो सकती हैं कई परेशानियां। जानें इनके बारे में-  
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 02 May 2022, 19:10 IST
Next
Article
Food position in hindi

वेकेशन पर जाना भला किसे नहीं पसंद होता है? गर्मियों भरे इस मौसम में ज़्यादातर लोग राहत पाने के लिए फटाफट बैग पैक करके लंबी छुट्टियों पर निकल जाते हैं। कई वीकेंड्स के दौरान ट्रिप प्लान करते हैं। ऐसे में टू-डू लिस्ट में पैकिंग, एयर टिकट्स और पर्स ही मुख्य रूप से अहम होता है क्योंकि इसके बिना यात्रा संभव नहीं हो सकती है। इस जल्दबाजी में अधिकतर लोग एयरपोर्ट पर मिलने वाला महंगा लेकिन लजीज दिखने वाला खाना ऑर्डर करते हैं क्योंकि भागमभाग में अक्सर खाना छूट ही जाता है। और क्योंकि एयरपोर्ट पर खाना मिल ही जाता है इसलिए लोग इस बारे में निश्चिंत होते हैं कि भूख मिटाने का स्वादिष्ट जुगाड़ हो है ही? वहीं कुछ लोग एयरपोर्ट पर खाने के साथ फोटो क्लिक कर सोशल मीडिया पर शेयर का स्वैग भी दिखाते हैं। क्या आप भी अक्सर एयरपोर्ट पर खाना पसंद करते हैं? तो जान लें ये जरूरी बातें।

सलाद

green salad

कई बीन्स और हरे पत्तों वाला सलाद हमेशा से सेहत को लेकर काफी अच्छा माना जाता है। स्वास्थ को लेकर सजग रहने वाले लोग इसीलिए सलाद का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन एयरपोर्ट पर मिलने वाला सलाद कई सारे कीटाणुओं का घर भी हो सकता है। इसलिए इसे खाने से फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: क्यों कॉफी हर किसी को पीनी चाहिए और क्या होते हैं इसके फायदे?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के मुताबिक, हरी सब्जियां सेहतमंद आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, 'पत्तेदर साग, अन्य सब्जियों और फलों की तरह, कभी-कभी हानिकारक कीटाणुओं से दूषित होते हैं। पत्तेदार साग को धोने से कभी कभी जर्म्स साफ नहीं होते हैं क्योंकि कई बार कीटाणु सतह पर छिपते होते हैं या पत्तियों के अंदर होते हैं। ऐसे में हरी पत्तियों वाला सलाद या सैंडविच आपको बीमार भी कर सकता है। क्योंकि इसमें ई। कोलाई, O157 जैसे बैक्टीरिया होते हैं जो इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं।

कॉफी

coffee

गर्मियों में कोल्ड कॉफी और सर्दी के मौसम में हॉट कॉफी काफी सुकून देने वाली लगती है। इसलिए लोग अगर रिफ्रेशमेंट के तौर पर एयरपोर्ट पर कॉफी पर काफी पसंद करते हैं। लेकिन फ्लाइट से पहले कॉफी पीने से बचना चाहिए। दरअसल, कॉफी पीने के बाद आपको वाशरूम जाना पड़ सकता है। मेयो क्लिनिक की रिपोर्ट के अनुसार, डेली लाइफस्टाइल में कैफीन युक्त पेय पीने से आपकी बॉडी से ज्यादा पानी लॉस नहीं होता है। लेकिन कैफीनयुक्त पेय में हल्का पेशाब को बढ़ावा देने वाला प्रभाव हो सकता है। इसके अलावा इसे पीने से सिरदर्द और अनिद्रा जैसी समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स में कॉफी फ्लोर वाली डाइट से मिलती है बड़ी राहत

फ्रेंच फ्राइज़ और प्रेट्ज़ेल

french fries

फ्रेंच फ्राइज़ और प्रेट्ज़ेल जैसे नमकीन खाद्य पदार्थ बेहद यमी होते हैं। लेकिन इनके सेवन से आपका पेट फूल सकता है। ऐसे में कल्पना करिए कि फ्लाइट के दौरान आपको ब्लोटिंग हो गई है। यूएस न्यूज़ के मुताबिक, विमान में चढ़ते समय आपके पेट में जो भी गैस होती है - या जो आपकी उड़ान के दौरान भोजन की पसंद के परिणामस्वरूप आपकी आंत में बनती है, या जो निगलने वाली हवा या कार्बोनेटेड पेय पदार्थों के सेवन के परिणामस्वरूप आपकी आंत में प्रवेश करती है - होने की संभावना है ऊंचाई बढ़ने पर आंतों की दीवारों पर अधिक दबाव डालें।

कॉकटेल

फ्लाइट लेने से पहले एयरपोर्ट पर बियर या वाइन लेकर चहलकदमी करना कई यात्रियों के लिए स्टाइल का एक हिस्सा हो सकता है। या आपके लिए ये आपके वेकेशन के लिए एक चीयर्स ड्रिंक हो सकती है। लेकिन फ्लाइट से पहले बहुत ज्यादा कॉकटेल ना लें क्योंकि ये हानिकारक हो सकता है।

केएलएम ब्लॉग के अनुसार, 'फ्लाइट के दौरान, एक विमान के केबिन में बैरोमीटर का दबाव पृथ्वी के अधिकांश स्थानों की तुलना में कम होता है। बेहद कम दबाव का वातावरण शरीर की ऑक्सीजन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देता है और इसी वजह से कई लोगों को चक्कर भी आते हैं। इसे हाइपोक्सिया कहते हैं।'

फ्लाइट से पहले इन फूड आइटम्स का सेवन ना करें , यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: Shutterstock/pxhere

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।