बहुत सी महिलाओं के दिन की शुरूआत एक कप कॉफी से ही होती है। जब तक उन्हें कॉफी न मिले, वह अपना दिन शुरू ही नहीं कर पातीं। कई महिलाएं तो कहती हैं कि कॉफी के बिना उनके सिर में दर्द शुरू हो जाता है। वहीं कुछ महिलाएं काम की थकान को दूर करने के लिए या फिर यूं ही भी कॉफी की चुस्कियां लेना पसंद करती हैं। वैसे तो कॉफी को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन वास्तव में यह तभी होता है, जब आप सीमित मात्रा में और सही समय पर इसका सेवन करें। जी हां, सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन कॉफी पीने का भी अपना एक समय होता है और अगर आप उसके हिसाब से कॉफी का सेवन करती हैं तो आपको स्वाद या सेहत के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कॉफी पीने का सही समय-

इसे भी पढ़ें: इस कॉफी को पी कर मलाइका करती हैं दिन की शुरुआत, आप भी वजन कम करने के लिए कर सकती हैं ट्राय

सुबह उठते ही

what is the right time to have coffee inside

अगर आपको उठते ही ब्रेकफास्ट से पहले कॉफी पीने की आदत है तो इसे आज ही बदल दीजिए। सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करने से शरीर में मौजूद कोर्टीसोल की मात्रा बढ़ जाती है। कोर्टीसोल आपके इम्यून सिस्टम, मेटाबॉलिज़्म और स्ट्रेस रिस्पॉन्स को रेग्यूलेट करने के लिए जिम्मेदार होता है। अगर आप सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करेंगी तो इससे आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ने के साथ आपको मूड स्विंग्स की भी शिकायत होगी। 

खाली पेट नहीं

what is the right time to have coffee inside

कभी भी खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपने लंबे समय से कुछ नहीं खाया है तो आप कॉफी पीने की भूल न करें। इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे एसिडिटी, अल्सर, कब्ज व पेट में परेशानी हो सकती हैं। इतना ही नहीं, खाली पेट कॉफी पीने से जब एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे सीने में जलन होने लगती है। 

वर्कआउट से पहले

what is the right time to have coffee inside

वर्कआउट से पहले कॉफी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वर्कआउट से आधा घंटा पहले कॉफी पीने से आपका मेटाबॉलिज़्म बूस्टअप होता है और इसमें मौजूद कैफीन के कारण आपके शरीर की एनर्जी बढ़ती है। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि आप सिर्फ एक कप ही कॉफी पीएं। इसकी अधिकता परेशानी खड़ी कर सकती है।

ब्रंचिंग टाइम

what is the right time to have coffee inside

सुबह नाश्ते के बाद और लंच से पहले का एक समय होता है, जब हर किसी को हल्की-फुल्की भूख लगी होती है और उस दौरान शरीर को पूरा दिन काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। इसलिए उस समय कॉफी पीना सबसे अच्छा माना जाता है। इससे आप पूरी एनर्जी से दिनभर काम कर पाएंगी। 

इसे भी पढ़ें: क्यों कॉफी हर किसी को पीनी चाहिए और क्या होते हैं इसके फायदे?

देर शाम

देर शाम भी कॉफी पीने से बचना चाहिए। एक तो इसके सेवन से आपकी भूख मर जाती है, जिससे आपका डिनर मिस हो जाता है और इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। वहीं देर शाम कॉफी पीने से रात को सोने में भी परेशानी हो सकती है।

सोने से पहले

what is the right time to have coffee inside

सोने से पहले तो भूल से भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए। जो लोग सोने से पहले कॉफी पीते हैं, उन्हें रात को ठीक तरह से सोने में परेशानी होती है। दरअसल, कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपके स्लीप साइकिल को प्रभावित करता है। इतना ही नहीं, लगातार ऐसा करने से आपको अनिद्रा की शिकायत हो सकती हैं। अगर आप सोने से पहले कुछ पीना ही चाहती हैं तो कॉफी की जगह गर्म दूध का सेवन करें। इससे आपका नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है और आपको अच्छी नींद आती है।