मॉनसून सीजन में बैक्टीरिया की ग्रोथ के लिए फेवरेबल होती है। यही वजह है कि इस सीजन में बच्चों से लेकर बड़ों तक को सर्दी-जुकाम बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। बैक्टीरिया ग्रोथ बढ़ने की वजह से ही फूड पॉइजनिंग की आशंका भी बढ़ जाती है। इस सीजन में अगर आप खुद को सेफ रखना चाहती हैं तो कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप यह काम आसानी से कर सकती हैं। 

बर्तनों की सफाई है जरूरी

tips to avoid food poisoning clean utensils inside

इस मौसम में शरीर की सफाई के साथ-साथ खाने-पीने से जुड़ी चीजों में सफाई रखना भी जरूरी है। खासतौर पर आप जिन बर्तनों में खाती-पीती हैं, उनकी सफाई बनाए रखें। बर्तन ठीक तरह से धुले हुए हों और उनमें चिकनाई ना रह जाए। 

हाथों को रखें साफ

बैक्टीरिया हमेशा गंदगी से पनपते हैं। ऐसे में अगर आप अपने हाथ साफ रखें, खासतौर पर खाना खाने से पहले हाथ धो लें, तो बैक्टीरिया से खुद को सुरक्षित रख सकती हैं। इस सीजन में बच्चों के हाथों को भी नियमित रूप से साफ कराएं, क्योंकि खेलते-कूदते हुए उनके हाथों में कीटाणु चले जाते हैं और वे अक्सर हाथ बिना धोए ही खाना खाना शुरू कर देते हैं। 

अलग-अलग टोकरी में रखें सामान

tips to avoid food poisoning keep vegetables sorted inside

अक्सर महिलाएं जब खाने-पीने के सामान की शॉपिंग करती हैं तो सारी चीजें एक-साथ ही रख देती हैं। खासतौर पर वेज और नॉनवेज आइटम्स को साथ में रखने से क्रॉस कंटेमिनेशन की खतरा बढ़ जाता है। फल व सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से नल के बहते पानी में ही धोना चाहिए।

अच्छी तरह पकाकर खाएं खाना

जब खाना बनाएं तो यह सुनिश्चित करें कि वह पक गया हो, कच्चा खाना फूड पॉइजनिंग की वजह बन सकता है, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया सक्रिय हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रोज 3 खजूर खाने से शरीर में दिखेंगे जबरदस्त बदलाव

खुला ना छोड़ें खाना

खाने-पीने की कोई भी चीज खुली रखना सही नहीं होगा, क्योंकि खुले बर्तन में खाना होने पर उसमें बैक्टीरिया चले जाने की आशंका बढ़ जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: कुदरती निखार पाने के लिए ये 5 चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

ना खाएं रखा हुआ खाना

अगर खाना बनाने के बाद आप उसे देरी से खाती हैं या रात का बना हुआ खाना सुबह खाती हैं तो उसमें भी बैक्टीरिया ग्रोथ हो जाती है। अमूमन पकाए हुए खाने में करीब दो घंटे बाद बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इससे बचने के लिए ताजा खाना खाना बेस्ट है। बेहतर होगा कि अपनी जरूरत के हिसाब से खाना पकाएं ताकि खाना भी बर्बाद ना हो। 

तला-भुना खाना खाने से बचें

बारिश के मौसम में तला-भुना खाना खाने से विशेष रूप से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा खाना पचाने में ज्यादा देर लगती है और कई बार इसकी वजह से इनडाइजेशन की समस्या भी हो जाती है।