Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पीनट या आलमंड बटर, जानिए कौन सा है हेल्थ के लिए अधिक फायदेमंद

    पीनट बटर और आलमंड बटर में से किसका सेवन करना आपके लिए अधिक लाभदायी हो सकता है। जानिए इस लेख में।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-19,14:00 IST
    Next
    Article
    Peanut Butter VS Almond Butter in hindi

    अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए अक्सर लोग मक्खन का इस्तेमाल करते हैं। यूं तो मार्केट में कई तरह के बटर अवेलेबल हैं। लेकिन इनमें से नट बटर को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अधिकतर घरों में लोग पीनट बटर का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन इसके अलावा आलमंड बटर का सेवन करना भी उतना ही अच्छा माना जाता है। जो लोग हेल्थ कॉन्शियस होते हैं, वे अक्सर इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि उन्हें किस नट बटर का सेवन करना चाहिए।

    पीनट बटर और आलमंड बटर दोनों को ही व्हाइट बटर की तुलना में अधिक हेल्दी माना जाता है। लेकिन जब बात पीनट बटर और आलमंड बटर में से किसी एक का चयन करने की हो, तो यकीनन आपके लिए चयन करना मुश्किल होगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पीनट बटर और आलमंड बटर दोनों के बीच के अंतर के बारे में बता रहे हैं-

    कैलोरी में अंतर

    difference in calories

    जब कैलोरी की बात होती है तो ऐसे में नट्स और नट बटर में कैलोरी लगभग समान होती हैं। पीनट या आलमंड बटर के दो बड़े चम्मच में लगभग 200 कैलोरी होती है। इसलिए, अगर आप अपने कैलोरी काउंट को लेकर चिंतित हैं तो हम आपको बता दें कि दोनों बटर से आपको लगभग एकसमान कैलेारी ही मिलती है। हालांकि, सभी नट बटर का कैलोरी काउंट हाई होता है, इसलिए आप इसे इस्तेमाल करते समय आपको थोड़ा अधिक सतर्क होने की आवश्यकता है। 

    हेल्दी फैट्स की मात्रा

    difference between peanut butter and almond butter

    अमूमन सभी नट्स बटर में अधिक मात्रा में फैट होता है, हालांकि जब इन दोनों नट बटर की आपस में तुलना की जाए तो यकीनन आलमंड बटर पीनट बटर से अधिक बेहतर माना जाता है। आलमंड बटर और पीनट बटर दोनों में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो हार्ट डिसीज से लेकर ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन फिर भी, आलमंड बटर में पीनट बटर की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत अधिक मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है।

    इसे भी पढ़ें-बच्चों को बादाम देने से पहले जान लें उसके फायदे व नुकसान

    बटर में मौजूद विटामिन और खनिज

    Vitamins and Minerals in Butter

    विटामिन और मिनरल के मामले में भी आलमंड बटर पीनट बटर से कहीं आगे है। इसमें पीनट बटर से लगभग तीन गुना ज्यादा विटामिन ई, दो गुना ज्यादा आयरन और सात गुना ज्यादा कैल्शियम होता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि पीनट बटर में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और आयरन नहीं होता है। लेकिन आलमंड बटर की तुलना में यह काफी कम होता है।   

    फाइबर

    fiber in Butter

    फाइबर आपको लंबे समय तक फुलर होने का अहसास करवाता है, जिससे आप अपने हेल्दी वेट को मेंटेन रख पाते हैं। साथ ही, इससे कोलेस्ट्रॉल को  कम करने में मदद मिलती है। यूं तो सभी नट्स में फाइबर होता है। लेकिन आलमंड बटर और पीनट बटर की तुलना में आलमंड बटर में फाइबर अधिक होता है। बता दें कि दो बड़े चम्मच बादाम मक्खन में लगभग 3.3 ग्राम फाइबर होता है, जबकि 2 बड़े चम्मच पीनट बटर में सिर्फ 1.6 ग्राम फाइबर होता है।

    किसका करें सेवन

    Peanut Butter

    अब सवाल यह उठता है कि पीनट बटर और आलमंड बटर में से किसका सेवन किया जाए। यूं तो दोनों ही हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। लेकिन कई मामलों में आलमंड बटर पीनट बटर से कुछ हद तक बेहतर है।  

    इसे भी पढ़ें-बच्चों के लिए बेहद नुकसानदायक हैं यह ड्रिंक्स, बिल्कुल भी पीने ना दें

    तो अब आप भी पीनट बटर के स्थान पर आलमंड बटर को प्राथमिकता दें और खुद को अधिक हेल्दी बनाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।