हर मां अपने बच्चे की सेहत को हमेशा ही चिंतित रहती है और इसलिए वह उसकी डाइट में वह सब कुछ शामिल करना चाहती है, जो उसकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सके। फल-सब्जियों के अलावा नट्स भी बच्चों के लिए जरूरी है। इन नट्स में सबसे पहला नाम आता है बादाम का। बादाम को नट्स के राजा के रूप में भी जाना जाता है और इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह बच्चों के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है।

वैसे अगर बादाम में मौजूद पोषक तत्वों की बात हो तो इसमें प्रोटीन, डायटरी फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी2 व अन्य कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, बादाम में लगभग जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है और यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है। इतना ही नहीं, अगर इसे बच्चों की डाइट में शामिल किया जाए तो इससे उन्हें कुछ बेमिसाल लाभ मिलते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि बच्चे की डाइट में बादाम शामिल करने से उन्हें क्या फायदे व नुकसान होते हैं-

ब्रेन डेवलपमेंट के लिए है जरूरी

benefits and side effects of almond for kids inside

अगर बच्चे की डाइट में बादाम को शामिल किया जाए तो इससे बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट में काफी मदद मिलती है। दरअसल, बादाम में आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है और इसलिए अगर बच्चा इसका सेवन नियमित रूप से करता है तो इससे उसकी माइंड और मेमोरी शॉर्प होती है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए बेहद नुकसानदायक हैं यह ड्रिंक्स, बिल्कुल भी पीने ना दें

बेहतर इम्युनिटी 

benefits and side effects of almond for kids graphic

बादाम के सेवन का सकारात्मक असर बच्चे के इम्युन लेवल पर भी पड़ता है। दरअसल, बादाम में प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है। प्रोटीन केवल मसल्स बिल्ड अप में ही मददगार नहीं होता, बल्कि यह बच्चे के भीतर एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। जिससे बच्चा लो फील नहीं करता। इसके अलावा, यह बच्चे की इम्युनिटी को भी बढ़ाता है।

होंता है गुड फैट 

benefits and side effects of almond for kids inside

बादाम के सेवन का एक लाभ यह है कि इसमें गुड फैट कंटेंट पाया जाता है। दरअसल, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो बच्चे की ब्रेन डेवलपमेंट में मदद करता है। साथ ही यह बच्चे की स्किन को भी अच्छा बनाता है। इतना ही नहीं, यह आर्गन डेवलपमेंट में भी मदद करता है। चूंकि बच्चा ग्रोथ स्टेज में होता है और इसलिए यह जरूरी है कि उसके सभी आर्गन बेहतर तरीके से काम करें। इस लिहाज से बादाम का सेवन उसके लिए लाभदायक है।

Recommended Video

हड्डियों को बनाए मजबूत 

कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। चूंकि बादाम में फास्फोरस काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए बच्चे के आहार में उन्हें शामिल करने से यह उसके दांत और हड्डियां मजबूत बनेगी। इतना ही नहीं, यह आगे चलकर बच्चे को दांतों की सड़न व अन्य कई हड्डियों की समस्याओं से भी बचाएगा।

इसे भी पढ़ें: डाइट में यह छोटे-छोटे बदलाव करेंगे आपके वेट लॉस को स्पीड अप

जानिए नुकसान

यूं तो बादाम का सेवन बच्चों के लिए लाभकारी ही माना गया है, लेकिन कुछ बच्चों को इसके सेवन से समस्या हो सकती है। दरअसल, कुछ बच्चों को नट्स से एलर्जी होती है और इसलिए ऐसे में उन्हें बादाम नहीं देने चाहिए। जिन बच्चों को नट्स से एलर्जी होती है, उन्हें बादाम का सेवन करने पर उनकी स्किन पर चकत्ते पड़ जाएंगे और उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)