आज हेल्‍दी रहने के लिए हेल्‍दी डाइट और एक अच्‍छी लाइफस्‍टाइल अपनाना बहुत जरूरी हो गया है। लेकिन जब पोषण की बात आती है, तो कई महिलाएं इसे डाइट समझकर कंफ्यूज हो जाती है और अपना वजन कम करने लगती हैं और विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक से भरपूर फूड्स से बचने लगती हैं। उन्‍हें इस बात का अहसास भी नहीं होता है कि हेल्‍दी बॉडी पाने के लिए डाइटिंग की जानी चाहिए, न कि केवल वेट लॉस करने के लिए। जब भोजन की बात आती है, तो कुपोषण भारत की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। और विटामिन की कमी भी देश भर में प्रमुख स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है।

भारत में महिलाओं में विटामिन की कमी बहुत ज्‍यादा पाई जाती है। महिलाएं आज हर क्षेत्र में बहुत कुछ कर रही हैं, लेकिन प्रोफेशनली रूप से इतना कुछ हासिल करने के बावजूद, ज्‍यादातर महिलाएं कई बार अपनी हेल्‍थ को नजरअंदाज कर देती हैं। और अगर महिलाएं 30 की उम्र के आस-पास हैं, बेहद तनाव में हैं, और नींद ना आना और सुस्‍ती महसूस करती हैं तो उन्‍हें अपनी डाइट पर ध्‍यान देना होगा। जी हां महिलाएं 30 की उम्र के बाद ज्‍यादातर महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की कमी पाई जाती है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो अपनी लाइफस्‍टाइल को बेहतर बनाने के लिए आपकी हेल्‍प के लिए इस आर्टिकल में कुछ टिप्‍स दिए गए है जिनकी हेल्‍प से आपको वेट लॉस में मदद के साथ-साथ एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: जवां दिखने के लिए diet में शामिल करें ये 9 anti-ageing foods

हाइड्रेशन है जरूरी

water for women health inside

नियमित अंतराल पर पानी पीना जरूरी है। लेकिन महिलाओं के पास बहुत सारे काम और जिम्‍मेदारियां होती है इसलिए वह अपने आप को हाइड्रेट करना भूल जाती हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्‍या होने लगती है। इसलिए महिलाओं को कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। यह आपकी स्किन, मेटाबॉलिज्‍म और वेट लॉस में हेल्‍प करता है। अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी और शहद के साथ करें। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म के लिए चमत्‍कार की तरह होता है।

कलरफुल सब्जियां और फल खाएं

diet for women health inside

फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं। अपनी डाइट में सभी प्रकार के फल और सब्जियों को शामिल करें। विभिन्न रंगों के फलों और सब्जियों के माध्यम से, आप विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अब फलों से कीजिये अपनी बॉडी को डीटॉक्सीफाई और रहिये हेल्दी

आयरन से भरपूर फूड्स

iron rich diet women health inside

शोध में पाया गया है कि भारत में लाखों महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी ब्‍लड में पर्याप्त रेड ब्लड सेल्‍स की कमी होती है। और एनीमिया का एक प्रमुख कारण आयरन युक्त फूड्स का सेवन कम करना है। अपनी बॉडी में आयरन के लेवल को बढ़ाने के लिए बीन्स, मटर, हरी सब्जियां, पोल्ट्री और किशमिश को शामिल करें। 

डाइट में विटामिन डी और कैल्शियम शामिल करें

healthy diet womne health inside

30 की उम्र के बाद महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जिससे हड्डियों की हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अपनी हड्डियों और दांतों की हेल्‍थ के लिए अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए। कैल्शियम युक्त फूड्स जैसे दूध, पनीर, खजूर और अंजीर को अपनी डाइट में शामिल करें।

डाइट से इन फूड्स को हटाये नहीं

दोस्तों, परिवार और इंटरनेट से डाइटिंग टिप्स लेना ठीक है, लेकिन अपनी डाइट में कोई बड़ा बदलाव करने से आपकी हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए, अपनी  डाइट से प्रमुख फूड्स को हटाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा उचित होता है। मॉडरेशन में सब कुछ जरूरी है और इसलिए वेट लॉस के नाम पर कुछ भी करना सही नहीं है।

इन बातों को ध्‍यान में रखकर आप 30 साल की उम्र में भी 20 की तरह रॉक करेंगी। तो दे‍र किस बात की हेल्‍दी रहने के लिए आज से ही डाइट टिप्‍स को फॉलो करें।