हर महिला चाहती हैं कि वह हमेशा जवां और सुंदर दिखें।
एजिंग एक natural process है, लेकिन ऐसी कौन सी महिला है जो हमेशा युवा और सुंदर नहीं रहना चाहती है? शायद कोई भी नहीं। वास्‍तव में आप इस natural process को रोक नहीं सकती हैं लेकिन अच्‍छी लाइफस्‍टाइल की आदतों को अपनाकर आप ageing signs को कम कर सकती है। यह ना केवल आपकी स्किन की केयर करते हैं बल्कि इन्‍हें खाने से आपकी हेल्‍थ भी अच्‍छी रहती है।

After all, यह सच है कि आप जैसा खाते हो वैसी बन जाती हो।
आपकी बाहरी सुंदरता के अच्‍छा होने से आप अंदर से भी अच्‍छा महसूस करती हैं।
Rule बहुत ही simple है जवां और खूबसूरत दिखने के लिए अच्‍छा खाएं।
ISSA (International Sports Science Association) के सर्टिफाई पर्सनल ट्रेनर अरुण अरोड़ा हमें आज ऐसे बेस्‍ट फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें अपनी डाइट में शमिल कर आप लंबे समय तक जवां रह सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी जानें।

अनार का जादू स्किन पर भी करें कमाल

यह लाल बीज वाला फल स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और स्किन पर नैचुरल ग्‍लो लाने में हेल्‍प करता है। इसमें मौजूद important compounds के anti-ageing effects होते हैं। Ellagic acid एक polyphenol compound है जो मुक्‍त कणों के नुकसान से लड़ता है और punicalagin एक super-nutrient है जो बॉडी के कोलेजन को बनाए रखने की क्षमता को बढ़ाता है और आपकी स्किन elasticity को बनाए रखने में हेल्‍प करता है।

anar anti ageing food

Image Courtesy: Pxhere.com

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे

आपके बाल, स्किन और नाखून में 98% होते हैं, इसलिए पर्याप्‍त प्रोटीन ageing signs को कम करने में हेल्‍प करता है। लेकिन इनकी कमी से ageing signs बढ़ने के साथ-साथ फेशियल मसल्‍स को कम होने लगता है। अंडा प्रोटीन के सबसे अच्‍छे स्रोतों में से एक माना जाता है।

Read more: बढ़ती उम्र को घटाने के लिए try करें ये 5 होममेड नेचुरल face mask

हरी-भरी हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, सरसों और मेथी antioxidants, polyphenols और chlorophyll से भरपूर होती हैं। यह cell membranes के निर्माण और कोलेजन के संरक्षण में मदद करती हैं जो चिकनी और कोमल स्किन को बढ़ावा देता है।

बहुत अच्‍छा wrinkle softeners है एवोकाडो

आपकी बॉडी दो आवश्‍यक फैटी एसिड लिनोलेइक एसिड (एलए) और अल्फा लिनोलोनिक एसिड (एएलए) को छोड़कर की सभी फैट को बना सकता है। और यह दोनों  team leaders की तरह है जो स्किन को सुंदर और बनाने के लिए strong cell walls बनाते है। ट्रेनर अरुण अरोड़ा का कहना हैं कि एवोकाडो में आवश्‍यक fatty acids Omega-3 और monounsaturated fats से भरपूर होता है। यह बहुत अच्‍छा wrinkle softeners और स्किन के लिए moisturize है।

avocado anti ageing food

Image Courtesy: Pxhere.com

Refreshing fruit तरबूज

इस ताजे फल में विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटेशियम बहुत होते हैं जो cells में पानी और पोषक तत्वों के संतुलन को विनियमित करने में मदद करते हैं। तो देर किस बात की इन गर्मियों में खूब खाएं तरबूज और खिली-खिली त्‍वचा पाएं।

Creamy दही

दही आपकी स्किन सेल्‍स को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करते हैं। यह कैल्शियम का बहुत अच्‍छा स्रोत होने के कारण कोशिकाओं को फिर से भरने और पुनर्निर्माण करने में हेल्‍प करते है। आप दही को अपनी स्किन पर भी लगा सकती हैं। इसमें लैक्टिक एसिड मृत त्वचा को dissolve करने में हेल्‍प करता है और pores को tight करता है।

Sweet berries ब्लूबेरी

इस मीठी बेरी में अन्‍य फूड की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं और यह आपकी स्किन को यूवी किरणों, emotional stress और cell damage अतिरिक्‍त सुरक्षा प्रदान करती है। 

blueberries health anti

Image Courtesy: Pxhere.com

विटामिन ई से भरपूर बादाम

बादाम आपकी हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है जो एक antioxidant के रूप में काम करता है और इस प्रकार झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को युवा दिखता है।

खट्टा नींबू

नींबू पानी आपका वजन कम करने के साथ-साथ स्किन को लंबे समय जवां बनाए रखने में भी मददगार है। जी हां नींबू में विटामिन सी बहुत अधिक होने के कारण यह आपकी स्किन को जवां और चमकदार दिखने में सबसे अच्‍छा है। तो रोजाना अपनी डाइट में नींबू पानी शामिल करने का आपको एक और बहाना मिल गया।

इन अद्भुत फूड की मदद से आप अपनी स्किन को लंबे समय तक जवां और सुंदर बनाए रख सकती हैं। इसके अलावा अपनी डाइट में लिक्विड चीजों को ज्‍यादा से ज्‍यादा शामिल करें ताकी आपकी बॉडी के unwanted toxins बाहर निकल सके जो आपकी skin pores को बंद करते हैं। इसके लिए फलों का ताजा जूस, नारियल पानी और छाछ बहुत ही अच्‍छे माने जाते हैं।

Read more: जवां रहने का सबसे आसान तरीका है रोजाना salad खाना