फलों और सब्जियों को इस खास तरह से रखें ज्यादा समय तक fresh

By Inna Khosla16 Dec 2017, 15:58 IST

 

फलों और सब्जियों को ज्यादा समय तक fresh रखने के लिए क्या आप भी उन्हें सिर्फ फ्रिज में या खुले में रखती हैं तो इस वीडियो को देखने के बाद आप ऐसा नहीं करेंगीं। फलों और सब्जियों को जितना ताजा खाया जाये वो सेहत के लिए उतनी ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। लेकिन खेतों से बाजार और बाजार से आपके घर तक आते-आते इन्हें थोड़ा समय लग जाता है और फिर ऊपर से आप भी हर रोज़ तो ताजे फल और सब्जी खरीदने बाज़ार में जाती नहीं होंगी। ऐसे में अगर आप एक साथ फलों और सब्जियों की शॉपिंग कर रही हैं और उन्हें ज्यादा वक्त तक फ्रेश रखना चाहती हैं तो उनके लिए आप कुछ खास tricks जान लीजिए। 

कुछ खास तरह की सब्जियों और फलों को कुछ खास तरह से स्टोर किया जाए तो ये ज्यादा समय तक फ्रेश रहते हैं। इस वीडियो में 5 तरीके ऐसे बताए गए हैं जिनसे आपकी सब्जियां और फल आप ज्यादा समय तक फ्रेश रख पाएंगी। ये बेहद आसान हैं और आप आसानी से इनका उपयोग कर सकती है। 

Read more: फ्रूट जूस या वेजिटेबल जूस, कौन सा जूस है ज्यादा healthy

विनेगर और पानी- फलों को अगर आप 1:3 के हिसाब से पानी और विनेगर से धोकर स्टोर करेंगी तो ये ज्यादा समय तक फ्रेश रहेंगें। 

पेपर टॉवल- अगर आप फ्रेश सब्जियों को खासकर पत्तेदार सब्जियों को अगर पेपर टॉवल में रोल करके फ्रिज में रखेंगी तो ये ज्यादा समय तक फ्रेश रहेंगीं। इसके अलावा आप इन्हे एयरटाइट प्लास्टिक बैग्स में भी रख सकती हैं। 

नींबू- अगर आप अवोकाडो के ऊपर नींबू का रस लगाकर उसे फ्रिज में रखती हैं तो ये फ्रेश ही रहता है। 

पानी- अगर गाजर को पानी के बाउल में डालकर फ्रिज में रखा जाए तो ये ज्यादा समय तक फ्रेश रहती हैं। 

सेब आलू को साथ रखें- अगर आप आलू और सेब को साथ में रखती हैं तो इससे दोनों ही ज्यादा समय तक फ्रेश रहते हैं। इसके पीछे कई वैज्ञानिक तर्क भी हैं। 

अब इन tricks को जानने के बाद आप अगर एक बार भी इन्हें try करेंगी तो इसे बार-बार इस्तेमाल करने की आपको आदत हो जाएगी। क्योंकि हर किसी को फ्रेश खाना पसंद है ये हेल्दी भी होता है और टेस्टी भी होता है।

 

 

Credits

Video Editor: Syed Afraz

Producer: Prabjot Kaur