भीषण गर्मी के बाद आखिरकार मानसून का मौसम आ ही गया है। एक तरफ यह मौसम हमें चिपचिपी गर्मी से राहत दिलाता है, तो दूसरी तरफ कुछ समस्याएं भी लाता है। इस मौसम में कई बीमारियां आती हैं। वहीं हमें हमेशा अपने बड़ों से मौसम के अनुसार फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि वे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हमारे शरीर को पोषण देते हैं। अब, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए हमें यह बताया है कि हमें मानसून के मौसम में अपने आहार में क्या शामिल करना चाहिए।

अपने इस वीडियो में उन्होंने इस मानसून फूड गाइड को तीन हिस्सों में डिवाइड किया है। पार्ट-1 में उन्होंने उन चीजों को शामिल किया है, जिसे हमें हफ्ते में 2-3 बार ला चाहिए। पार्ट-2 में उन्होंने ऐसी चीजों को शामिल किया है, जिन्हें हफ्ते में 1 बार लेना चाहिए और पार्ट-3 में वह खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें महीने में एक बार लेना चाहिए। रुजुता ने इसके साथ ही तीन बड़ी मजेदार रेसिपीज साझा की हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

अगर आप भी हेल्दी और फिट रहना चाहती हैं, तो सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की बताई गई इस मानसून फूड गाइड को जरूर फॉलो करें।

मानसून फूड गाइड-पार्ट 1

इस हिस्से में रुजुता ने उन खाद्य पदार्थों को शामिल किया, जिन्हें आपको हफ्ते में 2-3 तीन बार लेना चाहिए। उबली हुई मूंगफली इसी श्रेणी में आते हैं। भीगी और अंकुरित दालों से सब्जी और दाल बनाई जा सकती है मकई, दूधी, कद्दू, खीरा जैसी सब्जियां इस लिस्ट में हैं। वहीं, सुरन और अरबी जैसी रूटेड सब्जियों को शामिल करने की सलाह रुजुता ने दी है।

मानसून फूड गाइड-पार्ट 2

रुजुता ने बताया है कि राजगीरा और कुट्टू जैसे खाद्य पदार्थों को हफ्ते में एक बार जरूर खाना चाहिए। इसके अलावा वाइल्ड और अनकल्टीवेटेड आहार जैसे अलु और अंबाड़ी की रेसिपीज बनाकर खाई जा सकती हैं।

मानसून फूड गाइड-पार्ट 3

रुजुता की महीने में एक बार अवश्य खाए जाने वाले भोजन की सूची में कुछ स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन शामिल हैं। पटोली, मोदक, बाफला, सिद्धू जैसी भाप से तैयार की गई चीजें कट बनाती हैं। अगर आप पकोड़े और भजिया के शौकीन हैं, तो रुजुता ने उन्हें घोसाला, मयालू और अजवाइन से तैयार करने का सुझाव दिया है। इसके अलावा, इस बरसात के मौसम में जंगली मशरूम, लिंगड़ी या बांस को चुना जा सकता है।

इसके साथ ही उन्होंने तीन रेसिपीज भी साझा की हैं, और साथ ही यह भी बताया है कि ये रेसिपीज रेफरेंस के लिए है। आप इनके देखा-देखी अपने स्थानीय खाद्य पदार्थों की रेसिपी बना सकते हैं।

rujuta diwekar monsoon food guide diet

पार्ट-1 अरबी ची काप रेसिपी

  • सबसे पहले अरबी को पानी के साथ 2-3 सीटी आने तक उबालें।
  • अब इसके छिकल निकालें और इसे लंबा काट लें।
  • इसमें हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर 10 मिनट तक रहने दें।
  • अब इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं और तलें। आपकी अरबी ची काप तैयार है।

पार्ट-2 अंबाड़ी ची भाजी रेसिपी

  • सबसे पहले अंबाड़ी के पत्तों को चॉप करें और उबलते पानी में डालें।
  • एक प्रेशर कुकर में अंबाड़ी के पत्ते, ज्वार/राइस कानी, तुअर दाल और भीगी हुई मूंगफली डालकर पकाएं।
  • इसे राई, हींग, लाल मिर्च पाउडर का तड़का दें और फिर कुछ देर इसे पकाएं।
  • इसमें नमक, गुड़ और कसा हुआ नारियल डालें।
  • कुछ देर पकाने के बाद, इसमें लाल साबुत मिर्च का तड़का लगाएं और सर्व करें।

Recommended Video

पार्ट-3 मोदक रेसिपी

  • सबसे पहले उकद बनाने के लिए, चावल के आटे को गूंथ लें।
  • पुरन बनाने के लिए, घी, गुड़ और कोकोनट का मिक्सचर तैयार करें। इसमें जायफल और इलायची का पाउडर डालें।
  • अब अपने हाथों से इन्हें मोदक जैसी शेप दें।
  • एक वेसल में घी लगाएं और फिर मोदक को भाप में पकाने के लिए 15-20 मिनट के लिए रहने दें।

रुजुता दिवेकर इसी तरह सभी को स्वस्थ खाना खाने के लिए प्रेरित करती हैं। आप भी उनकी बताई गई इन रेसिपीज को बनाकर ट्राई कर सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आय़ा हो तो इसे लाइक और शेयर करें। हेल्दी डाइट से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik & www.twitter.com, www.instagram/rujutadiwekar