हेल्‍दी और फिट रहने के लिए अच्‍छी लाइफस्‍टाइल जीना बेहद जरूरी होता है और एक चीज जो शरीर के सही तरीके से काम करने में प्रमुख भूमिका निभाती है वह आपकी डाइट है। खाने की गलत चीजें या गलत तरीके से खाना खाने से हमारे शरीर को इतना नुकसान होता है, जितना आप कभी सोच भी नहीं सकती हैं। कई डाइट एक्‍सपर्ट हेल्‍दी रहने के लिए कई तरह की डाइट शेयर करते हैं लेकिन हम हमेशा हेल्‍दी डाइट प्‍लानिंग के बारे में सुनना ही पसंद करते हैं और इस संबंध में सेलिब्रिटी डाइटीशिन रुजुता दिवेकर के अलावा कोई और हमारे दिमाग में नहीं आता है। इस एक्‍सपर्ट ने अपनी वेट लॉस जर्नी से कई हाई प्रोफ़ाइल सेलेब्स को फिट किया है। लोग रुजुता की गोल्‍डन डाइट मंत्रों की कसम खाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए रुजुता दिवेकर द्वारा अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर की गई डाइट हैक्‍स की लिस्‍ट लाए हैं। इन सभी हैक्‍स को फॉलो करना बहुत आसान है और यह न केवल आपके शरीर को हेल्‍दी बनाते हैं बल्कि आप कुछ दिनों में खुद में बदलाव भी महसूस करेंगी। फेमस डाइटीशियन रुजुता दिवेकर के 5 डाइट हैक्स जानने के लिए स्क्रॉल करते रहें।

घी को वापस डाइट में शामिल करें 

आजकल वजन बढ़ने के डर से महिलाएं घी खाने से बचती हैं लेकिन अपने भोजन में घी बिना किसी हिचकिचाहट के लेना चाहिए। रुजुता के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को उसकी उम्र या रोग के प्रकार के बावजूद हर दिन कम से कम 3 चम्मच शुद्ध घी आसानी से लेना चाहिए। आप घी डालकर अपने भोजन को स्वादिष्ट बना सकती हैं। आप घी की एक चम्मच दाल मेें या इसे अपने पराठों में शामिल कर सकती हैैं। इसे डालने सेे भोजन का स्वाद वास्तव में बढ़िया हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: रुजुता दिवेकर की इस खास डाइट से मिलेगी ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर

मौसम के अनुसार खाएं

फूड्स की हमारी पसंद मौसम के अनुसार बदलती रहती है। उदाहरण के लिए, हम सर्दियों या मानसून के दौरान तली हुई चीजों का अधिक सेवन करना पसंद करते हैं और गर्मियों के लिए ठंडी चीजें लेना चाहते हैं। अगर आपकी भूख ठीक हो जाए तो यह पूरी तरह से ठीक है। रुजुता दिवेकर के अनुसार, मौसम के अनुसार भोजन करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है।

Recommended Video

दिन की शुरुआत हैवी ब्रेकफास्‍ट से करें

डाइटिंग और खुद को भूखा रखना अच्छा विचार नहीं है। हममें से अधिकांश को जागने के बाद भूख लगती है और यही वह समय है जब आपको हैवी भोजन करना चाहिए। जागने के 1 घंटे के भीतर आपको हैवी और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए। अगर आप रोजाना जिम जाते हैं तो जिम जाने से पहले अपना ब्रेकफास्‍ट जरूर करें। यह बेहतर कैलोरी बर्न और वेट लॉस में मदद करता है।

भोजन को पोषण मूल्‍यों के अनुसार लें

आपको भोजन सिर्फ ऐसे ही नहीं बल्कि उनके पोषण मूल्य के अनुसार चुनना चाहिए। रुजुता अपने फैन्‍स को भोजन के रूप को देखने की सलाह देती हैं। उस भोजन के पोषण मूल्य में देखें जो आप खा रहे हैं। अपने आहार के कैलोरी सेवन को देखने का कोई मतलब नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें:शादियों में वेट को कंट्रोल और पेट को हेल्‍दी रखेंगे रूजुता दिवेकर के ये 3 फूड्स

लोकल फूड्स का सेवन करें

केला, अंगूर, चीकू, आम इत्यादि जैसे लोकल फल खाएं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके सभी फलों में फ्रुक्टोज है या नहीं। डायबिटीज रोगियों का फल खाने का मतलब फ्रुक्टोज का सेवन है जो ब्‍लड शुगर को विनियमित करने में मदद करता है।

आप भी रुजुता दिवेकर के इन डाइट हैक्‍स को अपनाकर वेट लॉस और ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।