आमतौर पर लोग बाजार से फूल गोभी लाते हैं और किसी न किसी रूप में उसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि फूल गोभी की पत्तियां भी सेहत के लिए उतनी ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं, जितनी कि ये सब्जी। यही नहीं इन पत्तियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी देहात के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होते हैं।

जैसे जब बात आती है कैल्शियम की, तब इन पत्तियों में इतना ज्यादा मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जितना डेरी प्रोडक्ट्स में भी नहीं पाया जाता है। आइये नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS), से जानें इन पत्तों के सेहत के लिए अन्य फायदों के बारे में। 

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर 

antioxident properties leaves

गोभी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को भीतर से साफ़ करते हैं और कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी शरीर की रक्षा करते हैं। इन पत्तों को आप किसी भी रूप में इस्तेमाल में ला सकती हैं जैसे इनकी सब्जी या सलाद खाई जा सकती है।  

कैल्शियम का अच्छा स्रोत 

bones health leaves

गोभी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम तत्व मौजूद होते हैं,इसकी 100 ग्राम पत्तियों में लगभग 600 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। कैल्शियम से भरपूर होने की वजह से इन पत्तियों का सेवन हड्डियों संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसके इस्तेमाल से हड्डियों से सम्बंधित समस्याओं जैसे ऑर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यह मध्यम आयु वर्ग और रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं के लिए अच्छा है। उच्च कैल्शियम सामग्री के कारण, इन सागों में ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से संबंधित अन्य बीमारियों की शुरुआत को रोकने की क्षमता है।

प्रोटीन से भरपूर 

fiber cauliflower leaves

गोभी की पत्तियां प्रोटीन और कैल्शियम व आयरन जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत हैं, जो बच्चों की सामान्य वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं। कुपोषित बच्चों के लिए रोजाना फूलगोभी के पत्तों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह उनकी लंबाई, वजन और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। बच्चों के साथ  वयस्कों में भी यदि आयरन, कैल्शियम और विटामिन-ए की कमी होती है, तो इसका सेवन इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। गोभी की पत्तियों का साग खनिजों और विटामिन का अच्छा स्रोत है, फूलगोभी के पत्तों का नियमित सेवन हमारी पोषण स्थिति को बढ़ाने और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को रोकने के लिए अपरिहार्य है। 

Recommended Video

फाइबर से भरपूर 

improve digestion

फूल गोभी के पत्ते फाइबर तत्वों से भरपूर होते हैं। इसी वजह से पाचन संबंधी कई समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होते हैं। इन पत्तों को अपनी डाइट में शामिल करने से पाचन सुचारु रहता है, साथ ही कब्ज की समस्या से भी निजात मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें:व्रत वाले सिंघाड़े के आटे के सेहत से जुड़े फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

आयरन से भरपूर 

फूलगोभी का पत्ता आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, प्रति 100 ग्राम 40 मिलीग्राम आयरन की आपूर्ति करता है, इसलिए इसमें बच्चों और महिलाओं में एनीमिया को रोकने और इलाज करने की क्षमता होती है। कई अध्ययन बताते हैं कि  एनीमिया के उपचार में फूलगोभी की पत्तियों साग बेहद लाभदायक है। फूलगोभी का पत्ता विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है, यह हमें मुक्त कण क्षति और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकता है और इस प्रकार मुक्त कण क्षति से रक्षा करके पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। 

विभिन्न गुणों से भरपूर गोभी के पत्तों का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करें, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik