ऐलोवेरा से दूर कीजिये अपने पेट का Constipation

By Sunil Kumar15 Jan 2018, 19:46 IST


ऐलोवेरा जूस आपके पेट की समस्याओं के लिये बेहद ही फायदेमंद होता है। खासतौर से इसका जूस आपकी पेट में बनने वाले acid को कम करता है। इसमें मौजदू एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके पेट में acid के लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं। आप रोजाना जो भी खातीं हैं उसका डाइजेशन होना बेहद ही जरूरी होता है।

अगर वो आपके पेट में जाकर ठीक से digest नहीं होता तो, वो आपके पेट में कई तरह की बीमारियां पैदा करता है। इसका सीधा मतलब ये है कि digestion के दौरान आपके पेट में एक acid बनता है। अगर उसका level बढ़ जाये तो वो आपकी सेहत के लिये हानिकारक हो सकता है। जिसकी वजह से आपको खट्टी डकारें आना एक आम समस्या बन जाती है।

पेट में acidity होना आजकल एक आम समस्या है। जिसके कई कारण हैं। जिसमें सबसे पहला कारण है कि आप समय पर खाना नहीं खातीं हैं। जिसकी वजह से आपकी body स्टारवेशन में पहुंच जाती है। और ये इस acid के level को बढ़ाने का काम करती है।

दूसरा सबसे बड़ा कारण आप market में मिलने वाले junk food को सबसे ज्यादा खातीं हैं। जो बेहद ही मसालेदार और नुकसानदेह होता है। और जब ये खाना आपके पेट में digest होना शुरू होता है तो आपके पेट में gastric acid बनता है। जब इसका level बढ़ जाता है। तो ये आपके पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को बनाने लगता है।

जिससे शुरू होती है बदहजमी और सीने में जलन होने लगती है। जिसकी वजह से आपकी मुंह में कई बार छाले तक पड़ जाते हैं। अगर आप ऐसे में ऐलोवेरा का प्रयोग एक medicine के तौर पर करतीं हैं। तो ये आपकी इस problem को काफी हद तक control में रखता है।

Watch more: लंबे समय तक young रहना चाहती हैं तो age के अनुसार लें नींद

सुबह-सुबह एक चम्मच ऐलोवेरा रखेगा पेट साफ

अक्सर आपके साथ ऐसा होता है कि आप रात में जो कुछ भी food खातीं हैं। वो कई बार पूरी तरह से digest नहीं होता है। जिसकी वजह से आपको सुबह घंटो तक washroom में बैठना पड़ता है। नतीजा ये निकलता है कि आपका पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता है। जिसको लेकर आप कई तरह के चूर्ण तक खातीं हैं ताकि आपके पेट का digestion ठीक हो जाये। लेकिन इसका फायदा आपको ज्यादा नहीं मिल पाता है। अगर ऐसे में आप रोजाना सुबह-सुबह एक चम्मच ऐलोवेरा juice पीतीं हैं तो ये आपके पेट को एकदम साफ कर देता है।

ऐलोवेरा से बीमारियां रहतीं हैं दूर

इसके skin के फायदों के बारे में आपने बहुत सुना होगा लेकिन इसके अलावा भी ऐलोवेरा आपकी health के लिये बेहद ही फायदेमंद होता है। ऐलोवेरा प्राकृतिक रूप से कई गुणों से भरपूर होता है। यहां तक की इसमें antioxidant तत्व आपके पेट के लिये ही नहीं बल्कि आपकी over all health के लिये बेहद ही फायदेमंद हैं।

Watch more: क्या आपकी स्किन भी है थकी हुई? तो अब कीजिए ये मसाज जो रखेंगी आपकी स्किन को हेल्‍दी

ज्यादातर बीमारियां आपके पेट से जुड़ी होंती हैं। अगर आपका पेट healthy नहीं होता है तो आपको इससे जुड़ी हुईं कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। Piles भी उनमें से एक बीमारी जो आपकी पेट के healthy ना होने से होती है। अब आपने अंदाजा लगा लिया होगा की ऐलोवेरा आपकी हेल्थ के लिये कितना जरूरी है।

 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur