हम सभी को अक्सर सिर में दर्द होता है। कभी-कभी तो अचानक ही सिर दर्द होने लगता है लेकिन कभी-कभी इसके कुछ स्पष्ट पैटर्न्स भी होते हैं, जैसे- हम बहुत बार खाली बैठे होते हैं तब भी हमे सिरदर्द होने लगता है। अधिकांश लोग तो सिरदर्द की समस्या को अनदेखा कर देते हैं जब तक कि वह कोई गंभीर रूप धारण न कर ले। इस बारे में क्यू आर जी सेंट्रल हॉस्पिटल, फरीदाबाद  के न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर नजीब उर रहमान कहते हैं कि नींद पूरी ना होना, तेज़ आवाज़ या तनाव, कुछ बहुत आम कारण हैं, जिनकी वजह से हमें सिर दर्द हो सकता है लेकिन बहुत बार हमें इस बात का एहसास नहीं होता की हमारी डाइट भी एक ऐसा कारण है, जिसकी वजह से सिर दर्द हो सकता है। जी हां, हमारी डाइट में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं,  जिससे सिरदर्द हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही खाद्य घटकों को, जो गंभीर सिरदर्द का कारण बन सकते हैं।

शराब

avoid food in headache ()

वाइन और अन्य अल्कोहोलिक ड्रिंक्स को ताज़ा रखने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले सल्फाइट्स से माइग्रेन का दर्द हो सकता है। अगर आपकी ड्रिंक में सल्फाइट नहीं भी है तब भी इनसे होने वाला डिहाइड्रेशन, सिरदर्द का कारण बन सकता है ।

Recommended Video

सोडा और कोला

आर्टिफिशियल स्वीटनर से आपको सिरदर्द हो सकता है। इससे आपको ऐसा भी लग सकता है कि आप चीज़ें भूल रहे हैं और आपको चक्कर भी आ रहे हैं। हालांकि हर किसी को सोडा या कोला से ऐसा नहीं होता लेकिन कुछ लोगों के लिए यह भी सिरदर्द का एक ट्रिगर हो सकता है।इसलिए आपको इसका इस्तेमाल न के बराबर करना चाहिए।

प्रिज़र्व किया मीट

avoid food in headache ()

हॉट डॉग या बेकन जैसे खाद्य उत्पादों को ताज़ा रखने के लिए प्रिज़र्व किया जाता है। इन उत्पादों को प्रिज़र्व करने के लिए नाइट्रेट्स का इस्तेमाल होता है, जो हमारे ब्लड वेसल्स को खींचते हैं। इसमें बहुत अधिक नमक भी होता है, जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन महसूस हो सकता है और ये सिर में दर्द का कारण बन सकता है।

चीज़

चीज़ में टायरामिन होता है, जो आपके रक्त वाहिकाओं को संकुचित और विस्तारित करता है, जिससे तेज़ सिरदर्द होता है। चीज़ का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

सोया सॉस

avoid food in headache ()

सोया सॉस में बहुत अधिक सोडियम होता है, जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या यानी पानी की कमी हो जाती है। पानी की शरीर में कमी होने पर सिर में दर्द शुरू हो सकता है जो आगे चलकर बड़ा रूप भी धारण कर सकता है।

मोनोसोडियम ग्लूटामेट

हाइड्रोलाइज़्ड वेजिटेबल प्रोटीन, एक ऐसा स्वाद बढ़ाने वाला पदार्थ होता है जिसे रासायनिक तरीके से एमिनो एसिड में बदला जाता है। इन एमिनो एसिड्स में से एक ग्लूटामिक एसिड भी होता है,जो ग्लूटामेट बनाता है। यह ग्लूटामेट हमारे शरीर में मौजूद फ्री सोडियम से जा मिलता है और इस प्रकार हमारे शरीर में मोनोसोडियम ग्लूटामेट बनता है। यह एक ऐसा उत्पाद है, जिससे आपका जी मिचलाने लगता है और सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें : स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना काल में इन फूड्स से बढ़ाएं इम्यूनिटी

एवोकाडो

avoid food in headache ()

एवोकाडो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। लेकिन कुछ लोगों के लिए एवोकाडो  सिरदर्द का कारण हो सकता है। इसमें टायरामाइन होता है, जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने और फिर विस्तार करने के लिए मजबूर करता है, जिससे एक बुरा सिरदर्द होता है।

केले

केला बहुत पौष्टिक फल होता है इसे कैल्शियम का मुख्य स्रोत माना जाता है । लेकिन कई बार केला सिरदर्द का ट्रिगर भी हो सकता है। इसलिए यदि आप अक्सर सिर दर्द की शिकायत करती हैं तो अपनी डाइट में केले को शामिल न करें।

इसे जरूर पढ़ें : क्‍या ज्‍यादा नमक खाने से बढ़ता है वजन? जानें कितना नमक है जरूरी

च्युइंग गम

avoid food in headache ()

अगर आपको च्युइंग गम चबाने की आदत है तो इससे भी आपको सिरदर्द हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार यह पता लगा है कि सिर या गर्दन में लंबे समय तक मांसपेशियों का संकुचन होने की वजह से सिरदर्द हो सकता है।


अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट से उपर्युक्त खाद्य सामग्रियों को हटा दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik