भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी तेजी आ गई है। इससे बचने के लिए जहां मास्क पहनना, हाथ साबुन से धोना, लोगों से उचित दूरी बनाकर रहना आदि शामिल हैं। वहीं ज़रूरी है रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी का मजबूत होना। अभी हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष मंत्रालय द्वारा बताई गई इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करने के लिए कहा है। आइए जानते हैं वो कौन-कौन सी चीजें हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।

रोजाना आयुष क्वाथ (150 एमएल, एक कप)

आयुष मंत्रालय के मुताबिक, रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर रोज 150 एमएल यानी एक कप आयुष क्वाथ लें। इसमें तुलसी पत्ता और दालचीनी जैसी घरेलू चीजें मौजूद होती हैं।

गिलोय पाउडर

immunity boosting health ministry ()

गिलोय पाउडर को इम्यूनिटी बूस्टर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर माना जाता है। इसे 15 दिन के लिए गर्म पानी में 1-3 ग्राम लें। इसके सेवन से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

समशामनी वटी (500 एमजी)

दरअसल, समशामनी वटी संक्रमण के खिलाफ लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है। इसे दिन में दो बार लेने से श्री में रोग प्रतिरोघक क्षमता का विकास होता है और कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। ।

इसे जरूर पढ़ें : इन 6 तरह की चाय से घटाएं वजन, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Recommended Video

अश्वगंधा पाउडर

मंत्रालय के निर्देशानुसार अश्वगंधा पाउडर का सेवन करें। 15 दिन के लिए अश्वगंधा पाउडर  दिन में दो बार गर्म पानी के साथ 1-3 ग्राम लें। इससे संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद मिलेगी और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी ।

आंवला या आंवले का पाउडर

immunity boosting health ministry ()

आंवला या फिर आंवले का पाउडर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है। इसका सेवन रोज़ाना 1-3 ग्राम करें।

अश्वगंधा (500 एमजी)

अश्वगंधा का इस्तेमाल भारत में सदियों से होता आ रहा है। यह एक ताकतवर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी माना जाता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है। संक्रमण से सुरक्षा के लिए इसे दिन में दो बार लें।

मुलेठी पाउडर

immunity boosting health ministry ()

मुलेठी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक, मुलेठी के सेवन से खांसी या सूखी खांसी से राहत मिलती है। इसे दिन में दो बार गर्म पानी में 1-3 ग्राम लें इससे गले की खराश ठीक होने के साथं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

हल्दी व नमक पानी के गरारे

गले में खराश है तो एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर उसे गर्म कर लें और उस गुनगुने पानी से दिन में 5-6 बार गरारे करें। ऐसा करने से खराश ठीक हो जाएगी और कफ की समस्या भी नहीं रहेगी।

इसे जरूर पढ़ें : मानसून में घर में मौजूद इन फूड्स से फ्री में इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करें, एक्‍सपर्ट से जानें

च्यवनप्राश

हाल ही में हुए एक शोध में यह साबित हुआ है कि च्यवनप्राश खाने वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं इसलिए रोजाना एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं। यह आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाएगा।

हल्दी वाला गर्म दूध

immunity boosting health ministry ()

हल्दी वाले दूध के कई सारे फायदे हैं, जिसमें इम्यूनिटी का बढ़ाना भी शामिल है। इसलिए सुबह-शाम हल्दी वाला गर्म दूध का सेवन करें। रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी मिला दूध जरूर लें यह बीमारी से लड़ने में सहायक है।


ये इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स आपकी प्रतिरोधक क्षमता की तो बढ़ाते ही हैं साथ ही शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।


Image Credit:free pik