जंक फूड और बाहर के खाने में नमक ज्यादा होता है और इसके कारण हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है। कई बार चटपटा और स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए हम नमक की मात्रा थोड़ी बढ़ा देते हैं, लेकिन नमक में सोडियम पाया जाता है जो वजन बढ़ने का मुख्य कारण बन जाता है। सोडियम खून में इलेक्ट्रोलाइट को कम करता है और प्यास बढ़ाता है, जिससे हम पानी ज्यादा पीने लगते हैं। आलू, परांठे, तला हुआ खाना आदि खाने के बाद हमें प्यास ज्यादा लगने लगती है और इसका कारण नमक है जो शरीर में सोडियम बढ़ा देता है। यहां हम आपको बताएंगे कि कितनी मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए और इसके अधिक सेवन से आपको कौन-कौन सी समस्याएं आ सकती हैं।

शरीर में पानी जमा होने लगता है

salt inside

जब भी आप वजन कम करने के बारे में सोचते हैं तो तला-भुना खाना बंद कर देते हैं, लेकिन नमक एक ऐसी चीज है जिसके बिना खाने  में स्वाद ही नहीं आता है। अधिक नमक के सेवन से वजन तेजी से बढ़ने लगता है और आप समझ ही नहीं पाते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है? असल में नमक आपके शरीर में पानी को जमा करने लगता है और आपका वजन बढ़ जाता है, इससे बचने के लिए आपको कम से कम नमक का सेवन करना चाहिए और ऐसा करने से आपकी हड्डियों को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।  

इसे जरूर पढ़ें: खाने में नमक का इस्‍तेमाल करते वक्‍त न करें ये 4 गलतियां

शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जब भी आप अधिक नमक खाते हैं, तो शरीर में इंसुलिन अधिक बनने लगता है और यह आपके फैट को शरीर में जमा कर देता है। फैट बाहर नहीं आने के कारण आपका वजन बढ़ने लगता है, लेकिन इससे बचने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं और नमक की मात्रा सीमित कर सकते हैं। ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या वाले लोगों को नमक का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

सोडियम के कारण लगती है ज्यादा भूख

weight loss salt inside

अगर आप पैकेज्ड फूड खाना पसंद करते हैं जैसे चिप्स, चॉकलेट आदि तो आपको सबसे पहले पैकेट पर सोडियम की मात्रा देखनी चाहिए। यदि सोडियम की मात्रा अधिक होगी तो ये भूख खत्म करने के बजाए आपकी भूख बढ़ा देगा, जिससे आप ज्यादा खाना खाएंगे। नमकीन प्रॉसेस्ड फूड में नमक की मात्रा भी अधिक होती है, जो वजन बढ़ने का कारण बन जाती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको पैकेज्ड फूड खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनसे आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: 1 या 2 नहीं इन 10 तरह के नमक का कर सकते हैं खाने में इस्तेमाल, जानें इनके फायदे और नुकसान

एक दिन में कितना नमक है जरूरी

अधिक नमक खाने से शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या होने लगती है और वजन,भूख बढ़ने लगती है। ऐसे में आपको एक दिन में लगभग 2300 mg से भी कम सोडियम का सेवन करना चाहिए। अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है और कुछ लोगों को सोडियम सेंसिटिविटी की परेशानी भी होती है। इस स्थिति में लगभग 1500 mg से कम सोडियम का सेवन करना चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। शरीर के लिए सोडियम जरूरी होता है, इसलिए नमक का सेवन बिल्कुल बंद करना भी सही नहीं है।

Recommended Video

सोडियम का सेवन कम करें

weight loss salt inside

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com