शिमला मिर्च का इस्तेमाल दुनिया भर में कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। यह वसा में कम होता है और कई बीमारियों का इलाज है। शिमला मिर्च  बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन, ज़ेक्सैंथिन और ल्यूटिन जैसे कैरोटीनॉयड के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है। यह विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भी युक्त है । आइए आपको बताते हैं शिमला मिर्च के कुछ स्वास्थ्य से जुड़े लाभों के बारे में -

वजन कम करे 

capsicum benefits ()

चूंकि शिमला मिर्च में फाइबर अधिक होता है और फाइबर आपको लंबे समय भूख की अनुभूति नहीं होने देता है । पौष्टिक स्वस्थ आहार के लिए सलाद में इसका सेवन करना अच्छा होता है। यदि आप अपने भोजन में शिमला मिर्च को शामिल करते हैं तो वजन कम करना बहुत आसान हो जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 भी होता है जो आपकी चयापचय प्रक्रिया के लिए अच्छा होता है।

दिल के लिए अच्छा है

लाल शिमला मिर्च में मौजूद लाइकोपीन एक फाइटोन्यूट्रिएंट आपके दिल को स्वस्थ रखता है। शिमला मिर्च फोलेट और विटामिन बी 6 का एक अच्छा स्रोत स्रोत होता  है, जो होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता  है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं। 

आंखों के लिए फायदेमंद 

capsicum benefits ()

शिमला मिर्च का एक और लाभ यह है कि यह आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है। शिमला मिर्च ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होता है,जो आपके रेटिना को नुकसान से बचा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, कैरोटीनॉयड का सेवन आपकी आंखों को धब्बेदार अध: पतन से बचा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में डाइट से जुड़ी ये गलतियां कर सकती हैं प्रतिरक्षा तंत्र को कमजोर

Recommended Video


कैंसर के खतरे को कम करता है

शिमला मिर्च कैंसर के खतरे को कम करती है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद कैरोटीनॉयड लाइकोपीन गर्भाशय ग्रीवा, प्रोस्टेट, अग्न्याशय और मूत्राशय के कैंसर के खतरे को कम करने में भी प्रभावी है। शिमला मिर्च में मौजूद एंजाइम एसोफैगल और गैस्ट्रिक कैंसर की रोकथाम में भी मदद करते हैं।

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए 

capsicum benefits ()

शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होता है जो गठिया के जोखिम को कम करता है और इम्यूनिटी में सुधार करता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है। शिमला मिर्च में विटामिन के भी होता है, जो रक्त के थक्के बनने के लिए महत्वपूर्ण है।

आयरन की कमी को पूरा करता है

शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है, जो शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसमें विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता का लगभग 300 प्रतिशत होता है यदि आप एनिमिक हैं यानी कि आपके शरीर में यदि आयरन की कमी है तो लाल मिर्च का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें: शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये ड्रिंक्स

यदि आप भी शिमला मिर्च का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए करती हैं, तो ये लेख आपके आपके बहुत काम आएगा क्योंकि शिमला मिर्च के हेल्थ बेनिफिट्स जाने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik