आमतौर पर लोग प्याज काटकर उसका छिलका कूड़े में फेंक देते हैं, क्योंकि उसके छिलके का कोई उपयोग नहीं होता है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं प्याज के छिलके से बनाई जाने वाली चाय के कुछ ऐसे फायदे जिन्हें पढ़कर आप प्याज का छिलका संभाल कर रखेंगी। आइए जानें किस तरह से प्याज का छिलका और उससे बनने वाली ये चाय स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद साबित हो सकती है। 

प्याज के छिलके के फायदे 

आंखों की रोशनी बढ़ाए 

onion peel benefits ()

प्याज का छिलका, विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है इसके अलावा ये  विटामिन ए से भी भरपूर होता है और इससे बनी चाय आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकती है।

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाए 

onion peel benefits ()

चूंकि प्याज का छिलका  विटामिन सी और ई के गुणों से भरपूर होता है, इसलिए ये आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाता है। यह त्वचा का ग्लो बढ़ाने के लिए चमत्कार की तरह है। प्याज के छिलके में ऐंटिफंगल गुण होते हैं, इसलिए यदि त्वचा पर किसी तरह की खुजली की समस्या है तो ये आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।  

सर्दी खांसी दूर करे

onion peel benefits

प्याज के छिलके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो सर्दी, खांसी और फ्लू के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। यह मौसमी संक्रमण के खतरे को भी कम करता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो प्राकृतिक रूप से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है

लो कैलोरी 

onion peel benefits ()

प्याज के छिलकों से बनी चाय कैलोरी में कम होती है। इसलिए, इसका इस्तेमाल कम-कैलोरी पेय की तरह किया जाता है। इस चाय को आप समय-समय पर पी सकती हैं। ये शरीर की कैलोरी को भी कम करने में मदद करती है। प्याज के छिलके में मौजूद फ्लेवोनोइड्स दिल के लिए भी अच्छे होते हैं, और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: World Sight Day 2020: आंखों की दृष्टि तेज रखने के लिए किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है

Recommended Video


कैसे बनाएं प्याज के छिलके की चाय 

सामग्री

प्याज- 4 माध्यम आकार के 

पानी -2 कप 

शहद -1  चम्मच या स्वादानुसार 

बनाने की विधि 

onion peel benefits

प्याज को छील लें, छिलकों को एक कटोरे में लें और पानी का उपयोग करके उन्हें अच्छी तरह से साफ करें। एक पैन लें और गैस में रखें इसमें 2  कप पानी, और प्याज के छिलके डालें। पानी को थोड़ी देर उबल जाने दें। जब इसका रंग बदलने लगे तब इस मिश्रण को गैस से नीचे उतार लें। इस चाय को गरम-गरम सर्व करें। इसमें शहद मिलाएं और पिएं। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं शिमला मिर्च के ये हेल्थ बेनिफिट्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash