क्‍या आपको आलू की सब्‍जी, स्‍नैक्‍स और अन्‍य रेसिपीज खाना बहुत पसंद है? अगर हां, तो जाहिर है कि आप अपनी हर मील में आलू को जरूर शामिल करती होंगी। मगर क्‍या आपको पता है कि आलू शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ ही नुकसान भी पहुंचाता है? 

जाहिर है, अगर आप किसी भी फूड आइटम को जरूरत से ज्‍यादा खाएंगी या फिर उसे खाने का सही तरीका नहीं अपनाएंगी तो आप बीमार हो जाएंगी। आलू के साथ भी यही बात लागू होती है। मगर आप अगर आलू लवर हैं तो न्यूट्रिशनिस्ट हरषिता दिलावरी के बताए हुए 2 आसान ट्रिक्‍स को आजमा कर रोज आलू का सेवन कर सकती हैं। 

दरअसल, अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर हरषिता ने आलू खाने के 2 तरीके बताएं हैं, जिससे आलू आपकी टेस्‍ट बड की डिमांड को भी पूरा करेगा और आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचने देगा। 

आलू में मौजूद पोषक तत्‍व- 

एक आलू अगर आप रोज खाती हैं तो आपके शरीर को यह पोषक तत्‍व मिलेंगे- 

  1. कैल्शियम 
  2. प्रोटीन 
  3. आयरन 
  4. विटामिन-बी6 
  5. विटामिन-सी 
  6. फास्‍फोरस 
  7. मैगनीज 
  8. मैग्‍नीशियम 
  9. पोटैशियम
  10. कॉपर 
  11. फाइबर 
  12. थायमिन 

right way of eating potatoes

आलू खाने का सही तरीका जानें- 

आलू से कई तरह की रेसिपीज घर पर ही तैयार की जा सकती हैं। आप सब्‍जी से लेकर स्‍नैक्‍स तक सब कुछ आलू की मदद से बना सकती हैं। मगर इसे खाने के कुछ नियम हैं। अगर आप उन्‍हें फॉलो करती हैं तो आपको आलू से कभी भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। न्यूट्रिशनिस्ट हरषिता दिलावरी ने आलू खाने के 2 टिप्‍स शेयर करती हैं- 

1. अगर आप सुबह, दोपहर, शाम और रात, चारों समय की मील्‍स में आलू का सेवन करती हैं तो जाहिर सी बात है यह आपको नुकसान ही करेगा, क्‍योंकि किसी भी चीज की अति सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसलिए हरषिता कहती हैं, ' आलू का सेवन तब करें जब आप उसे खाने के बाद कई घंटों तक एक्टिव रहने वाली हों।' देखा जाए तो आलू खाने का बेस्‍ट टाइम डे-मील होता है। दोपहर के भोजन में अगर आप आलू खाती हैं तो वह आपको अच्‍छे से पच जाता है। हरषिता बताती हैं, 'आलू में रोटी और ब्रेड के मुकाबले शरीर के ब्‍लड ग्‍लूकोज को बढ़ाने की क्षमता अधिक होती है। मगर इसे खाने के बाद अगर आप लेट या बैठ नही रहीं बल्कि एक्टिव हैं और चल-फिर रही हैं तो इससे आपकी ब्‍लड शुगर नहीं बढ़ेगी।'

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Harshita Dilawri (@nutritionist_harshita)

 

2. बहुत से घरों में उबले हुए आलू का प्रयोग होता है। उबले हुए आलू सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। मगर इन्‍हें खाने का भी एक तरीका होता है। हरषिता बताती हैं, 'उबले हुए आलू को उसी दिन न खाएं जिस दिन आपने उन्‍हें उबाला है। बल्कि एक दिन उसे फ्रिज में रखें। ऐसा करने से उसमें मौजूद स्‍टार्च रेसिस्‍टेंट स्‍टार्च में बदल जाएगा, जो अपकी गट हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है।'

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: बेहद काम के हैं आलू के ये अद्भुत हैक्‍स

benefits of eating potato daily

रोज आलू खाने के लाभ- 

  • आलू में फइबर की मात्रा अधिक होती है और वह कोलेस्‍ट्रॉल मुक्‍त होता है। इसलिए कहा जा सकता है कि हृदय के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए इसे रोज उचित मात्रा में खाना चाहिए। 
  • पोटैशियम का अच्‍छा सोर्स होने के कारण यह ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हाइपरटेंशन के मरीजों को भी आलू जरूर खाना चाहिए। 
  • कैल्शियम और मैग्‍नीशियम से समृद्ध आलू हड्डयों को भी मजबूत बनाता है। अगर किसी को फ्रैक्‍चर हो गया है तो उसे अपनी डाइट में आलू को जरूर शामिल करना चाहिए। 
  • आलू को पचाना भी बहुत आसान होता है क्‍योंकि इसमें विटामिन-बी और सी होता है। 
  • आलू एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। यदि आपके शरीर में कहीं सूजन है तो आप आलू का सेवन कर उसमें राहत पा सकती हैं। 
  • अगर आपको अच्‍छी नींद नहीं आती है तो आपको आलू जरूर खाना चाहिए। इसमें विटामिन-सी होता है और यह ब्रेन में ऐसे केमिकल का उत्‍पादन करता है, जिससे नींद आती है। 

Recommended Video

किसे नहीं करना चाहिए रोज आलू का सेवन- 

  1. अगर आपका वजन बहुत अधिक है तो आपको रोज आलू नहीं खाना चाहिए। आलू में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है। इससे आपका मोटापा बढ़ सकता है। 
  2. अगर आपको डायबिटीज है तो आलू के अधिक सेवन से आपको समस्‍या हो सकती है क्‍योंकि यह एक हाई ग्लिसेमिक फूड है। यह ब्‍लड शुगर को बढ़ा सकता है। 
  3. अगर आपको सांस लेने में दिक्‍कत होती है तो आपको आलू का सेवन कम करना चाहिए क्‍योंकि इसमें पोटैशियम अधिक मात्रा में होती है, जो इस तकलीफ को बढ़ा सकती है। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह हेल्‍थ टिप्‍स पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik