आलू का इस्‍तेमाल आमतौर पर सभी घरों में सबसे ज्‍यादा होता है। आलू की सब्‍जी से लेकर आलू की पकौड़ी, पराठे और यहां तक की ढेर सारे आलू के स्नैक्स आइट्म्‍स घर पर ही तैयार किए जा सकते हैं। अगर आलू पहले से उबला हुआ है तो खाना बनाना और भी आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, कई बार जब सुबह जल्‍दी होती है और बच्‍चों के लंच बॉक्‍स में कुछ टेस्‍टी और हेल्‍दी बनाकर रखना होता है तब उबला हुआ आलू बहुत ही मददगार साबित होता है। 

वैसे तो आलू को उबालने मैं आमतौर पर 10 से 15 मिनट ही लगते हैं, मगर 5 मिनट में आलू को उबालना है तो चलिए हम आपको आज कुछ आसान तरीके बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घी को 3 तरह से करें स्‍टोर, लंबे समय तक अच्‍छा बना रहेगा स्‍वाद

आलू को काट कर उबालें 

ज्‍यादातर घरों में आलू को साफ पानी में वॉश करके छिलके सहित कुकर में उबालने के लिए रख दिया जाता है। इस विधि से आलू उबल तो जाते हैं, मगर उन्‍हें उबलने में थोड़ा वक्‍त लगता है। अगर आप आलू को दो टुकड़ों में बीच से काट कर कुकर में उबलने के लिए  डालें तो यह और भी जल्‍दी उबल जाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके आलू उबल कर फटें नहीं तो कुकर में 1/2 चम्‍मच सफेद नमक (सावधानी से इस्‍तेमाल करें सफेद नमक) मिला दें। ऐसा करने पर कुकर की एक सीटी में ही आलू पक जाएंगे और वह फटेंगे भी नहीं। इस तरह से उबले हुए आलू को आप फ्राई करके सब्‍जी बनाने या फिर सलाद में डालने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

how  to  boil  potatoes  without  water

आलू को छील कर उबालें 

अगर आपको आलू को मैश करके कोई डिश तैयार करनी हैं तो बेस्‍ट है कि आप आलू को उबालने से पहले उसे साफ पानी से अच्‍छी तरह से धो लें और फिर उसे छील लें। आलू को छीलने (जानें आलू के छिलके लाभ) के बाद आपको उसे चौकोर आकार में छोटे टुकड़ों में काटना होगा। इन टुकड़ों को चाकू की मदद से थोड़ा गोद लें। ऐसा करने से आलू जल्‍दी भी उबल जाते हैं और इन्‍हें मैश करने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगता है। 

गर्म पानी में भिगो कर उबालें 

अगर आप उबले हुए आलू को 1 या 2 दिन स्‍टोर करना चाहती हैं तो आपको उन्‍हें साबुत और छिलका सहित ही उबालना होगा। ऐसे में आप जल्‍दी आलू को उबालने के लिए उसे 2-3 मिनट के लिए गरम पानी में डुबो कर रख दें। गरम पानी में 1 चम्‍मच सफेद नमक भी डाल लें। इतना ही नहीं, आप आलू को चाकू की मदद से थोड़ा गोद लें। इसके बाद आपको कुकुर (प्रेशर कुकर की परेशानियों का ऐसे निकालें हल) में आलू उबालने में मात्र 3-4 मिनट ही लगेंगे। 

Recommended Video

बिना पानी के उबालें आलू

आप बिना पानी के भी आलू को कुकर में उबाल सकती हैं। इसके लिए कुकर की तली में देसी घी लगाएं। फिर आलू को साफ पानी से वॉश करें और सभी आलू को कुकर के अंदर रखें। इसके बाद आप एक साफ टॉवल को पानी में भिगो लें और निचोड़ कर कुकर में रखे आलू पर ढक दें। अब कुकर बंद करके गैस पर रखें और 2 मिनट के लिए आंच को तेज कर दें। जैसे ही कुकर की सीटी में हल्‍की आवाज आए आंच को धीमा कर दें। इसके बाद 3 से 4 मिनट के लिए कुकर को गैस पर चढ़ा रहने दें। कोशिश करें कि इस विधि से आलू उबालने के लिए साइज में छोटे आलू ही लें, इससे आलू बहुत जल्‍दी उबल जाते हैं। 

उम्‍मीद है कि आपको आलू को जल्‍दी उबालने की ये टिप्‍स पसंद आई होंगी। अगर आप और भी आसान किचन हैक्‍स और टिप्‍स जानना चाहती हैं तो जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik