Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Easy Hacks: बेहद काम के हैं आलू के ये अद्भुत हैक्‍स

    आलू की सब्जी खाने के अलावा भी आप आलू को कई कामों को आसान बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। जानिए कैसे।   
    author-profile
    Updated at - 2021-02-22,18:53 IST
    Next
    Article
    amazing things you can do with potato tips

    आलू! एक ऐसी सब्जी जिसे आप किसी भी सब्जी में मिक्स कर दीजिये। अधिकतर बच्चों को तो आलू की सब्जी सबसे पसंदीदा सब्जी होती है। बच्चे ही नहीं, बल्कि घर के बड़े लोगों को भी आलू की सब्जी बेहद पसंद होती है। खैर, आलू की सब्जी या किसी अन्य पकवान के लिए आपने तो बहुत बार आलू का इस्तेमाल किया होगा लेकिन, क्या आपने सब्जी के अलावा भी किसी काम में आलू का इस्तेमाल किया है। अगर नहीं, तो आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ ऐसी जानकारी शेयर करने जा रहे, जिसे आप आलू की मदद से कई कामों को आसन बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। तो बिना देर किये हुए चलिए जानते हैं कि आलू को कैसे अन्य कामों के लिए यूज कर सकती हैं। 

    हाथ जलने पर करें इस्तेमाल 

    amazing things you can do with potato inside

    जी हां, अगर खाना बनाते समय या किसी अन्य काम को करते समय स्किन जल जाती है, तो आप आलू का इस्तेमाल कर सकती है। जब हाथ जले तो आलू को दो भागों में काटकर जले हुए हिस्से पर कुछ देर के लिए रख दीजिये। इससे आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा शरीर में खुजली होने पर भी खुजली वाली जगह पर कटे हुए आलू को रगड़ने से आराम मिलता है। ये घरेलू उपाय बेहद की कारगर है। 

    इसे भी पढ़ें: कॉफ़ी को पीने के अलावा भी करें इन मजेदार कामों में इस्तेमाल

    खाने में नमक अधिक हो 

    amazing things you can do with potato inside

    आपने कोई बेहतरीन सब्जी बनाई हैं और उस सब्जी में कुछ अधिक ही नमक हो जाए तो आप अधिक नमक को दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक आलू को चार भागों में काटकर सब्जी में डाल दीजिये और कुछ देर पका दीजिये। सब्जी में अतिरिक्त आलू डालने से नमक कम हो जायेगा और जब आप खाने के लिए सब्जी को परोसे तो आप अतिरिक्त आलू को निकाल भी सकती हैं। 

    Recommended Video

    जंग हटाने में करें इस्तेमाल 

    amazing things you can do with potato inside

    आप जंग हटाने के लिए बेकिंग सोडा, सिरका या किसी अन्य चीज का इस्तेमाल करती हैं और अगर ये सामान घर पर नहीं हो, तो जंग हटाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं। लोहे के बर्तन से जंग हटाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यहीं नहीं, शीशे में जंग लगे को हटाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कटे हुए आलू में हल्का नमक डालकर जंग वाली जगह पर अच्छे से रगड़े, और बाद में साफ कपड़े से इसे साफ कर दीजिये।  

    इसे भी पढ़ें: पॉजिटिव लाइफ के लिए नए साल के स्टार्ट में खुद से करें ये वादे

    ज्वेलरी करें साफ 

    things you can do with potato inside

    अगर आप चांदी की ज्वेलरी को साफ करने के लिए किसी घरेलू उपाय की तलाश में है, तो फिर ज्वेलरी को साफ करने के लिए आपको आलू का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आप एक बर्तन में आलू को उबाल लीजिये और उबालने के बाद आलू को बाहर निकाल लीजिये और आलू के पानी में चांदी की ज्वेलरी को एक से दो मिनट के लिए डालकर निकाल लीजिये और फिर साफ पकड़े से उसे साफ कर लीजिये। इससे चांदी चमक उठेगी। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@i.ndtvimg.com,static.toiimg.com)

     
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi