किचन से जुड़े ऐसे कई नियम और कायदे हैं जिनका यदि ध्‍यान रखा जाए तो खाने-पीने की चीजों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखा जा सकता है। खासतौर पर यदि खाने-पीने के सामान को सही तरह से स्‍टोर करके रखा जाए तो वह जल्‍दी खराब नहीं होती हैं।

इनमें से एक पनीर भी है। डेयरी आइटम होने के बावजूद आप पनीर को लंबे वक्‍त के लिए स्‍टोर कर सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप पनीर सही तरह से स्‍टोर करेंगी तो 2 दिन से लेकर महीने भर तक आप उसकी फ्रेशनेस को बरकरार रखने में सफल रहेंगी। 

आज हम आपको पनीर को घर पर ही स्‍टोरी करने की 3 विधियां बताने जा रहे हैं। इन्‍हें अपना कर आप पनीर को काफी समय फ्रेश बनाए रख सकती हैं। 

method  keeps paneer  fresh

पानी में रखें पनीर 

अगर आपको एक से दो दिन के लिए पनीर को स्‍टोर करना है तो इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी भरना होगा और उसमें पनीर को डाल कर फ्रिज के अंदर रख देना होगा। इस बात का ध्‍यान रखें कि पनीर पानी में पूरी तरह से डूब गया हो। अगर पनीर पूरी तरह से पानी में नहीं डूबा होगा तो वह हार्ड भी हो जाएगा और उसमें खट्टापन भी आ जाएगा। ऐसे में पनीर का स्‍वाद खराब हो जाएगा। इस तरह का पनीर दिखने में पीले रंग का हो जाता है। (जानें पनीर बनाने का तरीका

नमक के पानी में रखें पनीर 

अगर आपको हफ्ते भर के लिए पनीर को फ्रेश रखना है तो इसे स्‍टोर करने का तरीका थोड़ा बदल जाता है। आपको एक बाउल में पानी भरना होगा और उसमें एक चम्‍मच नमक (साधारण नमक के अनोखे उपयोग)घोलना होगा। अब आप इसमें पनीर को डालें। इस बात का ध्‍यान रखें कि पनीर पानी में अच्‍छी तरह से डूब गया हो। अब आप बाउल को ढक दें। 2 दिन बाद आप बाउल और पानी दोनों को बदल दें। ऐसा आप हफ्ते भर हर 2 दिन में करती रहें। इस तरह आप पनीर को हफ्ते से लेकर10 दिन तक के लिए स्‍टोर करके रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: फटे हुए दूध के पानी को 3 तरह से किया जा सकता है यूज

easy ways  to keep paneer  fresh

जिप बैग में रखें पनीर 

अगर आप पनीर को महीने भर के लिए स्‍टोर करना चाहती हैं तो इसका तरीका अलग है।आपको पनीर को टुकड़ों में काटना होगा। इन टुकड़ों को एक ट्रे में रखें और उस ट्रे को फ्रीजर के अंदर रख दें। जब पनीर बर्फ की तरह हार्ड हो जाए तो उसे एक जिप बैग में डालें और फ्रीजर के अंदर ही रख दें। जब आपको पनीर की सब्‍जी बनानी हो तो आप इसे फ्रीजर से निकाल कर पहले कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में डिप करके रखें। इसके बाद आप देखेंगी कि यह सॉफ्ट हो जाएगा। इस तरह आप महीने भर तक इस पनीर को यूज कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: पतली ग्रेवी को गाढ़ा करने के 3 बेहतरीन तरीके जानें

Recommended Video

कुछ और टिप्‍स 

  • पनीर को दही, विनेगर और नींबू के रस से ही फाड़ें। इससे पनीर सॉफ्ट बना रहता है। 
  • पनीर को फाड़ने के बाद बचे हुए पानी को न फेंके। इस पानी को स्‍टोर कर लें और अगली बार जब आप पनीर फाड़ें तो आप इसका यूज कर सकती हैं। 
  • पनीर को फाड़ने के बाद ठंडे पानी से उसे एक बार वॉश करें इससे दही, विनेगर या नींबू, जिससे भी आपने फाड़ा है उसकी खट्टास निकल जाएगी और लंबे वक्‍त तक पनीर का स्‍वाद अच्‍छा बना रहेगा।  

तो अगली बार जब आप पनीर को लंबे समय के लिए स्‍टोर करना चाहती हैं तो ऊपर बताई गई टिप्‍स का ध्‍यान रखें। साथ ही कुकिंग टिप्‍स और किचन हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें HerZindagi से। 

 Image Credit: inhouserecipe, rakskitchen