दूध का प्रयोग हर घर में किया जाता है। आमतौर पर लोग पैकेट वाले दूध का इस्‍तेमाल करते हैं या फिर डेयरी जाकर दूधवाले से ताजा दूध खरीदते हैं। ज्‍यादातर सभी घरों में कच्‍चे दूध को पहले उबाला जाता है और फिर उसका प्रयोग किया जाता है। दरअसल, दूध को उबाल कर उसमें मौजूद किसी भी तरह के दूषित पदार्थ को नष्‍ट कर दिया जाता है और उसे पीने योग्‍य बना दिया जाता है। कई बार दूध को उबालते वक्‍त वह जल जाता है और बर्तन की तली से चिपक जाता है, इससे दूध में एक अजीब सी खराब महक आने लगती है। 

अमूमन महिलाएं जले हुए दूध को बिना कुछ सोचे समझे फेक देती हैं, क्‍योंकि अधिकतर महिलाओं का मानना होता है कि दूध से जले की महक को हटा पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी है। मगर यह भ्रम है, आप दूध से जले की महक को हटा सकती हैं अगर आप कुछ खास टिप्‍स को फॉलो करें। 

इसे जरूर पढ़ें: ज्‍यादा पके हुए चावलों को फेंकने की जगह बनाए ये स्‍वादिष्‍ट पकवान

बेस्‍ट बात तो यह है कि इन टिप्‍स को फॉलो करके दूध से जले की महक को पूरी तरह से खत्‍म किया जा सकता है और उसका सेवन भी किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको दूध से जले की महक हटाने के कुछ आसान टिप्‍स बताते हैं। 

burnt milk easy kitchen hacks

दालचीनी का करें प्रयोग 

दूध ज्‍यादा ही जल गया है और उससे बहुत तेज जले की महक आ रही है तो आपको दालचीनी का इस्‍तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले आपको दूध को एक नए और साफ बर्तन में अलग करके रखना है। इसके बाद देसी घी में दालचीनी की 1 इंच लंबी 2 स्टिक डाल कर उसे गरम कर लें , फिर दूध में इस मिश्रण को डालकर रख दें। ऐसा करने पर दुध से काफी हद तक जले की महक खत्‍म हो जाएगी। आप इस दूध का इस्‍तेमाल अगर चाय, दही या पनीर बनाने में नहीं करना चाहती हैं तो आप आटा गूंथने (आटा गूंथने के 4 तरीके) में इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो इस दूध की रबड़ी भी बना सकती हैं। 

Recommended Video

तेज पत्‍ते का करें इस्‍तेमाल 

अगर दूध में बहुत अधिक जले की महक आ रही है तो सबसे पहले दूध को जले हुए बर्तन (जले हुए बर्तन को साफ करने के टिप्‍स) से अलग करके एक साफ बर्तन में निकाल लें। अब एक कढ़ाई में 1 छोटा चम्‍मच देसी घी डालें और उसे गरम करें। इसके बाद 1 तेज पत्‍ता, 1 छोटी इलायची, 1 बड़ी इलायची और 2 -3 लॉन्‍ग को घी में फ्राई करें। इसके बाद इस मिश्रण को दूध में डालें। आप इसे 4-5 घंटे दूध में पड़े रहने दें, दूध से जले की महक खत्‍म हो जाएगी और मसालों की हल्‍की सुगंध आने लगेगी। अब आप इस दूध को पी भी सकती हैं और इसकी चाय भी बना सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि ऐसा करने के बाद दूध में पोषक तत्‍वों की और मात्रा जुड़ जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: घर पर मलाई को इस तरह करेंगी स्‍टोर तो लंबे समय तक नहीं होगी खराब

remove burnt milk smell tips

पान के पत्‍ते डालें 

पान का स्‍वाद मुंह का जायका ही बदल देता है, मगर यह बात बहुत कम लोगों को ही पता है कि पान दूध से जले की महक को हटाने की क्षमता भी रखता है। जी हां, अगर दूध जल जाए तो आप उसमें पान का पत्‍ता डाल कर जले की महक को खत्‍म कर सकती हैं। इसके लिए आपको कम जले हुए दूध  में 1से 2 पान के पत्‍ते ('पान के पत्‍तों' का फेस पैक) और ज्‍यादा जले हुए दूध में 4 से 5 पान के पत्‍ते डालने होंगे। इन पत्‍तों को दूध में आधे घंटे के लिए पड़ा रहने दें और बाद में इन्‍हें निकाल लें। ऐसा करने से दूध से जले की महक गायब हो जाएगी। इस दूध का इस्‍तेमाल आप चाय, दही, पनीर या कोई मिठाई बनाने में भी कर सकती हैं। 

अगर आपको यह टिप्‍स अच्‍छी लगी हैं तो इन्‍हें जरूर आजमा कर देखिएगा। इसी तरह और भी आसान और असरदार किचन हैक्‍स के बारे में जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit:Freepik