कई बार चावल कुकर में रखकर हम भूल जाते हैं जिसकी वजह से चावल लग जाते हैं। इसी तरह जब हम रोटी बनाते हैं तो किसी और तरफ ध्यान होने से हम हॉटपॉट में रोटी रखना भूल जाते हैं। जिसके कारण हवा में रोटी रखी रह जाती है और कड़क बन जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये कुकिंग टिप्स आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इन कूकिंग टिप्स से आपको जले हुए चावल को फेंकने की जरूरत नहीं होगी और रोटी कड़ी नहीं होगी। 

जले चावल के लिए ब्रेड का इस्तेमाल करें

अगर चावल नीचे से लग गए हैं और उनमें से जलने की बू आने लगी है तो उसे फेंके नहीं। सबसे पहले ऊपर के चावल को चम्मच से हटाकर एक प्लेट में कर लें। फिर नीचे के जले हुए चावलों के ऊपर तीन से चार ब्रेड रख दें। प्लेट में निकाले गए चावलों के ऊपर भी प्लेट रख दें। इससे चावल के जलने की महक दूर हो जाएगी और चावल फिर से खाने लायक हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: छोटे-छोटे कुकिंग टिप्‍स नॉर्मल खाने में भी ला सकते हैं गजब का स्‍वाद

अदरक से रोटी रहेगी नरम 

tips to fix cooking mistakes inside

इसी तरह से कई बार रोटी बनाते समय फोन आ जाता है और हमलोग रोटियों को बिना हॉटपॉट में रखे बातों में लग जाते हैं। ऐसे में हवा में रखी रहने के कारण रोटी कड़ी हो जाती है जिसे चबाने में मुश्किल होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो रोटी को जिस कटोरी या बर्तन में रख रही हैं उस पर अदरक के टुकड़ें रख लें। इससे रोटी नरम और ताजी बनी रहती है।

Recommended Video

दोबारा करें तेल का इस्तेमाल

रात को जिस कड़ाही में पूड़ी तली थीं उसमें थोड़ा सा तेल बच जाता है। इस तेल को वापस यूज़ करने के लिए उसे सबसे पहले धीमी आंच पर रखेँ। फिर उसमें कटे हुए अदरक को पांच मिनट के लिए तेल में पकाएं। अदरक तेल की जली हुई महक को खत्म कर देगा।

अगर सब्जी में नमक हो गया है तेज

tips to fix cooking mistakes inside

कई बार सूप वाली सब्जी में नमक तेज हो जाता है, जिसकी वजह से महिलाओं को अपने ससुराल में बहुत कुछ सुनना पड़ता है। अगर आपसे भी सब्जी में नमक तेज हो जाता है तो एक चौथाई आलू छीलकर सूप में डाल दें। यह अतिरिक्त नमक सोख लेगा और आपको स्वाद के साथ भी कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा। लेकिन सूप सर्व करने से पहले आलू निकालना ना भूलें। खाने के बीच में आलू मुंह में आता है तो सब्जी का स्वाद बदल जाता है। 

इस तरह से बनाएं क्रिस्प पकौड़े 

अगर पकौड़े नरम बनते हैं और क्रिस्प नहीं होते हैं तो पकौड़े बनाने के बेसन में थोड़ा-सा कॉर्नफ्लोर या चावल का आटा मिलाएं। इससे पकौड़े क्रिस्प और कुरकुरे बनेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: इन 6 च‍टनियों को एक बार चख लिया तो भूल नहीं पायेगी इसका स्‍वाद

इस तरह से जमाएं जल्दी बर्फ 

गर्मियों में बर्फ जल्दी जमानी है तो नॉर्मल पानी की जगह गर्म पानी को फ्रिज में जमने के लिए रखें। गर्म पानी सामान्य पानी की अपेक्षा जल्दी जमता है।