कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण अब लोग साफ-सफाई व हाईजीन को लेकर पहले से अधिक सतर्क हो गए हैं और यह सतर्कता सिर्फ हाथों को धोने तक ही सीमित नहीं है। हम पहले से ही जानते हैं कि फल और सब्जियां हमारे पास पहुंचने से पहले कई हाथों से गुजरती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि वे विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और कवक के लिए प्रजनन आधार हो सकते हैं। इसलिए इन्हें सही तरह से क्लीन व डिसइंफेक्ट करना भी उतना ही आवश्यक है। इन दूषित खाद्य पदार्थों को डिसइंफेक्ट करने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करना पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा, आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाने के साथ-साथ बाजार में मिलने वाले क्लीनिंग सॉल्यूशन का सहारा भी ले सकती हैं। इतना ही नहीं, जब आप फल-सब्जियों को डिसइंफेक्ट करें तो इसे सही से करना बेहद आवश्यक है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको फल-सब्जियों को डिसइंफेक्ट करते समय खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए-

अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं

inside , fruits tips

फूड आइटम्स में अनजाने ही किसी भी कीटाणुओं के हस्तांतरण को रोकने के लिए, ताजे फल और सब्जियों को धोने से पहले अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए गर्म पानी और साबुन से धोएं। फलों और सब्जियों की सफाई के बाद भी अपने हाथ धोना उतना ही महत्वपूर्ण है। इससे आप बैक्टीरिया को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर करने से रोक पाती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-भरवा करेला इस तरीके से बनाएंगी तो कभी नहीं लगेगा कड़वा, जानें रेसिपी

अलग-अलग व सही तरीके से धोना

inside , women tips

यह तो हम सभी जानती हैं कि सभी फलों और सब्जियों में एक ही प्रकार की स्किन और फर्मनेस नहीं होती है और इसलिए इसे प्री-वॉश स्टेप में इन्हें अलग-अलग कैटेगरी में बांटने और उसी के अनुसार क्लीन करने की आवश्यकता होती है। एक फल और सब्जी क्लीनर का उपयोग करने से पहले पानी से धोना फलों और सब्जियों की सतह पर गंदगी और धूल से छुटकारा पाने में मदद करता है। आम कुछ फर्म फलों व सब्जियों जैसे आलू व नींबू आदि को एक सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश की मदद से बहते पानी के नीचे हल्का स्क्रब कर सकती हैं ताकि उस पर जमी गंदगी को आसानी से हटाया जा सके। इसी तरह, टमाटर और मशरूम जैसी डेलिकेट आइटम के लिए, अपनी उंगलियों का उपयोग करके उन्हें धीरे-धीरे नल के पानी के नीचे रगड़ें और साफ करें।

Recommended Video

नेचुरल फ्रूट एंड वेजिटेबल क्लीनर का करें इस्तेमाल

inside ,, kitchen tips

आज के समय में मार्केट में कई तरह के वेजिटेबल क्लीनर मौजूद हैं। लेकिन जब आप किसी को भी चुनें तो यह जरूर चेक करें कि वह नेचुरल हो और उसमें क्लोरीन, ब्लीच, अल्कोहल या अन्य हानिकारक रसायन ना हो, क्योंकि यह कहीं ना कहीं आपकी सेहत को ही नुकसान पहुंचाते हैं। आप नीम युक्त नेचुरल फ्रूट एंड वेजिटेबल क्लीनर का चयन कर सकती हैं। नीम अपने जीवाणुरोधी और ऐंटिफंगल गुणों के लिए जाना जाता है और यह एक नेचुरल फ्रूट एंड वेजिटेबल डिसइंफेक्टेंड की तरह काम करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Kitchen Hacks: इलेक्ट्रिक केटल को साफ करने के आसान तरीके

अपने रसोई काउंटर और बर्तन रखें स्पॉटलेस

inside , women kitchen tips

अपने फलों और सब्जियों को छीलने के बाद और काटने से पहले कटिंग बोर्डस, बर्तनों और काउंटरटॉप को साफ करना महत्वपूर्ण है। इससे छीलने और काटने की प्रक्रिया के दौरान कन्टैमनैशन को रोकने में मदद मिलती है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो एक फल और सब्जी धोने के स्टेप को अधिक इफेक्टिव बनाता है। अगर आप मीट और अन्य मांसाहारी खाद्य पदार्थ भी खा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप चाकू, चॉपिंग बोर्ड इत्यादि का एक अलग सेट इस्तेमाल करती हैं। अन्य बर्तनों की तरह, इन्हें भी उपयोग के बाद डिशवॉश जेल और गर्म पानी का उपयोग करके अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com