दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां आपको भारत के हर राज्य के लोग आसानी से मिल जाएंगे। एक तरह से राजधानी हर राज्य और क्षेत्र की सांस्कृतिक संगम का एक अनोखा स्थल है। देश के सभी राज्यों से रहने आए लोग अक्सर दिल्ली में अपने प्रदेश का भोजन खाने के लिए इधर-उधर भटकते हैं। लेकिन, दिल्ली में ऐसी कई जगहें हैं, जहां स्थानीय भोजन का स्वाद चख सकते हैं। वैसे अपने शहर का स्थानीय भोजन का स्वाद चखने के लिए आपको वापिस घर जाने के लिए तो नहीं बोल सकते हैं, लेकिन दिल्ली में कुछ ऐसी कैंटीन है, जहां आप एक नहीं बल्कि कई स्थानीय रेसिपीज को एक साथ चख सकते हैं। जी हां, अगर आप भी दिल्ली आने के बाद घर के भोजन को मिस कर रहे हैं, तो फिर आपको दिल्ली में मौजूद इस राज्य भवनों में ज़रूर पहुंचना चाहिए।

गुजरात भवन

gujarat bhawan canteen food in delhi inside

अगर आप गुजराती है और आप गुजरात के कुछ बेहतरीन व्यंजनों का स्वाद चखना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली शहर में इधर-उधर भटकने की ज़रूरत नहीं है। गुजराती स्पेशल थाली, गुजराती दाल, फेमस थेपला या पूड़ी जैसे भोजन का स्वाद आसानी से गुजरात भवन की कैंटीन में चख सकते हैं। आपको गुजरात भवन की थाली में गुजराती अचार, चटनी, छाछ आदि से लेकर तीन तरह की सब्जी, गुजराती दाल, थेपला, रोटला आदि सब कुछ मिलेगा। यहां थाली लगभग 150 रुपये से लेकर 300 रुपये के बीच आसानी से मिल जाती है।   

पत्ता- 11, कौटिल्य मार्ग, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली- 110021

इसे भी पढ़ें: 7 सिस्टर स्टेट्स की इन 7 अनोखी डिशेज को आप भी जरूर करें ट्राई

बिहार भवन 

 bihar bhawan canteen food in delhi inside

कहा जाता है कि दिल्ली में मौजूद सभी राज्य भवनों के मुकाबले इस भवन में स्थानीय भोजन को खाने के लिए कुछ अधिक भीड़ रहती है। खासकर शनिवार और रविवार के दिन दूसरे राज्यों के लोग भी इस भवन में खाने के लिए आते हैं। आप यहां लिट्टी चोखा, दाल बाटी चूरमा, फेमस मिठाई चंद्रकला, ठेकुआ और खुरमा आदि का भी स्वाद चख सकते हैं। यहां नॉनवेज में मटन चाप, मटन शामी कबाब और फेमस चम्पारण मटका मटन का भी स्वाद चख सकते हैं। वेज भोजन 100 रुपये से लेकर 150 रुपये और नॉनवेज 200 रुपये से लेकर 400 रुपये के बीच में मिल जाते हैं।

पत्ता- प्लॉट नंबर-15, चाणक्यपुरी. नियर-चाणक्य सिनेमा, नई दिल्ली- 110021 

Recommended Video

      

महाराष्ट्र भवन  

maharashtra bhawan canteen food in delhi inside

अगर आप किसी अन्य राज्य से भी है और महाराष्ट्र के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों का स्वाद चखना चाहते हैं, तो आपको सीधा महाराष्ट्र भवन पहुंचा जाना चाहिए। स्थानीय स्पेशल थाली से  लेकर मिसल पाव, साबूदाना वड़ा, बटाटा वड़ा, वड़ा पाव आदि वेज भोजन आसानी से और कम दाम में मिल जाते हैं। अगर आप महाराष्ट्रियन नॉन वेज का स्वाद चखना चाहते हैं तो फिर आप मटन कोल्हापुरी, मटन मालवानी जैसी कई शानदार रेसिपीज को भोजन में शामिल कर सकते हैं। यहां सबसे अधिक फेमस है श्रीखंड मिठाई।

पत्ता- कॉपरनिकस मार्ग, नियर- इंडिया गेट, नई दिल्ली- 110001

इसे भी पढ़ें: हर फूड लवर को जरूर टेस्ट करने चाहिए उत्तराखंड के यह फेमस स्ट्रीट फूड

बंग भवन (बंगाल भवन)

bengal bhawan canteen food in delhi inside

स्वाद और गुणवत्ता के मामले में दिल्ली में मौजूद किसी भी राज्य भवन के मुकबले बंगाल भवन कम नहीं है। बंग भवन की कैंटीन में एक से एक स्वादिष्ट स्थानीय रेसिपीज मिलती है। दिल्ली में प्रसिद्ध बंगाली व्यंजन कहीं मिले या न मिले यहां ज़रूर मिलते हैं। मछली-चावल, फिश रोल, दाब चिंगरी, मिष्टी दोई आदि एक से एक फेमस बंगाली रेसिपीज कैंटीन में मिलती हैं। 200 रुपये से लेकर 400 रुपये के बीच में आसानी से ये रेसिपीज मिल जाती है।  

पत्ता-3, हमदर्द नगर, मंडी हाउस, नई दिल्ली-110001

हालांकि, कोरोना की वजह से कुछ राज्य भवन बंद भी है। कई ऐसे राज्य भवन है जिसमें आम लोगों को जाने की अनुमति भी नहीं है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@ontinentalcuisinechefs.com,i.pinimg.com)