उत्तराखंड का नाम सुनते ही प्राकृतिक खूबसूरती का एक अद्भुत नजारा आंखों के सामने आ जाता है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि उत्तराखंड की नेचुरल ब्यूटी का कोई सानी नहीं है और काम की आपाधापी व शहरी भीड़-भाड़ से दूर लोग यहां कुछ वक्त सुकून के बिताने के लिए आते हैं। लेकिन उत्तराखंड की स्पेशलिटी सिर्फ यही पर समाप्त नहीं होती। यहां के स्ट्रीट फूड भी हर फूड लवर के मुंह में पानी ला सकते हैं। जी हां, अगर आप चटपटा और मजेदार खाना खाने की तलाश में रहते हैं तो उत्तराखंड आपको निराश नहीं करेगा। यहां पर हर फूड लवर के लिए कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड अवेलेबल है, जिन्हें आपको भी एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। तो चलिए इस लेख में जानते हैं उत्तराखंड के फेमस स्ट्रीट फूड्स के बारे में-

कुमाऊंनी दाल वड़ा

some popular street food of uttarakhand inside

ये बेहद ही डिलिशियस है और उत्तराखंड में इन्हें बेहद पसंद किया जाता है। कुमाऊंनी दाल वड़े की हमेशा मांग रहती है और ये स्ट्रीट स्टॉल पर आसानी से उपलब्ध हैं। कुमाऊंनी दाल को हर्ब्स और मसालों के साथ मिलाया जाता है और फिर सुनहरे भूरे और कुरकुरे पकोड़े बनाए जाते हैं। इन्हें हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व किया जाता है।

चिली मोमोज

some popular street food of uttarakhand inside

अगर आप मोमोज को पसंद करते हैं और अपने आपको उत्तराखंड के चिली मोमोज को भी एक बार जरूर टेस्ट करना चाहिए। उत्तराखंड का कलसंग रेस्त्रां सबसे स्वादिष्ट और यूनिक मोमोज सर्व करता है। चिली मोमोज को गरमा गरम परोसा जाता है। मोमोज उत्तराखंड में सबसे पसंदीदा और मांग वाले स्ट्रीट फूड व्यंजनों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: जानिए कच्चे कटहल को घर पर पकाने के आसान तरीके

बटर टॉफ़ी (या स्टिक जॉज़)

some popular street food of uttarakhand inside

बटर टॉफ़ी, जिसे स्टिक जॉज़ भी कहा जाता है, मीठा पसंद करने वाले लोगों को एक अलग ही दुनिया में ले जाएंगे। स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच यह एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड हैं। उत्तराखंड में कई प्राचीन और प्रामाणिक अंग्रेजी बेकरी हैं जो अपने स्वादिष्ट बेक्ड कुकीज़, टॉफी, केक और अन्य मीठे व्यंजनों के लिए जानी जाती हैं। (इन स्ट्रीट फूड्स का स्वाद रहेगा हमेशा याद)

Recommended Video

बन टिक्की

popular street food of uttarakhand inside

बन टिक्की उत्तराखंड का एक और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है और स्थानीय लोग भी इसे खाना बेहद पसंद करते हैं! देहरादून में बन टिक्की बेचने वाले कई स्टॉल आपको आसानी से दिख जाएंगे। इन कुरकुरे बन्स को चटनी, दही और प्याज के साथ दो स्लाइस में गर्मागर्म परोसा जाता है। (इन वाराणसी स्ट्रीट फूड की बात है निराली)

आलू के गुटके

some popular street food of uttarakhand inside

उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड व्यंजनों में से एक है आलू के गुटके। आप बहुत ही मामूली कीमत पर इन मसालेदार और गर्मागर्म आलू से बने स्टार्टर्स का आनंद ले सकते हैं। आलू के वेजेज स्टिर-फ्राइड होते हैं और इसमें अप्रामाणिक गढ़वाली मसालों को शामिल किया जाता है। उत्तराखंड में विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में इसका सबसे अधिक आनंद लिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: इन 4 स्टेप्स की मदद से जानें कि आपका लाल मिर्च पाउडर प्योर है या नहीं!

गुलगुला

गुलगुला उत्तराखंड में सबसे प्रमुख स्वीट स्ट्रीट फूड ऑप्शन्स में से एक है। जब आप उत्तराखंड जाएं तो आपको गुलगुला जरूर टेस्ट करना चाहिए। वे गेहूं के आटे और गुड़ से बने होते हैं और अक्सर मसालेदार और खट्टे पुदीना और धनिया की चटनी के साथ परोसे जाते हैं। जबकि उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में लोग इन स्वादिष्ट गुलगुला बनाने के लिए कॉर्नफ्लोर का उपयोग करना पसंद करते हैं। इस डिश को बनाने और पकाने का समय बहुत कम है और इसके लिए कम से कम सामग्री की भी आवश्यकता होती है।

इन डिलिशियस स्ट्रीट फूड्स के बारे में जानकर यकीनन आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा। आप किस डिश को सबसे पहले चखना पसंद करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)