Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन वजहों से आपकी ब्लैक टी का स्वाद हो सकता है कड़वा

    अगर आपको ब्लैक टी का टेस्ट कड़वा लगता है तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,13:57 IST
    Next
    Article
    Bitter Black Tea Reason in hindi

    चाय का सेवन करना अधिकतर लोगों को पसंद होता है, लेकिन जो लोग हेल्थ कॉन्शियस होते हैं, वे अपनी डाइट में ब्लैक टी को शामिल करते हैं। आमतौर पर ब्लैक टी को वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, यह चाय डाइजेशन से लेकर हडिड्यों व हार्ट को भी उतना ही लाभ पहुंचाती है। यह आपकी इम्यूनिटी को भी इंप्रूव करता है।

    हालांकि, यह देखने में आता है कि जब घर में ब्लैक टी बनाई जाती है तो इसका टेस्ट काफी कड़वा होता है। यही वजह है कि चाहकर भी लोग ब्लैक टी का सेवन नहीं कर पाते हैं। हो सकता है कि आपके द्वारा बनाई जाने वाली ब्लैक टी का टेस्ट भी कड़वा हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको उन कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से ब्लैक टी का टेस्ट अच्छा नहीं आता है-

    ब्लैक टी में होते हैं कड़वे कंपाउंड

    Black tea contains bitter compounds

    चाय में कई तरह के कंपाउंड होते हैं जो कड़वाहट का कारण बनते हैं। चाय में मौजूद कड़वे कंपाउंड में कैफीन और थियोफाइलिइन शामिल हैं। इसके अलावा, पॉलीफेनोल्स और टैनिन भी चाय में पाए जाने वाले अन्य कुछ कड़वे कंपाउंड हैं। इसलिए, जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपको ब्लैक टी में कड़वेपन का अहसास होता है। हालांकि, अगर आप इसे सही तरह से बनाती हैं तो इससे इन कंपाउंड को बहुत अधिक मात्रा में रिलीज होने से बचाया जा सकता है।

    इसे भी पढ़ें-Expert Tips-अगर ग्री टी पीना नहीं है पसंद तो करें ये काम, स्वाद हो जाएगा दोगुना

    हाई टेंपरेचर पर चाय बनाना

    high temperature tea

    ब्लैक टी के कड़वेपन पर एक मुख्य वजह उसे बनाने से भी जुड़ी है। जब ब्लैक टी को उबलते पानी में डाला जाता है और उसे हाई टेंपरेचर पर बनाया जाता है तो इससे उसका स्वाद कड़वा हो जाता है। काली चाय का स्वाद तब बहुत अच्छा होता है जब आप इसे उबलते पानी में डालते हैं, लेकिन बेहद ही कम समय के लिए। इसके अलावा, आप चाहें तो इसे कम तापमान वाले पानी में डालकर भी ब्लैक टी के टेस्ट को कड़वा होने से बचा सकते हैं। एक परफेक्ट ब्लैक टी बनाने के लिए आपको अपनी चाय के साथ कुछ एक्सपेरिमेंट करने की जरूरत हो सकती है। इसके बाद आप एक परफेक्ट कप बना पाएंगी।(कश्मीरी गुलाबी चाय की रेसिपी)

    जरूरत से ज्यादा ब्लैक टी का इस्तेमाल करना

    excessive use of black tea

    यह भी एक वजह है जो आपकी ब्लैक टी को कड़वा बना सकते है। यह सच है कि ब्लैक टी में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो चाय को कड़वा बनाते है। लेकिन जब आप चाय की पत्तियों को कम मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो इससे यह उतनी कड़वी नहीं बनती है। वहीं, अधिक मात्रा में चाय की पत्तियों का उपयोग करने से चाय में वे कड़वे कंपाउंड अधिक मात्रा में रिली होंगे। इसलिए ब्लैक टी बनाते समय आप चाय की पत्तियों को सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें।(दुनिया की सबसे महंगी चाय)

    इसे भी पढ़ें-चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाए जा सकते हैं ये 10 इंग्रीडिएंट्स 

    बहुत लंबे समय तक चाय बनाना

    चाय बनाते समय उसका सही तरीका भी बेहद अहम् है। कुछ लोग जब ब्लैक टी बनाते हैं तो उसे लंबे समय तक पकाते रहते हैं। हालांकि, ऐसा करना सही नहीं माना जाता है, क्योंकि इससे चाय का टेस्ट काफी कड़वा हो जाता है। ध्यान दें कि यदि आप अपनी ब्लैक टी को लगभग 5-7 मिनट से अधिक समय तक पीते हैं, तो आपको चाय में कड़वेपन का अहसास होगा। इसलिए पानी को उबालकर उसमें ब्लैक टी डालें, लेकिन उसे लंबे समय तक पकाने से बचें।(चाय के स्वाद को बढ़ाने का तरीका)

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।