• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सफेद चाय: दुनिया की सबसे महंगी चाय है, बनती है ऐसी

क्या आपको मालूम है कि दुनिया की सबसे महंगी चाय कौन सी है? इसका जवाब छुपा है सफेद चाय में। सफेद चाय मतलब सफेद पत्तियों से बनने वाली चाय। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -04 Sep 2018, 02:00 ISTUpdated -03 Sep 2018, 17:33 IST
Next
Article
white tea by white tea leaves main

क्या आपको मालूम है कि दुनिया की सबसे महंगी चाय कौन सी है? इसका जवाब छुपा है सफेद चाय में। 

सफेद चाय मतलब कुछ लोग दूध से बनी चाय समझते हैं। जबकि वो दूध वाली चाय होती है। सफेद चाय तो सफेद पत्तियों से बनती है जो हेल्दी होती है और काफी महंगी होती है।  

सर्दी में पिएं

सर्दी आने वाली है। सर्दी में लोग छह से सात कप चाय पी लेते हैं। इतनी चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। अगर आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं और चाय का मजा भी लेना चाहते हैं तो सफेद चाय पिए। सफेद चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है। 

white tea by white tea leaves inside

12 हजार रुपए किलो है

सफ़ेद चाय 12 हजार रुपए किलो बिकती है। हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सियांग जिले में स्थित डोनी पोलो चाय बागान ने सफेद चाय 12,001 रुपये प्रति किलो बेची है। अभ तक बेची गई सभी चाय में, इस चाय की कीमत सबसे ज्यादा है। इस चाय की पहली बार निलामी असम के गुवाहाटी स्थित टी नीलामी केंद्र (जीटीएसी) में की गई थी। जहां इस नई तरह की चाय ने सबसे ज्यादा कीमत हासिल कर यहां के सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए। (Read More: गुरुमान की राय इम्युनिटी बूस्ट करता है मसाला चाय, पिछले 38 साल से पी रहे हैं यह)

white tea by white tea leaves inside

क्या है सफेद चाय ?

सफेद चाय, सफेद पत्तियों से बनाई जाती है। ये पत्तियां चाय की कलियों और नई पत्तियों के आसपास के सफ़ेद रोएं/रेशे से मिलाकर बनाई जाती हैं। ये दिखने में हल्के ब्राउन या सफेद जैसे होते हैं इसलिए इसका नाम सफेद चाय पड़ गया। सफेद चाय को लेकर दुनिया में कोई एक राय नहीं है। कई जगहों पर ये कम प्रसंस्करण के साथ सुखाई गईं पत्तियों से बनाया जाता है तो कहीं कलियों से बनाया जाता है। 

white tea by white tea leaves inside  pinterest

काफी गुणकारी है यह चाय

  • यह चाय काफी गुणकारी है। इस कारण ही यह चाय काफी महंगी है और इसे ‘संजीवनी चाय’ कहते हैं। 
  • इसमें कैफीन कम होती है जिससे भूख ना लगने की समस्या नहीं होती है। साथ ही नींद पर भी कोई असर नहीं डालती है। 
  • वजन करने में भी सहायक होती है। 
  • इससे झुर्रियां भी नहीं आती हैं। 
  • मतलब बस एक कप सफ़ेद चाय और सभी शारीरिक परेशानियों की छुट्टी।

इसलिए है फायदेमंद

सफेद चाय का ना तो ऑक्सीकरण किया जाता है और न ही इसकी पत्तियों को कूटा-पीटा जाता है इसके परिणामस्वरूप इस चाय का स्वाद और रंग-रूप अपनी बिरादरी की हरी या पारंपरिक काली चाय की तुलना में हल्का होता है और इसलिए ही यह हेल्दी होती है। 

इसे बिल्कुल उसी तरह बनाया जाता है जैसे अन्य चाय बनाए जाते हैं। तो फिर आज से पीना शुरू करे दें ये चाय। 

Recommended Video

Read More: कड़क चाय पीने की आदत है तो जान लीजिए की कितनी देर उबालनी चाहिए चाय

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।