Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शादी का खाना हो जाएगा यादगार, मेन्यू में रखें ये राजस्थानी फूड आइटम्स

    अगर आप अपनी शादी का मेन्यू डिसाइड कर रहे हैं और कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो यह लेख आपकी थोड़ी मदद कर सकता है।    
    author-profile
    Updated at - 2022-12-01,17:27 IST
    Next
    Article
    rajasthani dishes for wedding in hindi

    राजस्थान एक जीवंत शहर है, जहां पर देखने व करने के लिए बहुत कुछ है। यह एक ऐसा शहर है, जहां पर आपको आधुनिक व प्राचीन का एक बेहतरीन मिश्रण देखने को मिलेगा। साथ ही, यहां कई अनोखे और स्वादिष्ट पकवान देखने को मिलेंगे, जिन्हें खाने का अलग ही मजा होता है। 

    राजस्थान का खाना न सिर्फ राजस्थान में बल्कि पूरे भारत में काफी मशहूर है। राजस्थान के खाने की सबसे खास बात ये है कि यहां पर खाना खड़े मसालों में पकाया जाता है। तेज मसाले और मसालों की खुशबू के साथ खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। वहीं, कई पकवान ऐसे भी हैं जो न सिर्फ पारंपरिक हैं, बल्कि शादियों की शोभा भी बढ़ाने का काम करते हैं। 

    जी हां, अगर आप भी अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते हैं, जो अपने मेन्यू को राजस्थानी टच दे सकते हैं। तो देर किस बात की हम आपको बताते हैं कि राजस्थानी थाली में क्या परोसा जाता है और इसका स्वाद कैसा होता है, आइए जानते हैं।

    दाल बाटी चूरमा

    Dal bhaati churma

    जब भी राजस्थान के फेमस फूड की बात की जाए और उसमें दाल बाटी चूरमा शामिल न किया जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता क्योंकि दाल बाटी चूरमा न सिर्फ राजस्थान में लोकप्रिय है बल्कि पूरे भारत में लोगों सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है। यह राजस्थान में होने वाली शादियों में भी मेहमानों को सर्व किया जाता है। आप भी इसे अपने वेडिंग मेन्यू में शामिल कर सकते हैं।

    हालांकि, हम दाल बाटी चूरमा को अपने पसंद के हिसाब से बनवा सकते हैं जैसे- दाल में हम मक्खन का तड़का लगा सकते हैं या मटन का कीमा डालकर शाही स्वाद बना सकते हैं यकीनन यह सबको पसंद आएगा।  

    (गुजरात की स्‍पेशल मिठाई बासुंदी रेसिपी)

    मलाई घेवरी

    Ghewer recipes

    घेवर भी एक रास्थानी मिठाई है, जिसे लोग रक्षाबंधन, होली, दिवाली जैसे बड़े त्योहारों पर घर पर बनाते हैं। मगर क्या आपको पता है कि मलाई घेवर राजस्थान की कई शादियों का हिस्सा भी होता है, जिसे बनाते समय खोया और मलाई का इस्तेमाल किया जाता है। आप भी अपने स्वीट वेडिंग मेन्यू में मलाई घेवर को शामिल कर सकते हैं यकीनन सबको पसंद आएगा। (घेवर की रेसिपी)

    इसे ज़रूर पढ़ें- खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें जोधपुर के यह डिफरेंट फूड्स 

    लाल मांस

    Lal mas

    अगर आप नॉन वेजिटेरियन वेडिंग मेन्यू की तलाश कर रहे हैं, तो लाल मांस बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। बता दें कि यह एक मटन करी है, इसे बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर लगती है लेकिन इसका स्वाद ऐसा है कि सबको याद रहेगा।

    साथ ही, यह डिश आपकी शादी की न सिर्फ शोभा बढ़ाने का काम करेगी बल्कि कुछ डिफरेंट भी हो जाएगा। लाल मांस को अंगूठी पर खड़े मसालों के साथ पकाया जाता है, जिसे नान, तंदूरी रोटी आदि के साथ सर्व किया जाता है। 

    शाही गट्टे की सब्जी 

    आप शाही गट्टे की सब्जी को भी अपने वेडिंग मेन्यू का हिस्सा बना सकते हैं, जिसे बेसन से बनाया जाता है। बता दें कि अक्सर राजस्थानी थाली में गट्टे की सब्जी को परोसा जाता है। इसमें ड्राई फ्रूट्स, दूध, क्रीम आदि डाले जाते हैं, जिसे बाजरे की रोटी के साथ सर्व किया जा सकता है, लेकिन हम इसे चावल के साथ मेन्यू में एड कर सकते हैं। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- Tadka For Kadhi: कढ़ी में लगाएं इन चीजों का तड़का, उंगलियां चाटते रह जाएंगे सब

    पकौड़ा कढ़ी

    kadhi pakoda

    जयपुर से लेकर उदयपुर तक राजस्थान में बहुत कुछ ऐसा है जो एक बार देखने के बाद जिंदगी भर याद रहता है। ऐसी में राजस्थानी कढ़ी का नाम शामिल है, जिसे एक बार बरातियों ने खा लिया तो इसका टेस्ट जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे। 

    राजस्थानी पकौड़ा कढ़ी की खास बात यह है कि इसमें डाले गए करारे बेसन के पकौड़े। यह पकौड़े कढ़ी को तीखा और टेस्टी बनाते हैं। आपको राजस्थानी कढ़ी दिल्ली की कढ़ी से ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी क्योंकि इसमें आम मसालों के साथ-साथ कुछ चुनिंदा राजस्थानी मसालें भी डाले जाते हैं।  

    इसके अलावा, आप प्याज की कचौड़ी, केर सांगरी की सब्जी आदि भी शामिल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी और आपको कुछ और राजस्थानी फूड्स के बारे में पता है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

    अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।