गुजराती खानों का क्रेज पूरे विश्‍व में है और गुजरात की रेसिपीज तकरीबन हर जगह मिलती है। गजरात के लोग मीठा खाना काफी पसंद करते है और इसलिए वहां के डिशज में कई तरह के स्‍वीट डिश पाए जाते है। आज हम आपको इन्‍ही स्‍वीट डिशज में से एक बता रहे है। आज हम आपको गुजराती बासुंदी बनाना सिखाएंगे। वैसे अगर इसके स्‍वाद की बात करें तो ये खाने में रबड़ी जैसी लगती है। बादाम और पिस्ता से सजी इस मलाईदार मिठाई का स्‍वाद आपको जरूर पसंद आएगा। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका। 

गुजराती बासुंदी Recipe Card

दूध को उबालते समय पैन के किनारों को खुरचना ना भुलें, इससे बासूंदी गाढ़ी और मलाईदार बनेगी।

Total Time :
60 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
50 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
200
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • फुल क्रीम दूध- एक लीटर
  • चीनी- 3/4 कप
  • इलायची- 1/2 टेबल स्‍पून
  • बादाम- 5-6
  • पिस्ता- 5-6
  • केसर- 3-4 धागे

विधि

Step 1
बासुंदी बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर मध्‍मम आंच पर नॉन-स्टिक पैन चढ़ाए और इसमें दूध डालें और उबलने दें। जब तक दूध गर्म हो रहा है अब तक बादाम और पिस्ता को बारीक-बारीक काट लें।
Step 2

sweet dish basundi at home inside

गैस की आंच धीमी कर दूध की मात्रा आधी होने तक इसे उबाले। इसे कम से कम 1 घंटे तक उबाले और बीच-बीच मे चलाते करें।
Step 3

gujarati sweet dish basundi inside

अब इसमें चीनी डालें धीमी आंच पर ही लगभग पच्‍चीस मिनट तक पकाएं, जब तक की दूध के रबड़ी समान गाढ़ा ना हो जाए। ऐसा करते हूए दूध को लगातार चलाते रहे ताकि वो जले नहीं।
Step 4
इसमें इलयाची पाउडर डालें और फिर से धीमी आंच पर और कम से कम बीस मिनट तक पकाएं। अब इसमें कटी हुआ बादाम और पिस्ता डालें और केसर से सजाएं। तैयार है आपकी गुजराती डिश बासुंदी, इसे थोड़ा ठंडा होने दें, जब ये ठंडा हो जाए तो इसे सर्व करें।