चाय हम भारतीयों के लिए किसी ईंधन से कम नहीं है। अधिकतर घरों में लोग सुबह उठते ही चाय की चुस्कियां लेना पसंद करते हैं, वहीं जब आप ऑफिस में काम करते-करते थक जाती हैं तो एक कप चाय आपको पूरी तरह से रिफ्रेश कर देती है। जब आप थकी हुई हों और एक कप गरमा-गरम बेहतरीन चाय मिल जाए तो कहना ही क्या। यह एक कप दूध, चाय की पत्ती और चीनी से अधिक है। यह एक ऐसी फीलिंग है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। लेकिन जब आप कहीं बाहर होती हैं तो खुद चाय बनाना संभव नहीं होता और कई बार मार्केट में आपको ऐसी चाय मिल जाती है, जिसका स्वाद आपकी पसंद का नहीं होता। अगर चाय लाजवाब न हो, तो पूरा मूड ही खराब हो जाता है। अगर आप भी अपने घर से बाहर हैं और इस समय मुंबई में ट्रैवल कर रही हैं या फिर आप मुंबई में ही रहती हैं और चाय पीने की शौकीन हैं तो आपको एक बार इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए। यहां पर आपको मुंबई की बेस्ट गरमा-गरम चाय का स्वाद मिलेगा-

इसे भी पढ़ें: चाय पीने की हैं शौकीन तो जरा चखें इनका भी स्वाद

कुतुज ईरानी चाय - मलाड 

places in mumbai that serve best tea inside four

मलाड में स्थित यह ईरानी कैफे यकीनन हर मुंबईकर को काफी पसंद होगा, क्योंकि यहां पर सर्व की जाने वाली चाय का स्वाद अद्भुत है। इस ईरानी कैफे में आपको पाइपिंग गर्म चाय के साथ कुछ ऐसी साइड डिश भी सर्व की जाती हैं, जो आपके नाश्ते को बेहतरीन बनाती हैं। आप यहां पर चाय के अलावा मैगी, चीज़ भुर्जी व अन्य कई टेस्टी डिशेज भी खा सकते हैं। अगर आप यहां जा रही हैं तो यहां पर मिलने वाली पानी कम चाय का चुस्की एक बार जरूर लें।

अशोक पाटिल चाय स्टाल - क्रॉफोर्ड मार्केट

अगर आप कड़क चाय पीने की शौकीन हैं तो आपको क्रॉफोर्ड मार्केट में मौजूद अशोक पाटिल चाय स्टाल पर जरूर जाना चाहिए। लोग इस स्टाल पर दूर-दूर से कड़क चाय पीने आते हैं। आप यहां जाकर कड़क चाय जरूर ट्राई करें

गोपाल भट्ट टी स्टाल – अंधेरी

places in mumbai that serve best tea inside five

गोपाल भट्ट पिछले दो दशकों से अपने भाई के साथ इस चाय स्टाल को चला रहे हैं और उनके पास ऐसे कई ग्राहक हैं, जो नियमित रूप से उनकी चाय को पीने के लिए आते हैं। अंधेरी में मौजूद उनका स्टाल पर लोग न सिर्फ ऑफिस ब्रेक के दौरान चाय पीकर खुद को रिफ्रेश करते हैं, बल्कि यह ऑफिस वर्कर्स के बीच एक हैंगआउट स्पॉट की तरह है। जहां पर चाय पीते-पीते लोग गप्पे लड़ाते हैं। अगर आप अंधेरी में हैं तो गोपाल भट्ट टी स्टाल की मसाला चाय जरूर पीजिएगा।

इसे भी पढ़ें: इन 17 तरह की गुजिया के बारे में सुना है आपने, अगर नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई

पृथ्वी कैफे – जुहू

places in mumbai that serve best tea inside three

अगर आप किसी स्टाल पर खड़े होकर चाय पीना कम पसंद करती हैं और मुंबई में ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां पर आपको बेहतरीन सिटिंग अरेजमेंट और टेस्टी टी मिले तो आप जुहू के पृथ्वी कैफे जा सकती हैं। यहां की कटिंग चाय अद्भुत है। यहां पर डेकोरेशन व लाइटिंग की व्यवस्था कुछ इस तरह की गई है कि आप अपने पार्टनर के साथ पृथ्वी कैफे में एक टी डेट पर भी जा सकती है। वैसे तो यहां पर कई तरह की चाय मिलती हैं, लेकिन सुलेतानी चाय के स्वाद का कोई मुकाबला नहीं।

गुड लक रेस्तरां, बांद्रा 

places in mumbai that serve best tea inside two

बांद्रा में प्रसिद्ध महबूब स्टूडियो के सामने आपको यह रेस्तरां मिलेगा। आप यहां पर बेहतरीन चाय के साथ स्वादिष्ट नाश्ते व खाने का भी आनंद उठा सकती है। यह रेस्तरां सुबह साढे़ सात बजे से लेकर रात के बारह बजे तक खुलता है, तो आप किसी भी समय यहां आकर अपनी चाय की तलब को पूरा कर सकती हैं।