घीया का नाम सुनते ही अक्सर लोग अजीब सा मुंह बनाने लग जाते हैं, हालांकि यह स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। वैसे तो यह सब्जी आपको हर मौसम में मिल जाती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में इसे विशेष रूप से डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें पानी की अधिकता होती है। ऐसे में लौकी या घीया को गर्मियों में खाने से शरीर में पानी का स्तर बनाए रखा जा सकता है। 

इसके अलावा, इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक और फाइबर आदि भी पाया जाता है। इतना ही नहीं, यह वजन कम करने से लेकर पाचन क्रिया को दुरूस्त करने, स्किन में नेचुरली ग्लो लाने, दिल का ख्याल रखने, याददाश्त तेज करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने जैसे कई लाभ भी पहुंचाता है। हालांकि अधिकतर महिलाओं को यह समझ ही नहीं आता कि यह वह घीया को अपनी डाइट में अलग-अलग तरीकों से किस तरह शामिल करें। तो चलिए आज हम आपको घीया को कई तरीकों से डाइट में शामिल करने के कुछ आईडियाज शेयर कर रहे हैं-

लौकी की खीर

bottle gourd kheer

अगर आपको मीठा खाना बेहद पसंद है तो आप लौकी की खीर बनाकर अपने टेस्ट बड को शांत कर सकती हैं। हालांकि इसे अधिक हेल्दी बनाने के लिए आप चीनी की जगह खीर में गुड़ मिला सकती हैं और पकवान को स्वादिष्ट बना सकती हैं। बस आखिर में, अपनी पसंद के कटे हुए मेवों से खीर को गार्निश करें और इसे गरम या ठंडी जैसी आपको पसंद हो, खाएं।

इसे भी पढ़ें:  बचे हुए पनीर से घर पर आसानी से बनाएं ये शानदार रेसिपीज

लौकी की स्मूदी

bottle gourd smothies

अगर आप अपने वेट को मैनेज करना चाहती हैं तो उसमें भी लौकी आपकी मदद करेगी। इसके लिए आप लौकी की स्मूदी को अपने नाश्ते का हिस्सा बना सकती हैं। पानी, लौकी चंक्स, नींबू का रस, नमक और जीरा पाउडर के साथ तैयार किया जाने वाली इस स्मूदी का कैलोरी काउंट काफी कम होता है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा भी रखता है। जिससे आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Recommended Video

लौकी का रायता

bottle gourd raita

गर्मी के मौसम में दही का सेवन पेट को ठंडक प्रदान करता है। अमूमन लोग रायते के रूप में इसका सेवन करते हैं। अगर आपको भी तरह-तरह के रायते जैसे जैसे कि बूंदी रायता, खीरा रायता, अनानास रायता आदि पसंद है तो ऐसे में आप लौकी के रायते को भी एक बार जरूर टेस्ट करें। इस रायते को बनाने के लिए लौकी को कद्दूकस करके उबाला जाता है, जिसे बाद में गाढ़े दही में मिलाया जाता है, साथ ही इसमें कुछ मसाले जैसे जीरा पाउडर, काला नमक और सौंफ के बीज का पाउडर भी मिलाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: बची हुई बाटी को फेके नहीं बल्कि बनाएं ये शानदार रेसिपीज

लौकी के पकौड़े

bottle gourd paakore

अगर छुट्टी के दिन आपका कुछ टेस्टी व डीप-फ्राईड खाने का मूड है तो ऐसे में आप घीया के पकौड़े भी बना सकती हैं। बैटर को मसालों के साथ बेसन और चावल के आटे के साथ बनाया जाता है। लौकी के टुकड़ों को गोल टुकड़ों में काट दिया जाता है, जिसे बैटर में डिप किया जाता है और फिर क्रिस्प होने तक डीप फ्राई किया जाता है। इन पकौड़ो को केचप और पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

लौकी के कोफ्ते 

अगर आप दोपहर के लंच में एक टेस्टी सब्जी की तलाश में हैं तो यकीनन लौकी के कोफ्ते आपको निराश नहीं करेंगे। यम्मी ग्रेवी में नरम कोफ्ता बॉल्स चपाती या नान के साथ टेस्ट करने के लिए एकदम सही डिश है। आप दोपहर लंच में लौकी के कोफ्ते बना सकती हैं और सर्व कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के सा